पीएम मोदी ने रायुपर में कहा, किसी भी तरह की हिंसा और साजिश का जवाब है विकास

Publisher NEWSWING DatePublished Thu, 06/14/2018 - 21:59

Raipur:  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि किसी भी तरह की हिंसा और साजिश का एक ही जवाब, विकास है. प्रधानमंत्री ने छत्तीसगढ़ के एक दिवसीय प्रवास के दौरान भिलाई नगर के जयंती स्टेडियम में आमसभा को संबोधित किया. मोदी ने इस अवसर पर केन्द्र सरकार की उड़ानयोजना के तहत जनता को रायपुर से जगदलपुर तक यात्री विमान सेवा की सौगात दी. इस अवसर पर उन्होंने भिलाई इस्पात संयंत्र के आधुनिकीकरण और विस्तारीकरण परियोजना का लोकार्पण किया तथा केन्द्र सरकार की भारत नेट परियोजना के दूसरे चरण का शुभारंभ किया. मोदी ने इस दौरान भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) भिलाई नगर के विशाल भवन का शिलान्यास भी किया.प्रधानमंत्री ने जयंती स्टेडियम में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, हमारी सरकार की हर योजना देश के हर जन को सम्मान, सुरक्षा और स्वाभिमान का जीवन देने के लिए है. यही बड़ी वजह है कि छत्तीसगढ़ समेत देश के अन्य हिस्सों में रिकार्ड संख्या में जवान मुख्यधारा और विकास से जुड़े हैं.  उन्होंने कहा, मैं मानता हूं कि किसी भी तरह की हिंसा का, हर तरह की साजिश का एक ही जवाब है, विकास. विकास से विकसित हुआ विश्वास हर तरह की हिंसा को खत्म कर देता है. 

इसे भी पढ़ें - राहुल ने कहा, विपक्षी दलों का महागठबंधन जन भावना के अनुरूप, नेता कौन होगा, यह नहीं बताया

छत्तीसगढ़ में विकास के अनगिनत काम हुए है

 मोदी ने कहा कि इसीलिए हमारी राजग की सरकार और छत्तीसगढ़ में डाक्टर रमन सिंह की सरकार ने विकास के माध्यम से विश्वास का वातावरण बनाने का प्रयास किया है.  प्रधानमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ में विकास के अनगिनत काम हुए हैं. आज 22 हजार करोड़ रूपए की योजनाओं का उपहार आप लोगों को समर्पित कर रहा हूं. इन कार्यों से यहां रोजगार और शिक्षा के अवसर पैदा होंगे. यह योजनाएं यहां आवाजाही के आधुनिक साधन देने वाली है तथा पिछड़े क्षेत्रों को संचार की आधुनिक तकनीक से जोड़ने वाली है. मोदी ने कहा कि जब छत्तीसगढ़ की बात आती थी तब बम, बंदूक, पिस्तौल तथा हिंसा की बात आती थी. आज छत्तीसगढ़ की बात जगदलपुर के हवाई अड्डे से जुड़़ गयी है.  उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के विकास के पीछे अटल जी का विजन और यहां के निवासियों का कठोर परिश्रम है. इस राज्य को तेज गति से आगे बढ़ते देखना सुखद अनुभव है. अटल जी के विजन को परिश्रम के साथ मुख्यमंत्री रमन सिंह ने आगे बढ़ाया है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि विकास और प्र​गति के लिए शांति, कानून व्यवस्था और सामान्य जीवन की व्यवस्थाएं जरूरी है.

इसे भी पढ़ें  माओवादियों का साउथ एशिया प्रवक्ता अभय नायक दिल्ली हवाई अड्डे से गिरफ्तार

  खनिज से होने वाली आय का एक हिस्सा यहां निवासियों के विकास में खर्च होगा

मुख्यमंत्री रमन सिंह ने एक तरफ शांति, स्थिरता, कानून व्यवस्था पर बल दिया है वहीं दूसरी ओर राज्य को विकास की नई ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए नयी योजनाएं प्रारंभ की है. यहां विकास के कार्यों को आगे बढ़ाया है. प्रधानमंत्री ने कहा कि राज्य के विकास में इस्पात के साथ लौह अयस्क और अन्य खनिजों ने भी बड़ी भूमिका निभाई है. इस पर यहां के निवासियों और आदिवासियों का भी अधिकार है. प्रधानमंत्री ने कहा, हमारी सरकार बनने के बाद हमने कानून में बदलाव किया. सुनिश्चित किया जो भी खनिज निकलेगा उससे होने वाली आय का एक हिस्सा वहां के निवासियों के विकास में खर्च होगा. इसके लिए डिस्ट्रिक्ट मिनरल फाउंडेशन की स्थापना की गई. छत्तीसगढ़ को इससे तीन हजार करोड़ रूपए से ज्यादा की राशि प्राप्त हुई है. जो यहां के विकास में खर्च हो रहा है.’’ मोदी ने कहा कि यहां आईआईटी की कमी महसूस हो रही थी. मुख्यमंत्री रमन सिंह आईआईटी स्थापना के लिए लगातार कोशिश कर रहे थे. लेकिन पूर्ववर्ती सरकार ने इस पर ध्यान नहीं दिया.  उन्होंने कहा कि राज्य में डिजिटल इंडिया को बढ़ावा दिया जा रहा है. आज भारत नेट परियोजना के दूसरे चरण की शुरूआत की जा रही है. चार हजार पंचायत तक इंटरनेट पहुंच चुका है. अगले वर्ष तक छह हजार गावों तक इंटरनेट पहुंच जायेगा.  इस अवसर पर मुख्यमंत्री रमन सिंह और केन्द्रीय इस्पात मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह ने भी आम सभा को संबोधित किया. 

 न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

na
7ocean

 

international public school

 

TOP STORY

डीबीटी की सोशल ऑडिट रिपोर्ट जारी, नगड़ी में 38 में से 36 ग्राम सभाओं ने डीबीटी को नकारा

इंजीनियर साहब! बताइये शिवलिंग तोड़ रहा कांके डैम साइड की पक्की सड़क या आपके ‘पाप’ से फट रही है धरती

देशद्रोह के आरोप में जेल में बंद रामो बिरुवा की मौत

मैं नरेंद्र मोदी की पत्नी वो मेरे रामः जशोदाबेन

दुनिया को 'रोग से निरोग' की राह दिखा रहा योग: मोदी

स्मार्ट मीटर खरीद के टेंडर को लेकर जेबीवीएनएल चेयरमैन से शिकायत, 40 फीसदी के बदले 700 फीसदी टेंडर वैल्यू तय किया

मोदी सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार ने निजी कारणों से दिया इस्तीफा

बीसीसीआई अधिकारियों को सीओए की दो टूकः अपने खर्चे पर देखें मैच

टीटीपीएस गाथा : शीर्ष अधिकारी टीटीपीएस को चढ़ा रहे हैं सूली पर, प्लांट की परवाह नहीं, सबको है बस रिटायरमेंट का इंतजार (2)

धोनी की पत्नी को आखिर किससे है खतरा, मांग डाला आर्म्स लाइसेंस

हजारीबाग डीसी तबादला मामला : देखें कैसे बीजेपी के जिला अध्यक्ष कर रहे हैं कन्फर्म