कौशल प्रशिक्षण के लिए एजेंसियों के चयन में भारी गड़बड़ी, आइटी कंपनी दे रही टूरिज्‍म की ट्रेनिंग

Submitted by NEWSWING on Fri, 01/12/2018 - 17:58

Subhash Shekhar, Ranchi : नगर विकास एवं आवास विभाग ने नेशनल अरबन लाइवलीहुड मिशन (एनयूएलएम) के तहत जिन एजेंसियों को जिस तरह के रोजगारोन्‍मुख प्रशिक्षण की जिम्‍मेदारी दीउसमें बड़ी लापरवाही बरती गई है. जो संस्‍थान कंप्‍यूटर प्रशिक्षण के लिए दक्ष हैउसे ब्‍यूटी और हेल्‍थ केयर प्रशिक्षण की जिम्‍मेदारी दी गई. कला क्षेत्र से जुड़ी संस्‍थान को गार्मेंट मेकिंग प्रशिक्षण के लिए चुना गया. टैलेंट कंसल्टिंग कंपनी को ब्‍यूटी और हेल्‍थ केयर प्रशिक्षण के लिए चुना गया. शिक्षण संस्‍थानों का ऑटोमेटिव प्रशिक्षण के लिए चयन किया गया. यह सिर्फ उदाहरण है. एजेंसियों को उनके काम करने के विशेषज्ञता को दरकिनार करते हुए अलग क्षेत्र की जिम्‍मेदारी देने की फेहरिस्‍त लंबी है.

टेंडर निकलने से तीन महीने पहले बनी कंपनी को दे दिया काम

एग्रीकल्‍चर प्रशिक्षण की जिम्‍मेदारी कंपा भाई वोकेशनल ट्रेनिंग इंस्‍टीच्‍यूट को दी गई. 5 लाख रूपये की यह कंपनी 20 अगस्‍त 2015 को बनी. यानी टेंडर निकलने के ठीक तीन महीने पहले यह कंपनी बनी थी. तय नियमों के मुताबिक यह टेंडर लेने के लिए कंपनी को न्‍यूनतम तीन साल की अवधि पूरा करना जरूरी है.

इसे भी पढ़ेंः कौशल विकास के प्रशिक्षण के लिए एजेंसियों के चयन का टेंडर पास करने में भारी गड़बड़ी, नई कंपनियों को दे दिया गया काम

ऑटोमोटिव रिपेयर प्रशिक्षण की जिम्मेदारी देने में भी बड़ी गड़बड़ी

ऑटोमेटिव रिपेयर के लिए झारखंड के 42 प्रशिक्षण केंद्र चलाये गये. ऑटोमेटिव रिपेयर प्रशिक्षण के लिए जिन एजेंसियों को जिम्‍मेदारी दी गई उनके नाम से भी उनकी योग्‍यता और कार्य अनुभव का पता लगता है. एक्‍ने एजुकेशन सोल्‍युशन प्रा लिमास इंफोटेक सोसाइटीईकेट एजुकेशन प्रा लिचाणक्‍या फाउंडेशनजनहित सांस्‍कृतिक कला केंद्रनवचेतना विकास केंद्ररजरप्‍पा ग्रामीण विकासविवेकानंद पर्यावरण एवं आरोग्‍यसंत रविदास चर्मकार कल्‍याण समितिशिक्षा एवं कल्‍याण समिति.

एजुकेशन कंपनी को कंस्‍ट्रक्‍शन का काम

युवाओं को कंस्‍ट्रक्‍शन के प्रशिक्षण के लिए विश्रामपुर, गढ़वा, खूंटी और रांची में तीन कंपनियों को काम दिया गया. इसमें से फोकस स्किल प्रो प्रा. लि., सेंटर फॉर एजुकेशन और स्‍काईलार्क इंफोवेव्‍स प्रा लि शामिल हैं.

