गिरिडीह : अतिवीर हाईटेक में कन्वेयर बेल्ट में फसने से कर्मी की मौत, सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल

Publisher NEWSWING DatePublished Sun, 02/04/2018 - 17:33

Giridih :  औद्योगिक क्षेत्र मोहनपुर स्थित अतिवीर हाईटेक फैक्टरी में रविवार को कन्वेयर सफाई के दौरान एक कर्मी के कन्वेयर बेल्ट में फंस कर मौत हो जाने का मामला सामने आया है. हालांकि शुरुआत में इस मामले को दबाने का प्रयास किया गया लेकिन बाद में पुलिस के पहुंचते ही मामले का खुलासा हो गया. प्राप्त जानकारी के अनुसार फैक्टरी कन्वेयर बेल्ट की सफाई के दौरान 22 वर्षीय कर्मी इमाम हुसैन कन्वेयर में फंस गया और मौके पर ही उसकी मौत हो गयी.

इसे भी पढ़ें- गिरिडीह : कुएं में तैरता मिला 2 बच्चों संग विवाहिता का शव, मायके वालों ने लगाया हत्या का आरोप

3 महीने पहले ट्रेनिंग प्राप्त कर आया था

इस बाबत बताया गया कि रांची के कृष्णपूरी बूटी का रहने वाले इमाम हुसैन ने तीन महीने पहले ही ट्रेनिंग लेकर फैक्ट्री ज्वॉइन किया था. मामले की खबर मिलते ही मुफ्फसिल थाना पुलिस मौके पर पहुंची और शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भिजवाया. इधर इस घटना को लेकर फैक्ट्री प्रबंधन ने मृतक के परिजनों को उचित मुआवजा देने की बात कही है. जिसके कारण फैक्टरी में कोई हल्ला हंगामा नहीं हुआ.

इसे भी पढ़ें- भ्रष्टाचार का आरोप लगा कर सदन को घेरने वाला जेएमएम का एक विधायक निकला कोयला चोर, दूसरे पर हत्या का आरोप

फैक्टरी प्रबंधन पर खड़े हो रहे सवाल

बहरहाल, भले ही प्रबन्धन ने मृतक के परिजन को मुआवजा देकर चुप करवा दिया हो. लेकिन इस मौत पर फैक्टरी प्रबंधन पर सवाल खड़े होते हैं. सवाल यह कि क्या फैक्टरी में सुरक्षा मानकों का पालन किया जाता है? यदि नियम का पालन होता है तो आखिर कैसे एक कर्मी की मौत हो गयी? ऐसे कई सवाल हैं जिसकी गहनता से जांच करने की जरूरत है. हालांकि फैक्टरी में कार्य के दौरान जान चली जाने का यह कोई पहला मामला नहीं है. जिले की कई फैक्टरियों में आये दिन इस तरह के हादसे होते रहते है और रसूख के बल पर नियम कानून को ताक पर रखकर मजदूरों से काम कराया जाता है और फैक्टरी यदि में किसी हादसे के तहत मौत होती है तो सभी को डरा धमका कर शांत करा दिया जाता है. वहीं ज्यादा शोर गुल होने पर मुआवजा देकर मामला को खत्म कर दिया जाता है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.