देवघर : जमीन अधिग्रहण से ठंड में बेघर हुए मजदूर की मौत

Submitted by NEWSWING on Mon, 01/08/2018 - 16:24

Deoghar : जिले में इस समय एयरपोर्ट के विस्तारीकरण कार्य चल रहा है. लेकिन एयरपोर्ट के विस्तारीकरण का कार्य एक शख्स के मौत की वजह बन गयी. मृतक का नाम पोचा मांझी है और उसकी उम्र 45 साल बतायी जा रही है. पोचा मांझी पेशे से बंधूआ मजदूर का काम करता था और अपने परिवार के साथ हवाई अड्डा क्षेत्र में ही रहता था. उसके घर की माली हालत भी ठीक नहीं थी.

इसे भी पढ़ें - जिस राज्य में लोग भूख से मरते हैं, वहीं के गोदाम में सड़ जाता है 1098 क्विंटल अनाज (देखें वीडियो)

कड़ाके की ठंड में प्रशासन ने किया बेघर  

पोचा के घरवालों का कहना है कि हवाई अड्डा विस्तारीकरण के लिए जमीन का अधिग्रहण किया जा रहा है. वह सभी इसी इलाके में जमीन के छोटे से टुकड़े पर रहते थे. लेकिन अधिग्रहण के दौरान उस जमीन को भी खाली करा लिया गया. जिससे वह सभी पास ही प्लास्टिक की छत बनाकर रह रहे थे. लेकिन 7 तारीख की रात देवघर का तापमान न्यूनतम था और ऐसे में पोचा के पास गर्म कपड़े भी नहीं थे. शरीर पर मात्र फटे-चिटे कपड़े ही थे, जिससे पोचा की ठंड लगने से मौत हो गयी. झारखंड सरकार आये दिन कई तरह के दावे करती है. लेकिन इस कड़कड़ाती ठंड में बेघर होने से पोचा की मौत हो गयी. अपने मरने के बाद पोचा ने झारखंड सरकार और प्रशासनिक अधिकारियों के सामने कई सवाल खड़े कर दिये हैं क्योंकि यदि प्रशासन ने उसे बेघर किया तो उसे मदद भी पहुंचानी चाहिए थी.

ठंड बढ़ते ही सरकार अलाव से लेकर कंबल तक की व्यवस्था करती है . वहीं गरीबों के लिये ठंड को लेकर खास व्यवस्था भी की जाती है. लेकिन इस मामले में पोचा के साथ बहुत नाइंसाफी हुई. पोचा एक तो गरीब था और दूसरा इस समय ठंड अपने चरम पर है.ऐसे में पोचा को बेघर करना कहीं से भी न्यायसंगत नहीं था.       

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

City List of Jharkhand
Top Story
loading...
Loading...