मार्केटिंग और आइटी कंपनियों को ब्‍यूटी एंड हेल्‍थ केयर का जिम्मा

हेल्‍थ केयर के क्षेत्र में युवाओं को रोजगार देने के लिए झारखंड में 140 केंद्रो में प्रशिक्षण देने के लिए फ्रंटलाइन ग्‍लोबल सर्विसेस, एबीडी प्रा. लि., एम कॉन मीडिया मार्केटिंग प्रा. लि., तिरहुत समग्र विकास परिषद, मेरापथ एजुकेशन लि., छोटानागपुर क्राफ्ट डेवलपमेंट सोसाइटी, विवा वोयागेस प्रा लि., इंदिरा गांधी कंप्‍यूटर साक्षरता मिशन, माउंट टैलेंट कंसल्टिंग प्रा. लि., विजार्ड टेक कंप्‍यूटर एकेडमी प्रा. लि., डाटप्रो कंप्‍यूटर्स प्रा. लि., हरी टेलीमेटिक्‍स प्रा. लि., एम-कॉन्‍स मीडिया मार्केटिंग प्रा. लि., नालंदा इंस्‍टीच्‍यूट फॉर कंप्‍यूटर एंड वोकेशनल ट्रेनिंग प्रा लि, विवेकानंद पर्यावरण एवं आरोग्‍य मिशन, एसएन सिन्‍हा इंस्‍टीच्‍यूट ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट, इंफो डॉस्‍की सॉफ्टवेयर प्रा लि, ओरिओन एजुटेक प्रा लि जैसी कई कंपनियों को काम दिया गया, जिनका ब्‍यूटी और हेल्‍थ केयर को छोड़कर दूसरे अलग-अलग क्षेत्रों में काम करने का अनुभव और विशेषज्ञता है.

संत रविदार चर्मकार कल्याण समिति का इलेक्ट्रिकल क्षेत्र के लिए चयन

इलेक्‍ट्रिकल क्षेत्र में युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए मास इंफोटेक सोसाइटी, संत रविदास चर्मकार कल्‍याण समिति, नेयर केयर एंड एजुकेशनल सोसाइटी, विजिनरी नॉजेज एंड मैनेजमेंट सर्विसेज जैसी कई कंपनियों का चयन किया गया.

गार्मेंट मेकिंग का काम आईटी और मेडिसीन कंपनियों को

गार्मेंट मेकिंग के लिए 139 केंद्रों पर युवाओं को रोजगार के लिए प्रशिक्षण दिया गया है. इसके लिए जनहित सांस्‍कृतिक कला केंद्र, मास इंफोटेक सोसाइटी, एसएमटी टेक्‍नोलॉजी, इंदिरागांधी कंप्‍यूटर साक्षरता मिशन, माउंट टैलेंट कंसल्टिंग प्रा लि, डाटा प्रो कंप्‍यूटरर्स प्रा लि, सत्‍यभामा दंतव्‍य चिकित्‍सा केंद्र जैसी संस्‍थाओं को जिम्‍मेदारी दी गई.

क्राफ्ट डेवलपमेंट सोसाइटी देगी आईटी का प्रशिक्षण

आईटी सेक्‍टर में युवाओं को प्रशिक्षण देने के लिए झारखंड के 93 केंद्रो में फोकस प्रो. प्रा. लि., तिरहुत समग्र विकास परिषद, छोटानागपुर क्राफ्ट डेवलपमेंट सोसाइटी, को भी काम दिया गया.

कंप्यूटर और सॉफ्टवेयर कंपनियां देंगीं टूरिज्‍म एंड हॉस्पिटेलिटी की ट्रेनिंग

टूरिज्‍म और हॉस्पिटालिटी क्षेत्र में युवाओं को प्रशिक्षण देने के लिए सॉफ्टवेयर और कंप्‍यूटर प्रशिक्षण के लिए महारत संस्‍थानों का चयन किया गया. रांची में श्री टेक्‍नोलॉजी, मेहर सॉफ्टवेयर सॉल्‍यूशंस, विजार्ड टेक कंप्‍यूटर एकेडमी का चयन किया गया.

इसे भी पढ़ेंः रघुवर सरकार के नियुक्ति पत्र वितरण से पहले सामने आयी कई गड़बडि़यां, छोटे आउटलेट्स ने तैयार कर रखे हैं सैकड़ों ऑफर लेटर

किस कंपनी को कितने का दिया गया काम

युवाओं को रोजगार के लिए ट्रेनिंग देने के लिए सरकार ने 128 करोड़ 70 लाख रूपये खर्च करने का योजना तैयार किया था.

एकेट एजुकेशन प्रा. लि. को ऑटोमेटिव रिपेयर और गार्मेंट मेकिंग के प्रशिक्षण के लिए 92 लाख 59 हजार 840 रुपये का काम दिया गया.

एक्‍मे एजुकेशन सोल्‍यूशन प्रा. लि. को ऑटोमेटिव रिपेयर, गार्मेंट मेकिंग, ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग और इलेक्ट्रिकल के प्रशिक्षण के लिए एक करोड़ 13 लाख 71 हजार 600 रुपये का काम दिया गया.

एडविंग्‍स कंसल्‍टेंसी सोल्‍यूशन प्रा. लि. को आईटी और गार्मेंट मार्केटिंग के प्रशिक्षणके लिए 76 लाख 89 हजार 520 रूपये का काम दिया गया.

