हैदराबाद से पहुंचे शोधकर्ता, साहेबगंज राजमहल की पहाड़ी से किया रॉक सेंपल एकत्रित

Publisher NEWSWING DatePublished Mon, 02/12/2018 - 21:37

साहिबगंज: सीएसआईआर-राष्ट्रीय भूभौतिकीय अनुसंधान संस्थान,  हैदराबाद से शोधकर्ता महेश आर कापावार, राजमहल के पुराचुंबकत्व तथा शिलाचुंबकत्व एवं सिल्हेट पठार मेघालय के शोधकार्य के लिए साहिबगंज पहुंचे. इन्होंने भू वैज्ञानिक डॉ रंजीत कुमार सिंह के साथ सोमवार को जादवा, मोतीझरना, महाराजपुर व राजमहल में विभिन्न पहाड़ों का रॉक सेंपल एकत्रित किया.

से भी पढ़ें : IMPACT: झारखंड के पहले चारा घोटाला में गव्य निदेशालय के अफसरों व सप्लायर पर प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश

कभी अंटार्कटिका से जुड़ा था राजमहल हिल्स: भू वैज्ञानिक

साहिबगंज
साहिबगंज

डॉ रंजीत कुमार सिंह ने बताया कि शोधकार्य का असल उद्देश्य 117 मिलियन वर्ष पूर्व हुए गोंडवाना ब्रेकअप से बने राजमहल हिल्स और सिल्हेट पठार के बीच संबंध तलाशना है. इस शोध से तत्कालीन चुंबकीय क्षेत्र की शक्ति का अनुमान भी लगाया जायेगा. वहीं शोधकर्ता महेश ने बताया कि भू भौतिकीय का पुराचुंबकत्व विभाग पत्थर में पुराचुंबकत्व का पता लगाते हुए इसके निर्माण में पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र के प्रभाव का अध्ययन व शोधकार्य करता है. साथ ही इन्होंने ये भी बताया कि गोंडवाना ब्रेकअप के पूर्व राजमहल हिल्स व शिलोंग के सिल्हेट पठार अंटार्कटिका से जुड़े हुए थे. ऐसे में पुराचुंबकत्व में शोध से कई नई और रोचक जानकारियां दुनिया के सामने आ सकती हैं. शोध कार्य 23 फरवरी तक चलेगा. इसके तहत संताल परगना के लगभग सभी जिले में रॉक सेंपलिंग किया जाएगा. मौके पर भू विज्ञान के छात्र लक्षण टुडू, बबलू मुर्मू, संतोष सहित अन्य शामिल थे.

Deoghar : देवघर के बाजला चौक स्थित एसबीआई बैंक लूटकांड के आरोपी उपेन्द्र यादव को गोली पिस्टल के साथ रंगे हाथ गिरफ्तार किया गया है. उपेन्द्र यादव बिहार झारखंड के कई बैंक लूटकांड में आरोपी है. छापेमारी दल में नगर थाना के पुलिस निरीक्षक विनोद कुमार, जसीडीह थाना के पुलिस निरीक्षक श्याम किशोर महतो, सहायक अवर निरीक्षक उमेश पांडे, सहायक अवर निरीक्षक रामानुज सिंह थाना के कई जवान शामिल थे.

इसे भी पढ़ें : जेपीएससी को जांचने होंगे मुख्य परीक्षा के दो लाख से ज्यादा कॉपियां, फिर एक साल लटक सकता है रिजल्ट 

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

City List of Jharkhand
loading...
Loading...

NEWSWING VIDEO PLAYLIST (YOUTUBE VIDEO CHANNEL)