सोशल साइट के गलत इस्तेमाल को रोकने की कोशिशः तीन महीनों में फेसबुक ने यूजर्स के 3 करोड़ पोस्ट किये डिलीट

Publisher NEWSWING DatePublished Wed, 05/16/2018 - 11:32

NewsWingDesk: आज की तारीख में फेसबुक ऐसा सोशल नेटवर्किंग साइट है. जिसपर अमूमन हर तरीके की बहस और चर्चा होती है. लेकिन इन पोस्ट में कुछ आपत्तिजनक चीजें भी होती हैं. जिसे लेकर फेसबुक सजग है. मंगलवार को सोशल मीडिया फेसबुक ने कहा कि 2018 के पहले तीन महीनों में यानी मार्च तक  फेसबुक ने तकरीबन 3 करोड़ पोस्ट्स को हटा दिया. सेक्सुअल या हिंसक तस्वीरों, आंतकी प्रॉपेगैंडा या नफरत फैलाने के कारण प्लैटफॉर्म से हटा दिया.

इसे भी पढ़ेंःडेटा लीक कांडः फेसबुक ने डेटा दुरुपयोग को लेकर हटाये 200 एप

रिपोर्ट के मुताबिक, सुधरी हुई तकनीक की मदद से फेसबुक ने करीब 1.9 मिलियन ऐसी पोस्टेस के खिलाफ कार्रवाई की जो टेररिस्ट प्रॉपेगेंडा को बढ़ावा देने वाले थे. कंपनी के मुताबिक, इन सबको बिना किसी अलर्ट के डिलीट कर दिया गया. इसका श्रेय कंपनी ने बेहतर हुई फोटो डिटेक्शन टेक्नॉलजी को दिया.

इसे भी पढ़ेंःडेटा लीक कांड: फेसबुक ने मैनेजमेंट में किया बड़ा बदलाव

गौरतलब है कि फेसबुक से 8.7 करोड़ यूजर्स के डेटा चोरी के मामले के सामने आने के बाद से ही फेसबुक अपनी पारदर्शिता को लेकर लगातार कदम उठा रहा है. कैंब्रिज ऐनालिटिका डेटा प्रिवेसी स्कैंडल के बाद पारदर्शिता को लेकर एक रिपोर्ट में फेसबुक ने अपने 'कम्युनिटी स्टैंडर्ड्स' के तहत ऐसे कॉन्टेंट के खिलाफ की गई कार्रवाई के बारे में जानकारी दी. फेसबुक ने कहा कि आर्टिफिशल इंटेलिजेंस के इस्तेमाल से टेक्नॉलजी की मदद से करीब 3 करोड़ 40 लाख पोस्ट्स (ग्राफिक वॉइलेंस) पर कार्रवाई की गई. 2017 की आखिरी तिमाही की तुलना में यह करीब तीन गुना है. बता दें कि इस रिपोर्ट से पहले फेसबुक ने अपने प्लैटफॉर्म पर मौज़ूद करीब 200 ऐप्स को हटा दिया था. इन ऐप्स को यूज़र्स के निजी डेटा के गलत इस्तेमाल को लेकर की जा रही जांच के तहत हटाया गया है. 

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

na