आदित्‍यपुर में ब्‍यूटी कल्‍चर और गार्मेंट मेकिंग के प्रशिक्षण के लिए एमिगोज सोल्‍यूशन प्रा. लि. को 84 लाख 66 हजार 800 रूपये का काम दिया गया.

एरेज सॉफ्टवेयर एंड एजुकेशन टेक्‍नोलॉजी प्रा. लि. को आटी क्षेत्र में प्रशिक्षण देने के लिए 55 लाख 52 हजार रूपये का काम दिया गया.

आर्यभट्ट एजुकेशन एंड हेल्‍थकेयर ट्रस्‍ट को धनबाद में ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेल्‍थ केयर और इलेक्‍ट्रीकल का प्रशिक्षण दिलाने के लिए एक करोड़ 63 हजार का काम दिया गया.

बढ़ते कदम संस्‍थान को आदित्‍यपुर और जमशेदपुर में गार्मेंट मार्केटिंग और ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग के प्रशिक्षण के लिए 1 करोड़ 8 लाख 26 हजार 400 रूपये का काम दिया गया.

रांची में रिटेल के प्रशिक्षण के लिए बेस्‍ट फर्स्‍ट स्‍टेप एजुकेशन प्रा. लि. को 30 लाख 6 हजार 400 रूपये का काम दिया गया.

वृष्टि प्रशिक्षण प्रा. लि. को रांची, देवघर और धनबाद में आईटी, टूरिज्‍म एंड हॉस्‍पीटालिटी, ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग, इलेक्‍टॉनिक्‍स के क्षेत्र में प्रशिक्षण के लिए 62 लाख 46 हजार रूपये का काम दिया गया.

मानगो में गार्मेंट मार्केटिंग और ऑटोमेटिव रिपेयर के प्रशिक्षण के लिए सेंटर फोर डेवलपमेंट इनसिएटिव को 1 करोड़ 18 लाख 77 हजार 200 रुपये का काम दिया गया.

खूंटी और सिमडेगा में गार्मेंट मेकिंग, कंस्‍ट्रक्‍शन, आईटी, इलेक्ट्रिकल और ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग के प्रशिक्षण के लिए सेंटर फॉर एजुकेशन संस्‍थान को 83 लाख 53 हजार 760 रुपये का काम दिया गया.

धनबाद और हजारीबाग में ऑटोमोटिव रिपेयर, ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग और गार्मेंट मेकिंग के प्रशिक्षण के लिए चाणक्‍या फाउंडेशन को 1 करोड़ 18 लाख 77 हजार 200 रुपये का काम दिया गया.

लोहरदगा और रांची में आईटी और हेल्‍थकेयर के प्रशिक्षण के लिए छोटानागपुर क्राफ्ट डेवलपमेंट सोसाइटी को 56 लाख 7 हजार 520 रुपये का काम दिया गया.

कॉक-शॉट सिक्‍यूरिटी सिस्‍टम प्रा लि को रांची में प्रशिक्षण दिलाने के लिए 35 लाख 4 हजार 700 रुपये का काम दिया गया.

कांउसिल ऑफ मैनेजमेंट एंड हेल्‍थकेयर को गार्मेंट मेकिंग, ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग और इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स के प्रशिक्षण के लिए 82 लाख 16 हजार 960 रुपये का काम दिया गया.

सीपीआईटी एजुटेक प्रा. लि. को जमशेदपुर में गार्मेंट मेकिंग, इलेक्‍ट्रीकल और ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग के प्रशिक्षण के लिए 85 लाख 55 हजार 440 रुपये का काम दिया गया.

डाटाप्रो कंप्‍यूटर्स प्रा. लि. को आईटी, ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग, इलेक्ट्रिकल, गार्मेंट मेकिंग के प्रशिक्षण के लिए 4 करोड़ 27 लाख 78 हजार 160 रूपये का काम दिया गया.

धनेश्‍वरी देवी वेलफेयर ट्रस्‍ट को फुसरो में ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग, गार्मेंट मेकिंग और इलेक्ट्रिकल का प्रशिक्षण दिलाने के लिए 1 करोड़ 1 लाख 18 हजार 520 रुपये का काम दिया गया.

डॉरीक मल्‍टीमीडिया प्रा. लि. को जमशेदपुर और चाकुलिया में गार्मेंट मेकिंग, ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग और इलेक्‍ट्रीकल का प्रशिक्षण दिलाने के लिए 93 लाख 69 हजार रुपयेका काम दिया गया.

इंडीवर कॅरियर प्रा. कॉम को रिटेल और आईटी का प्रशिक्षण दिलाने के लिए 36 लाख 99 हजार 840 रुपये का काम दिया गया.

