CWG 2018: भारत के लिए आज ‘गोल्डेन डे’, अबतक 6 स्वर्ण पदक

Publisher NEWSWING DatePublished Sat, 04/14/2018 - 14:03

GoldCoast: राष्ट्रमंडल खेलों में आज की दिन भारत के लिए सुनहरा साबित हुआ. अभी तक के खेलों में भारत के खिलाड़ियों ने देश का मान बढ़ाते हुए एकदिन में 6 स्वर्ण पदक जीते है. 10वें दिन के खेल में 6 गोल्ड मेडल के साथ 8 पदक अबतक भारत की झोली में आये है. बॉक्सिंग में एमसी मैरी कॉम, गौरव सोलंकी, शूटिंग में संजीव राजपूत और भाला फेंक में नीरज चोपड़ा ने गोल्ड मेडल जीते. कुश्ती में भारत के सुमित (125 किलो) ने राष्ट्रमंडल खेलों में पुरुषों की फ्रीस्टाइल स्पर्धा में वॉकओवर मिलने के बाद गोल्ड मेडल जीता. पहलवान विनेश फोगाट ने फ्रीस्टाइल मुकाबले में गोल्ड अपने नाम किया.

इसे भी पढ़ें:CWG 2018 : मेरी कॉम ने बॉक्सिंग में जीता गोल्ड, भारत की झोली में एक और स्वर्ण

विनेश फोगाट ने फ्रीस्टाइल 50 किलो वर्ग में कनाडा की जेसिका मैकडोनल्ड को 13-3 से धूल चटाई. इसके साथ ही उन्होंने भारत को 23वां गोल्ड मेडल दिलाया. कुश्ती में यह कुल पांचवां गोल्ड मेडल है. जबकि नीरज चोपड़ा राष्ट्रमंडल खेलों की भालाफेंक स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय बन गए, जिन्होंने फाइनल में सीजन का सर्वश्रेष्ठ 86.47 मीटर का थ्रो फेंका. इससे पहले भारतीय पहलवान सुमित मलिक ने राष्ट्रमंडल खेलों में पुरुषों के 125 किलो फ्रीस्टाइल वर्ग में स्वर्ण जीता, क्योंकि उनके प्रतिद्वंद्वी नाइजीरिया के सिनिवी बोल्टिक चोट के कारण मुकाबले में उतर नहीं सके. सुमित ने पाकिस्तान के तैयब रजा को 10- 4 से हराया था.

तालिका में तीसरे स्थान पर भारत

ु्ुिु
पदक तालिका में तीसरे स्थान पर भारत

6 गोल्ड के अलावे दो और मेडल अबतक देश की झोली में आये है. पहलवान साक्षी मलिक को फ्रीस्टाइल 62 किलोग्राम में ब्रॉन्ज मेडल मिला है. उन्होंने कांस्य पदक मुकाबले में न्यूजीलैंड की टेलर फोर्ड को 6-5 से हराया. भारत के खाते में अब तक कुल 51  मेडल आ चुके हैं. वह 23 गोल्ड, 13 सिल्वर और 15 ब्रॉन्ज मेडल के साथ पदक तालिका में तीसरे स्थान पर बरकरार है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

loading...
Loading...