दुमकाः स्थापना दिवस के अवसर पर झामुमो ने निकाला विशाल रैली

Publisher NEWSWING DatePublished Fri, 02/02/2018 - 19:29

Dumka: झारखंड की सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी और क्षेत्रीय दल झारखंड मुक्ति मोर्चा ने स्थापना दिवस के अवसर पर राज्य की उप राजधानी दुमका में विशाल रैली का आयोजन किया. मौके पर हजारों की संख्या में झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता और कार्यकर्ताओं ने तीर-धनुष और नगाड़ों के साथ शक्ति प्रदर्शन किया. जय झारखंड और झारखंड मुक्ति मोर्चा जिंदाबाद के नारों से सभा स्थल गुंज उठा. 

चार फरवरी को रखी गयी नींव

झारखंड मुक्ति मोर्चा का गठन 4 फरवरी 1972 को धनबाद के गोल्फ ग्राउंड में हुआ था. इसी दिन विनोद बिहारी महतो, एके राय और शिबू सोरेन ने मिलकर पार्टी का स्थापना की थी. उसी समय से प्रत्येक साल झामुमो दो फरवरी को दुमका और चार फरवरी को धनबाद में पार्टी का स्थापना दिवस मनाती है.  

संथाल में पार्टी को और मजबुत करने की कवायद

आने वाले चुनाव को देखते हुए झारखंड मुक्ति मोर्चा की स्थापना दिवस खास है. संथाल परगना झारखंड मुक्ति मोर्चा का गढ़ रहा है. अधिकांश विधायक इसी इलाके से चुनाव जीतते रहे है. पार्टी का संगठनीक ढांचा भी गांव-गांव में है. इस बार स्थापना दिवस दिवस के आयोजन में विशेष तौर पर पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन अपनी देखरेख में तैयारी कर रहे है. स्थापना दिवस में उमड़ी भीड़ नेताओं और कार्यकर्ताओं को चुनाव में जाने की उर्जा प्रदान किया है. आने वाले चुनाव में अपना गढ़ बचाने के साथ ही पूरे राज्य में पार्टी विस्तार करने की रणनीति इस स्थापना दिवस में बनायी गयी. स्थापना दिवस के मौके पर झामुमो सुप्रिमो शिबु सोरेन के साथ पार्टी के सभी विधायक और सांसद मौजुद थे.

top story (position)