फोकस स्किल प्रो. प्रा. लि. को गार्मेंट मेकिंग, ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग, कंसट्रक्‍शन, आईटी, टूरिज्‍म एंड हॉस्‍पीटालिटी का प्रशिक्षण दिलाने के लिए एक करोड़ 53 लाख 25 हजार 480 रुपये का काम दिगया गया.

फ्रंटलाइन ग्‍लोबल सर्विसेज को ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग, गार्मेंट मेकिंग, हेल्‍थकेयर, ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग, ऑटोमेटिव रिपेयर, हेल्‍थकेयर, इंडस्ट्रियल इलेक्ट्रिकल का प्रशिक्षण दिलाने के लिए 4 करोड़ 97 लाख 9 हजार 840 रुपये का काम दिया गया.

फ्रोस्टिज एक्‍सपोर्ट (इंडिया) प्रा. लि. को रांची में ऑटोमेटिव रिपेयर के लिए प्रशिक्षण दिलाने के लिए एक करोड़ 29 लाख 28 हजार रुपये का काम दिया गया.

रांची में जीएम आईटीआई को ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग, गार्मेंट मेकिंग और इलेक्ट्रिकल का प्रशिक्षण दिलाने के लिए 1 करोड़ 4 लाख 10 हजार रुपये का काम दिया गया.

जीआईएमआईटी को इलेक्ट्रीकल, आईटी, इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स, ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग का प्रशिक्षण दिलाने के लिए 74 लाख 39 हजार 680 रुपये का काम दिया गया.

जमशेदपुर में आईटी, गार्मेंट मेकिंग, ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग के प्रशिक्षण दिलाने का काम ग्‍लोबल कॉलेज ऑफ होटल मैनेजमेंट को 73 लाख 880 रूपये का दिया गया.

जमशेदपुर में ग्राम तरंग संस्‍थान को इलेक्‍ट्रीकल, इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स, प्रॉडक्‍शन एंड मैनुफैक्‍चरिंग के काम के लिए 90 लाख 81 हजार 400 रूपये का काम दिया गया.

गिरिडीह और हजारीबाग में ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग और गार्मेंट मेकिंग का प्रशिक्षण दिलाने के लिए ज्ञान ज्‍योति मेमोरियल कॉलेज को 1 करोड 8 लाख 26 हजार 400 रुपये का काम दिया गया.

हरी टेलीमैटिक्‍स प्रा. लि. को गार्मेंट मेकिंग, फूड प्रोसेसिंग एंड प्रीजर्वेशन, इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स, ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग का प्रशिक्षण दिलान के लिए 2 करोड़ 30 लाख 79 हजार 280 रुपये का काम दिया गया.

हिंदुस्‍तान एलफला सोसाइटी को चास और देवघर में ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग का प्रशिक्षण दिलाने के लिए 1 करोड़ 8 लाख 26 हजार 400 रुपये का काम दिया गया.

आईसीए एडु स्‍कील प्रा लि को गार्मेंट मेकिंग, आईटी और ऑटोमेटिव रिपेयर का प्रशिक्षण दिलाने के लिए 3 करोड़ 91 लाख 27 हजार 440 रुपये का काम दिया गया.

इंडियन इंस्‍टीच्‍यूट ऑफ स्‍कील डेवलपमेंट को रांची में इलेक्‍ट्रीकल, ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग, गार्मेंट मेकिंग और ऑटोमेटिव रिपेयर का प्रशिक्षण दिलाने के लिए 94 लाख 58 हजार 200 रुपये का काम दिया गया.

इंदिरा गांधी कंप्‍यूटर साक्षरता मिशन संस्‍थान को गार्मेंट मेकिंग और ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग का प्रशिक्षण देने के लिए 2 करोड़ 72 लाख 56 हजार 850 रुपये का काम दिया गया.

इंदिरा गांधी एजुकेशन ट्रस्‍ट को धनबाद और झुमरी तिलैया में ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग और गार्मेंट मेकिंग प्रशिक्षण दिलाने के लिए एक करोड 8 लाख 26 हजार 400 रुपये का काम दिया गया.

इंफो डॉस्‍की सॉफ्टवेयर प्रा. लि. को आई और ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग का प्रशिक्षण देने के लिए 61 लाख 7 हजार 200 रुपये का काम दिया गया.

जहान्‍वी कंपनी को गार्मेंट मेकिंग, ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग और ऑटोमेटिव रिपेयर का प्रशिक्षण दिलाने के लिए 2 करोड़ 67 लाख 86 हजार 280 रूपये का काम दिया गया है.

