देशद्रोह वाला अररिया का वीडियो फर्जी, पाकिस्तान नहीं, लालटेन जिंदाबाद के लगे थे नारे

Publisher NEWSWING DatePublished Tue, 03/20/2018 - 13:42

Newswing Desk: अररिया लोकसभा उपचुनाव में राजद की जीत के बाद वायरल हुए एक वीडियो ने राजनीति से लेकर सामाजिक तौर पर उथल पुथल मचा दिया था. इस वीडियो में आरजेडी कार्यकर्ताओं द्वारा पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाये गये थे. वीडियो के वायरल होने के बाद बीजेपी भी हमलावर हो गई थी, भाजपा के नेताओं ने कहा था कि अररिया जल्द ही पाकिस्तान बन जायेगा. बीजेपी नेताओं ने नवनिर्वाचित सांसद सरफराज पर देशद्रोह का मुकदमा दर्ज करने की मांग तक सरकार से की है. लेकिन अल्ट न्यूज ने इस वीडियो के फर्जी होने का दावा किया है.

इसे भी पढ़ें: बिहार विधानपरिषद के बाहर भागलपुर दंगा को लेकर विपक्ष ने किया हंगामा, तेजस्वी ने कहा – हार से बौखलायी बीजेपी बिगाड़ रही आपसी सद्भाव  

पाकिस्तान नहीं लालटेन जिंदाबाद के लगे नारे

अल्ट न्यूज ने दावा किया है कि राजद के कार्यकर्ता जो नारा लगा रहे थे, वह थाः बाप से बाप, लालटेन जिंदाबाद. इस नारे के वीडियो में ही छेड़छाड़ करके लालटेन की जगह पाकिस्तान कर दिया गया था.  अल्ट न्यूज ने दावा किया है कि वीडियो की गहन जांच में पता चला है कि ओडियो इडिटिंग स्फॉटवेयर ऑडासिटी का इस्तेमाल कर वीडियो से छेड़छाड़ की गई.

इसे भी पढ़ें:  NEWSWING EXCLUSIVE: नौ लाख कंबलों में सखी मंडलों ने बनाया सिर्फ 1.80 लाख कंबल, एक दिन में चार लाख से अधिक कंबल बनाने का बना डाला रिकॉर्ड, जानकारी के बाद भी चुप रहा झारक्राफ्ट

ऑडियो-वीडियो में नहीं है सिंक

वीडियो की जांच में पाया गया कि वीडियो और ऑडियो में कोई तालमेल नहीं है. ऑडियो-वीडियो में लिप सिंक की जांच को लेकर अल्ट न्यूज ने ऑडियो वेबफॉर्म और वीडियो से अलग-अलग फ्रेम की जांच की है. जिसमें पाया गया कि वीडियो और ऑडियो मैच नहीं करते.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

loading...
Loading...