जंक फूड का लें मजा, पर डाइट में शामिल करें ये सब

Publisher NEWSWING DatePublished Mon, 02/12/2018 - 17:03

Ranchi : जंक फूड खाने में जितने लजीज होते हैं, सेहत के लिए उतने ही नुकसानदायक साबित होते हैं. इनका सबसे बुरा असर लीवर पर पड़ता है. अगर हम ज्यादा जंक फूड खाएंगे तो इससे लीवर कमजोर हो सकता है और इसका सीधा असर पाचन शक्ति पर पड़ता है. यानी लीवर ठीक से काम ना करे, तो कब्ज की समस्या हो सकती है. इसके अलावा डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और अर्थराइटिस की भी बीमारी का खतरा बढ़ जाता है.

क्या है जंक फूट:  कुछ सालों से वड़ा पाव, समोसा, डगनट, पिज़्ज़ा, बरगर, रोल, रैप ,फ्रैन्कीस, फ्रेंच फ्राई जैसे जंक फूड्स आदि ने हर शहर के हर नुक्कड़, कैंटीन, रेस्तरां, मॉल आदि में अपना एक अहम् जगह बना लिया है. लोगों की चाहत दिनों दिन इस ओर बढ़ती ही जा रही है. क्या आपने सोचा है कि इसको क्यों जंक कहा जाता है? जंक शब्द का मतलब होता है बेकार की चीज जिसका कोई फायदा नहीं होता है.  दूसरी तरफ स्वास्थ्यवर्द्धक खाने की चीजें पौष्टिकता से भरपूर तो होती ही हैं साथ ही स्वादिष्ट भी होती हैं.अतिरिक्त मात्रा में जंक फूड खाने से न सिर्फ आपको बहुत सारी बीमारियां उपहार स्वरूप मिलती हैं साथ ही मोटापा आपके सुंदर शरीर के काया को ही बदल देती हैं.

इसलिए, अगर आप ताउम्र चाउमीन और मोमोज जैसे फास्ट फूड का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो लीवर को स्वस्थ रखना बेहद जरूरी है. इसके लिए इन पांच चीजों को डाइट में शामिल जरूर करें-

1. पत्तेदार सब्जियां -हरी और पत्तेदार सब्जियों में फ्लेवनॉयड और कैरोटीनॉयड होता है. ये फाइटोन्यूट्रिएंट होते हैं जो लीवर को मजबूत बनाते हैं. इसलिए अपनी डाइट में ब्रोकली, पत्तागोभी, पालक, साग आदि को किसी ना किसी रूप में शामिल जरूर करें. 

 

xc

2. लहसुन - लहसुन शरीर को डीटॉक्स करने, यानी जहरीले पदार्थ बाहर करने में बेहद असरदार है. इसमें मौजूद एलीसिन लीवर में हानिकारक रसायन इकट्ठा नहीं होने देता. इसलिए खाने में लहसुन को जरूर शामिल करें.

hjjk
लहसुन

 

3. चुकंदर का रस - चुकंदर में एंटी-ऑक्सिडेंट और नाइट्रेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह लीवर को सूजन और क्षतिग्रस्त होने से बचाता है. साथ ही लीवर में एंजाइम का संतुलन भी बना रहता है. 

jjk
चुकंदर का रस

4. मछली -  मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है. इसकी वजह से लीवर में फैट जमा नहीं होता और शरीर में इंसुलिन लेवल भी दुरुस्त रहता है. विशेषज्ञों के अनुसार, लीवर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए मैकरल और सैलमन मछली जरूर खानी चाहिए.

ghjkhj
मछली

5. अंडा -अंडे में मौजूद अमीनो एसिड लीवर से जहरीली चीजों को बाहर करने में असरदार है. कोशिश करें कि करी या फ्राइड अंडा खाने की जगह इसे उबालकर खाएं ताकि इसे पचाने में ज्यादा मेहनत ना करनी पड़े.  

assd
अंडा

 

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

loading...
Loading...