जन जागरण केंद्र को हजारीबाग और रामगढ़ में ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग, आईटी और गार्मेंट मेकिंग का प्रशिक्षण देने के लिए 72 लाख 73 हजार 120 रुपये का काम दिया गया.

जनहित सांस्‍कृतिक कला केंद्र को गार्मेंट मेकिंग, ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग, ऑटोमेटिव रिपेयर के प्रशिक्षण के लिए 2 करोड़ 60 लाख एक हजार 160 रूपये का काम दिगया गया.

कंपा भाई वोकेशनल ट्रैनिंग इंस्‍टीच्‍यूट लिमिटेड को एग्रीकल्‍चर, टूरिज्‍म एंड हॉस्‍पीटालिटी, गार्मेंट मेकिंग, ब्‍यूटी कल्‍चर एंउ हेयर ड्रेसिंग और इलेक्ट्रिकल के प्रशिक्षण के लिए 89 लाख 68 हजार 440 रुपये का काम दिया गया.

कोयलांचल प्रबंधन शिक्षा विकास ट्रस्‍ट को धनबाद में प्‍लंबिंग, फेब्रिकेशन और ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग के प्रशिक्षण के लिए 1 करोड़ 10 लाख 86 हजार 648 रुपये का काम दिया गया.

मधुपुर में इले‍क्‍ट्रॉनिक्‍स, ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग और आईटी के प्रशिक्षण के लिए ललानी कम्‍यूटर एकेडमी को 70 लाख 51 हजार 40 रुपये का काम दिया गया.

रामगढ़ में एलएलसी इंफोटेक लि को ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग, गार्मेंट मेकिंग और इलेक्ट्रिकल के प्रशिक्षण के लिए 88 लाख 27 हजार 680 रुपये का काम दिया गया.

लाइफ एजुकेशन एंड डेवलपमेंट सपोर्ट कंपनी को रांची और खूंटी में इलेक्‍ट्रीकल, इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स, ऑटोमोटिव रिपेयर, फेब्रिकेशन, ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग और रिटेल के प्रशिक्षण के लिए 94 लाख 24 हजार 560 रुपये का काम दिया गया.

मनमुख एजुकेशन कंसलटेंसी को रांची और देवघर में आईटी, इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स, गार्मेंट मेकिंग, ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग के प्रशिक्षण लिए 77 लाख 72 हजार 800 रुपये का काम काम दिया गया.

मंथन ग्रामीण एवं समाज सेवा समिति को चाईबासा और चक्रधरपुर में गार्मेंट मेकिंग और इंडस्‍ट्रीयल इलेक्ट्रिकल का प्रशिक्षण देने के लिए एक करोड़ 7 लाख 66 हजार, 800 रुपये का काम दिया गया.

मास इंफोटेक सोसाइटी को ब्‍यूटी कल्‍चर, गार्मेंट मेकिंग, आईअी, ऑटोमेटिव रिपेयर और इलेक्‍ट्रीकल क्षेत्र में रोजगार के लिए प्रशिक्षण के लिए 2 करोड़ 23 लाख 27 हजार 776 रुपये का काम दिया गया.

एमबीडी प्रा. लि. को आईटी और हेल्‍थकेयर के लिए 62 लाख 73 हजार 760 रुपये का काम दिया गया.

एम कॉन्‍स मीडिया मार्केटिंग प्रा. लि. को ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग, आईटी, इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स, गार्मेंट मेकिंग और हेल्‍थकेयर के प्रशिक्षण दिलाने के लिए 1 करोड़ 92 लाख 9 हजार 990 रुपये का काम दिया गया.

मेहर सॉफ्टवेयर सॉल्‍यूशन को रांची में टूरिज्‍म एंड हॉस्‍पीटालिटी और ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग का प्रशिक्षण दिलानके लिए 53 लाख 2 हजार 160 रुपये का काम दिया गया.

मेरापथ एजुकेशन लिमिटेड को आईटी, हेल्‍थकेयर, रिटेल और इलेक्‍ट्रीकल का प्रशिक्षण देने के लिए 57 लाख 64 हजार 640 रुपये का काम दिया गया.

माइका एजुकेशनल कंपनी प्रा. लि. को आईटी, गार्मेंट मेकिंग, इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग के प्रशिक्षण के लिए एक करोड़ 95 लाख 84 हजार 680 रुपये का काम दिया गया.

मिल्‍ली तालिमी मिशन को रांची में प्‍लंबिंग और इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स के प्रशिक्षण के लिए 82 लाख 62 हजार 880 रुपये का काम दिया गया.

