खगोलविदों ने ढूंढा सूर्य की तरह एक और तारा, जो निगल रहा है अपने ही ग्रहीय वंशजों को

Publisher NEWSWING DatePublished Sat, 12/23/2017 - 12:45

New York : खगोलविदों ने सूर्य की तरह के एक तारे की खोज की है जो धीरे-धीरे अपने वंशजोंको निगल रहा है. यह तारा अपनी कक्षा में एक या अधिक ग्रहों को गैस और धूल की भारी घटाओं में तब्दील कर रहा है. यह तारा पृथ्वी से तकरीबन 550 प्रकाश वर्ष की दूरी पर है. इस दूरस्थ तारे का नाम आरजेड पीसियम है. यह मीन नक्षत्र में स्थित है. एस्ट्रोनॉमिकल जर्नल में प्रकाशित खोज हमारी सौर प्रणाली समेत कई सौर प्रणालियों की संक्षिप्त किंतु अस्थिर अवधि पर प्रकाश डाल सकता है.

इसे भी पढ़ें:  नासा ने हमारे जैसा सौर मंडल खोजने में ली गूगल एआई की मदद

हमने गर्म बृहस्पतिके साथ कई सौर प्रणालियां पाई : कैथरीन पिलाचॉवस्की

अमेरिका में इंडियाना यूनिवर्सिटी की कैथरीन पिलाचॉवस्की ने कहा कि हम जानते हैं कि यह ग्रहों के लिये असामान्य नहीं है कि वे युवा सौर प्रणाली की ओर बढ़ें क्योंकि हमने गर्म बृहस्पतिके साथ कई सौर प्रणालियां पाई हैं. गर्म बृहस्पति गैसीय ग्रह है जो आकार में बृहस्पति के समान है, लेकिन परिक्रमा अपने तारों के बेहद करीब करता है.’’ पिलाचोवस्की ने कहा कि यह ग्रह व्यवस्था के विकास में बेहद दिलचस्प चरण है और हम सौभाग्यशाली हैं कि हमने प्रक्रिया के मध्य में सौर प्रणाली को पकड़ा है क्योंकि यह तारों के जीवनकाल की तुलना में बेहद तेजी से होता है.’’

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

loading...
Loading...