गिरिडीह : अचानक जोरदार आवाज के साथ कांपने लगी जमीन, भू-धंसान में कई घरों में पड़ी दरारें, दहशत में लोग

Publisher NEWSWING DatePublished Mon, 04/09/2018 - 17:40

Giridih : बनियाडीह सीसीएल क्षेत्र में सोमवार की सुबह जोरदार आवाज के साथ भू-धंसान होने से कई घरों में दरारें पड़ गई, जिससे लोगों में दहशत व्याप्त है. स्थिति यह है कि लोग घरों को छोड़ कर पलायन को मजबूर हैं. अवैध खनन के कारण क्षेत्र में हमेशा दुर्घटनाएं होती रहती है.

गौरतलब है कि अवैध माइनिंग के कारण सीसीएल क्षेत्र का इलाका अंदर से खोखला होते जा रहा है. ऐसे में बारिश आने पर या अत्यधिक गर्मी पड़ने पर खोखली धरती में भू-धंसान की घटना घटती है, जिससे आस पास के घरों को नुकसान पहुंचता है. इस घटना में दर्जन भर कच्चे-पक्के मकान भू-धंसान की जद में आ गये. इस घटना के बाद स्थानीय लोगों में दहशत का माहौल है. उन्हें जान-माल के नुकसान का डर सताने लगा है. स्थानीय लोग इलाके से पलायन कर रहे हैं.

 इसे भी पढ़ें: उम्रकैद की सजा काट रहे 233 कैदी हो सकते हैं रिहा, झारखंड राज्य सजा पुनरीक्षण की बैठक में बनी सहमति

अचानक जोरदार आवाज के साथ कांपने लगी जमीन

स्थानीय लोगों के अनुसार लोग सुबह में अपने-अपने काम में व्यस्त थे, अचानक 8 बजे के करीब जोरदार आवाज हुई. लोग कुछ समझ पाते उससे पहले ही जमीन कांपने लगी और भू-धंसान हुआ. जिसके कारण कई घरों में दरारें पड़ गई. इस घटना के बाद करीब आधा दर्जन परिवार खुले मैदान में रहने को मजबूर हैं.

इसे भी पढ़ें: झारखंड के विकास पर कहां डिबेट करेंगे, रघुवर, बाबूलाल, हेमंत व अजय ? MGM, बकोरिया, संतोषी के गांव, गोड्डा माइंस या पोकरीकला जहां  हुआ  कंबल घोटाला 

पहले भी कई बार हो चुकी है भू-धंसान की घटना

पूरे इलाके में अवैध खनन किया जाता है. अवैध खनन के कारण इलाके की अधिकांश जमीन खोखली हो चुकी है. जमीन खोखली होने के कारण इलाके में अक्सर भू-धंसान की घटना होती रहती है. लोगों ने प्रशासन पर इलाके की अनदेखी कर लोगों की सहायता न करने का आरोप लगाया है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

City List of Jharkhand
loading...
Loading...