मिशन ऑफ स्‍कील्‍स इंडिया फाउंडेशन को दुमका और पाकुड़ में गार्मेंट मेकिंग और ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग के प्रशिक्षण के लिए 1 करोड़ 8 लाख 26 हजार 400 रुपये का काम दिया गया.

मोदी वोकेशनल ट्रैनिंग सेंटर को गार्मेंट मेकिंग और ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग को 99 लाख 3 हजार 380 रुपये का काम दिया गया.

माउंट टैलेंट कंसल्टिंग प्रा लि को गार्मेंट मेकिंग और ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग के प्रशिक्षण के लिए एक करोड़ 8 लाख 26 हजार 400 रुपये का काम दिया गया.

नालंदा इंस्‍टीच्‍यूट फॉर कंप्‍यूटर एंड वोकेशनल ट्रेनिंग प्रा लि को ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग के प्रशिक्षण के लिए एक करोड 4 लाख 10 हजार रूपये का काम दिया गया.

नेशनल इंफॉरमेशन टेक्‍नोलॉजी डेवलपमेंट ट्रस्‍ट को आईटी, गार्मेंट मेकिंग और ब्‍यूटी कल्‍चर एंउ हेयर ड्रेसिंग के प्रशिक्षण के लिए 92 लाख 2 हजार 440 रुपये का काम दिया गया.

नेचर केयर एंड एजुकेशनल सोसाइटी को ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग, गार्मेंट मार्केटिंग और इलेक्‍ट्रीकल में प्रशिक्षण दिलाने के लिए 1 करोड़ 6 लाख 52 हजार 900 रुपये का काम दिया गया.

नवचेतना विकास केंद्र को ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग, ऑटोमेटिव रिपेयर और गार्मेंट मेकिंग के प्रशिक्षण केलिए 1 करोड़ 16 लाख 94 हजार 800 रुपये का काम दिगया गया.

एनएसएचएम उड़ान को आईटी और रिटेल का प्रशिक्षण देने के लिए 46 लाख 25 हजार 920 रुपये का काम दिया गया.

ऑरिओन एडुटेक प्रा. लि. को ग्रार्मेंट मेकिंग, ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग, ऑटोमोटिव रिपेयर, इलेक्‍ट्रीकल और इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स के लिए प्रशिक्षण देने के लिए 2 करोड़ 15 लाख 25 हजार 760 रुपये का काम दिया गया.

पेन इंडिया वर्ल्‍ड एसोसिएशन ऑफ यूनिवर्सिटीज को गार्मेंट मेकिंग, इलेक्ट्रिकल और ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग के प्रशिक्षण के लिए 97 लाख 16 हजार रुपये दिये गये.

प्रीमियर शील्‍ट प्रा. लि. को आईटी और रिटेल के प्रशिक्षण के लिए 50 लाख 88 हजार 960 रुपये का काम दिया गया.

प्रुडेन्‍स एजुकेशन प्रा. लि. को आईटी और गार्मेंट मेकिंग का प्रशिक्षण देने के लिए 73 लाख 84 हजार 160 रुपये का काम दिया गया.

पुरूषार्थ संस्‍थाना को गार्मेंट मेकिंग, आईटी और ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग का प्रशिक्षण देने के लिए 79 लाख 87 हजार 940 रुपये का दिया गया.

रजरप्‍पा ग्रामीण विकास संस्‍था को ऑटोमोटिव रिपेयर, ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग, प्‍लंबिंग और इलेक्‍ट्रीकल के प्रशिक्षण देने के लिए 1 करोड़ 56 हजार 516 रुपये का काम दिया गया.

एसजीटी ट्रैनिंग इंस्‍ट्रीच्‍यूट को ऑटोमोटिव रिपेयर, ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग और आईटी का प्रशिक्षण देने के लिए 1 करोड़ 9 लाख 31 हजार 400 रूपये का काम दिया गया.

एसएन सिन्‍हा इंस्‍ट्रीच्‍यूट ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट को गार्मेंट मेकिंग, प्‍लंबिंग, ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग और  आईटी के प्रशिक्षण के लिए 4 करोड़ 30 लाख 31 हजार 368 रुपये का काम दिया गया.

साथ चैरिटेबल ट्रस्‍ट को टूरिज्‍म एंड हॉस्पिटालिटी, आईटी और रिटेल के क्षेत्र में प्रशिक्षण देने के लिए 46 लाख 83 हजार 800 रूपये का काम दिया गया.

सजह ई-विलेज लिमिटेड को आईटी, ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग और रिटेल का प्रशिक्षण दिलानके लिए 61 लाख 99 हजार 360 रुपये का काम दिया गया.

