डायन-बिसाही का आरोप लगा गावां में वृद्ध दम्पति तो धनवार में दम्पति के साथ मारपीट

Publisher NEWSWING DatePublished Thu, 03/15/2018 - 17:57

" समाज के कुछ मर्ज ऐसे भी हैं, जिसे हम ठीक तो करना चाहते हैं, मगर उसे ठीक करने को लेकर शायद उतने संजीदा नहीं होते, लिहाजा मर्ज बढ़ते बढ़ते नासूर बन जाता है. फिर कोई उपाय काम नहीं आता. अंधविश्वास भी ऐसा ही नासूर है, जो हमारे समाज के एक बड़े वर्ग की सोच को शताब्दियों पीछे रखना चाहता है. उसे असभ्य और बर्बर बनाये रखना चाहता है. यही वजह है कि आए दिन अंधविश्वास के नाम पर हत्याओं और हमलों की दर्दनाक घटनाएं सामने आती रहती हैं." 

Giridih : कई जागरूकता अभियानों के बाद भी गिरिडीह जिले में डायन बिसाही के नाम पर प्रताड़ित करने के मामलों में कमी नहीं आ रही है. लगातार जिले के सुदूर ग्रामीण इलाकों में इस तरह की घटनाओं में वृद्धि हो रही. गुरुवार को जिले में डायन बिसाही के आरोप में धनवार व गावां में लोगों ने मारपीट कर 4 लोगों को बुरी तरह से घायल कर दिया. फिलहाल सभी घायलों का इलाज़ अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. वहीं दोनों थानों की पुलिस मामले की जांच कर रही है.

इसे भी देखें- वार्ड नौ : दो टर्म निगम चुनाव के बाद भी नहीं बदली स्थिति, गंदगी के ढेर पर रहने को मजबूर हैं गितिल कोचा के लोग

डेढ़ माह की बच्ची की मौत पर वृद्ध दम्पति से मारपीट

डायन बिसाही के आरोप में गावां थाना क्षेत्र के बीरने स्थित दलित बस्ती में गांव के कुछ लोगों ने डायन बिसाही का आरोप लगाते हुए एक वृद्ध दम्पति को मारकर लहूलुहान कर दिया. इस बाबत वृद्ध के पुत्र संजय ने बताया कि गुरुवार सुबह शिव अपने परिवारजनों के साथ मिलकर आया और लाठी- डंडे कुल्हाड़ी से उसके मां मीणा देवी के साथ मारपीट शुरू कर दी. मौके पर बचाने गये उसके 60 वर्षीय पिता बासदेव को पीट कर बुरी तरह से घायल कर दिया. मामले की सूचना पुलिस को दी गई. पुलिस को पहुंचता देख सभी आरोपी जंगल की ओर भाग गए. मौके पर पहुंचकर पुलिस  ने  घायलों को गावां अस्पताल पहुंचाया. जहां प्राथमिक उपचार के बाद दोनों को सदर अस्पताल रेफर कर दिया गया. 

इसे भी देखें-  पुलिस के हत्थे चढ़े 4 साइबर अपराधी, फर्जी बैंक अधिकारी बनकर लोगों को लगाते थे चूना  

घायल
पीड़ित की तस्वीर

पूर्व में मामले को लेकर हुई थी पंचायत

बताया गया कि शिव मुसहर की नतनी की तबीयत जनवरी में खराब हुई थी. इसको लेकर झाड़फूंक के लिए ये गांव की 55 वर्षीय मीना देवी के पास गया था. लेकिन उस वक्त मीना देवी ने झाड़फूंक करने से इंकार कर दिया था. बाद में इलाज़ के लिए ले जाने पर बच्ची की मौत होगई थी. इसको लेकर शिव मुसहर का आरोप है कि मीना देवी डायन है एवं इसको लेकर कई बार लड़ाई भी हुई थी. मामले को लेकर पंचयात भी हुई थी. जिसमें पंच द्वारा मामले को गलत करार देते हुए झगड़ा नहीं करने का निर्देश दिया था. लेकिन इसके बाद भी तनातनी जारी थी. मामले को लेकर वृद्ध दम्पति के पुत्र ने थाने में आवेदन दिया है. इस बाबत थाना प्रभारी राजकुमार वर्मा ने बताया की जल्द ही आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा.

इसे भी देखें- कुख्यात राकेश भुइयां दस्ते का सफाया, अत्याधुनिक हथियार सहित शिकंजे में चार नक्सली

धनवार में भी डायन बिसाही का आरोप लगा दम्पति को पीटा

इधर धनवार के बभनी गांव में भी गुरुवार को डायन-बिसाही का आरोप लगाकर लखन पंडित एवं नीरा देवी के साथ मारपीट की गई. इस बाबत लखन पंडित ने बताया कि मेरी पत्नी पर डायन का आरोप लगाते हुए गांव के रामचन्द पंडित, सुनील पंडित, चुटो पंडित,कुहचु पंडित,पुष्पा देवी, मंजू देवी सुबह के 5 बजे उनके घर पहुंचे और लाठी, डंडे, ईंट से दोनों पर वार कर भाग खड़े हुए. घटना में दोनों के सर,कमर व पैर में चोंट आई है. फिलहाल दोनों का इलाज धनवार रेफरल अस्पताल में चल रहा है. वहीं दम्पति द्वारा थाने में आवेदन देकर न्याय की मांग की गई है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

City List of Jharkhand
loading...
Loading...