31 जनवरी को 150 साल में पहली बार दिखेगा ‘नीला चांद’

Submitted by NEWSWING on Thu, 01/04/2018 - 16:02

Washington : इस महीने की 31 तारीख को दुर्लभ पूर्ण चंद्रग्रहण होगा. जिसमें महीने में दूसरी बार पूर्णिमा होगी. ब्ल्यू मूनअर्थात नीला चांदकहलाने वाला यह नजारा 150 साल से ज्यादा समय बाद दिखाई देगा. यह 2018 का पहला ग्रहण होगा. भारतीय उपमहाद्वीप, पश्चिम एशिया और पूर्वी यूरोप में चांद के उदय के दौरान पहले से ही ग्रहण लगा रहेगा.

अगली बार 2028 और फिर 2037 को दिखेगा नीला चांद 

उस समय प्रशांत महासागर चंद्रमा की सीध में होगा और ग्रहण मध्यरात्रि में होगा. मध्य एवं पूर्वी एशिया, इंडोनेशिया, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के अधिकतर हिस्से में शाम को आसमान में चंद्र ग्रहण का नजारा साफ-साफ दिखेगा. अमेरिका के अलास्का और हवाई एवं कनाडा के उत्तरपश्चिमी हिस्से में ग्रहण शुरू से अंत तक दिखेगा.

इसे भी पढ़ें: खगोलविदों ने ढूंढा सूर्य की तरह एक और तारा, जो निगल रहा है अपने ही ग्रहीय वंशजों को

77 मिनट तक रहेगा पूर्ण चंद्रग्रहण

पूर्ण चंद्रग्रहण 77 मिनट तक रहेगा. 'स्पेस.कॉमकी खबर के अनुसार इस दौरान चंद्रमा का निचला हिस्सा ऊपरी हिस्से की तुलना में ज्यादा चमकीला दिखेगा. इस साल के बाद अगली बार नीला चांद 31 दिसंबर, 2028 को फिर 31 जनवरी, 2037 को दिखेगा. दोनों ही बार पूर्ण चंद्रग्रहण होगा.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

 

loading...
Loading...