सहिथी सिस्‍टम प्रा. लि. को गार्मेंट मेकिंग और ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग के प्रशिक्षण के लिए 84 लाख 66 हजार 800 रुपये का काम दिया गया.

साई ब्‍यूटी एंड हेल्‍थकेयर को ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग का प्रशिक्षण देने के लिए एक करोड़ 4 लाख 10 हजार रूपये का काम दिया गया.

संत रविदास चर्मकार कल्‍याण समिति को ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग, इलेक्ट्रिकल, गार्मेंट मेंकिंग और ऑटोमोटिव रिपेयर प्रशिक्षण के लिए 2 करोड़ 28 लाख 18 हजार 640 रुपये का काम दिया गया.

सत्‍यभामा दंतव्‍य चिकित्‍सा केंद्र को गार्मेंट मेकिंग और ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग के प्रशिक्षण कार्य के लिए 1 करोड़ 8 लाख,95 हजार 800 रुपये का काम दिया गया.

सत्‍यम स्किल डेवलपमेंट प्रा. लि. को आईटी, गार्मेंट मेकिंग और ब्‍यूटीट कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग प्रशिक्षण के लिए 73 लाख 56 हजार 400 रुपये का काम दिया गया.

एसजीआरएस एकेडमी प्राइवेट लिमिटेड को गार्मेंट मेकिंग, आईटी, ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग और ऑटोमोटिव रिपेयर प्रशिक्षण के लिए 93 लाख 75 हजार 920 रुपये का काम दिया गया.

शक्ति इंफोटेक प्राइवेट लिमिटेड को ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग, गार्मेंट मेकिंग, आईटी और इलेक्ट्रिकल के प्रशिक्षणके लिए 83 लाख 240 रूपये का काम दिया गया.

शाम्‍भवी संस्‍थान को गार्मेंट मेकिंग और ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग का प्रशिक्षण देने के लिए 84 लाख 66 हजार 800 रुपये का काम दिया गया.

शिक्षा एवं कल्‍याण समिति को इलेक्ट्रिकल, ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग, ऑटोमोटिव रिपेयर और गार्मेंट मेकिंग के प्रशिक्षण के लिए 1 करोड़ 11 लाख 7 हजार 880 रुपये का काम दिया गया.

श्री टेक्‍नोलॉजी को जमशेदपुर में टूरिज्‍यम एंड हॉस्पिटालिटी और इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स का प्रशिक्षण  देने के लिए 62 लाख 18 हजार 240 रूपये का काम दिया गया.

शुभ दृष्टि संस्‍थान को रांची और धनबाद में आईटी, ब्‍यूटी कल्‍चर एंउ हेयर ड्रेसिंग और गार्मेंट मेकिंग के प्रशिक्षण के लिए 72 लाख 45 हजार 360 रूपये का काम दिया गया.

सिद्धू-कान्‍हू प्रा इंडस्‍ट्रीयल ट्रेनिंग इंस्‍टीच्‍यूट को चास में फेब्रिकेशन, इलेक्ट्रिकल और इं‍डस्ट्रियल इलेक्ट्रिकल के प्रशिक्षण के लिए 1 करोड़ 8 लाख 14 हजार 400 रुपये का काम दिया गया.

स्‍काईलार्क इंफोवेव्‍स प्रा. लि. को कंस्‍ट्रक्‍शन और फेब्रिकेशन का प्रशिक्षण देने के लिए 80 लाख 80 हजार रूपये का काम दिया गया.

एसएमडी टेक्‍नोलॉजी को ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग, गार्मेंट मेकिंग, इलेक्ट्रिकल, आईटी का प्रशिक्षण के लिए 2 करोड़ 5 लाख 56 हजार 280 रूपये का काम दिया गया.

सोना युक्ति प्रा. लि. को रांची में आईटी और रिटेल का प्रशिक्षण देने के लिए 48 लाख 57 हजार 440 रुपये का काम दिया गया.

स्‍पाईस टेक्‍नोलॉजी को रांची में आईटी, रिटेल, ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग और गार्मेंट मेकिंग के प्रशिक्षण के लिए 68 लाख 37 हजार 840 रूपये का काम दिया गया.

स्‍पाइकटेल टेक्‍नोलॉजी प्रा. लि. को ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग, आईटी और इलेक्‍ट्रीकल का प्रशिक्षण देने के लिए 76 लाख 34 हजार रूपये का काम दिया गया.

श्रीमंत्रा टेक्‍नोलॉजी प्रा. लि. को गार्मेंट मेकिंग और ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग के प्रशिक्षण के लिए  84 लाख 94 हजार 560 रूपये का काम दिया गया.

श्री नारायण बाबुनी फाउंडेशन को गार्मेंट मेकिंग, ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग और ऑटोमेटिव रिपेयर के प्रशिक्षण के लिए एक करोड़ 16 लाख 94 हजार 800 रूपये का काम दिया गया.

सुनीता फाउंडेशन को प्‍लंबिंग, ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग, गार्मेंट मेकिंग और इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स के प्रशिक्षण के लिए 94 लाख 89 हजार 584 रुपये का काम दिया गया.

सिंक्रॉनस आईटी लैब्‍स प्रा. लि. को रांची में आईटी के प्रशिक्षण के लिए 55 लाख 52 हजार रूपये का काम दिया गया.

टीएओआरआई ट्रस्‍ट को इलेक्‍ट्रीकल और गार्मेंट मेकिंग के प्रशिक्षण के लिए 97 लाख 99 हजार 280 रूपये का काम दिगया गया.

टीम लीज सर्विसेज लि. को. आईटी और रिटेल में प्रशिक्षण देने के लिए 49 लाख 73 हजार 200 रुपये का काम दिया गया.

दी जॉर्ज टेलीग्राफ ट्रेनिंग इंस्‍टीच्‍यूट को इलेक्ट्रिकल, इलेक्‍टॉनिक्‍स और आईटी क्षेत्र में प्रशिक्षण देने के लिए 75 लाख 50 हजार 720 रूपये का काम दिया गया.

THREDZ INFORMATION TECHNOLOGY PRIVATE LIMITED को आईटी और गार्मेंट मेकिंग प्रशिक्षण के लिए 72 लाख 17 हजार 600 रुपये का काम दिया गया.

तिरहुत समग्र विकास परिषद को ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग, इलेक्‍ट्रीकल, आईटी, गार्मेंट मेकिंग, इंडस्‍ट्रीयल इलेक्ट्रिकल, ऑटोमॉटिव रिपेयर, के लिए 2 करोड़ 29 हजार 920 रूपये का काम दिया गया है.

यूनिवर्सल इंफोटेक को इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स, गार्मेंट मेकिंग, ब्‍यूटी कल्‍चर एंउ हेयर ड्रेसिंग के प्रशिक्षण के लिए 89 लाख 82 हजार 320 रूपये को काम दिया गया है.

वेंचर स्‍कील इंडिया प्रा. लि. को ऑटोमेटिव रिपेयर, गार्मेंट मेकिंग, इलेक्ट्रिकल, ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग, इंडस्ट्रियल इलेक्ट्रिकल, ऑटोमोटिव रिपेयर के प्रशिक्षण के लिए 5 करोउ 83 लाख 14 हजार रूपये का काम दिया गया है.

विजिनरी नॉलेज एंड मैनेजमेंट सर्विस प्रा. लि. को इलेक्ट्रिकल, ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग और गार्मेंट मेकिंग के लिए 95 लाख 21 हजार रूपये का काम दिया गया.

विवा वोयोगेज प्रा. लि. को हेल्‍थकेयर, टूरिज्‍म एंड हॉस्पिटालिटी और गार्मेंट मेकिंग प्रशिक्षण के लिए 56 लाख 63 हजार 40 रूपये का काम दिया गया.

विवेकानंद पर्यावरण एवं आरोग्‍य मिशन को ऑटोमोटिव रिपेयर, ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग और गार्मेंट मेंकिंग के प्रशिक्षण के लिए 3 करोड़ 1 लाख 5 हजार 400 रूपये का काम दिगया गया.

वीएलसीसी को ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग के प्रशिक्षण के लिए 2 करोड़ 60 लाख 25 हजार का प्रशिक्षण दिया गया.

वोकमान इंडिया प्रा. लि. को गार्मेंट मेकिंग और ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग के प्रशिक्षण के लिए 95 लाख 7 हजार 800 रूपये का काम दिया गया.

विजार्ड टेक कंप्‍यूटर एकेडमी प्रा. लि. को ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग और टूरिज्‍म एंड हॉस्पिटालिटी के प्रशिक्षण के लिए 72 लाख 45 हजार 360 रूपये का काम गिया गया.

वूमन डेवलपमेंट सेंटर को गार्मेंट मेकिंग और ब्‍यूटी कल्‍चर एंड हेयर ड्रेसिंग के लिए प्रशिक्षण के लिए 1 करोड़ 7 हजार 480 रूपये का काम दिया गया.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Main Top Slide
City List of Jharkhand
loading...
Loading...