जीवन में सफलता की चाह रखते हैं तो अपने अंदर जुनून पैदा करें

Publisher NEWSWING DatePublished Sat, 02/17/2018 - 15:10

Ujjwal Bhardwaj

NW Desk : हम सभी जीवन में  सफलता चाहते हैं, यह एक ऐसी  सच्चाई है जो सभी पर लागू होती है, चाहे हम व्यापार करते हो या नौकरी या छात्र हो अथवा कोई प्रोफेशनल या उच्चाधिकारी, यहां तक कि  आध्यात्मिक क्षेत्र  में भी साधक अपनी सफलता के लिए निरंतर प्रयत्नशील रहते हैं. अर्थात कोई भी इससे वंचित नहीं रहना चाहता.परन्तु हममें  से ज्यादातर  लोग आशातीत सफलता नहीं प्राप्त करते ऐसा  क्यों क्योंकि अधिकतर लोग सफलता की चाह रखते हैं भूख नहीं!  सफलता में ये सबसे बड़ी बाधा है. भूखा हर हद  तक चला जाता है और चाहत रखने वाला कई बार सिर्फ चाह कर रह जाता है. सफलता के लिए अपने अंदर जुनून पैदा करना जरूरी.

इसे भी पढ़ेंः रांची-मुरी स्टेशन के पास चलती ट्रेन में युवती के साथ गैंग रेप, सीएम रघुवर दास बोले नहीं बख्शे जायेंगे दोषी

परिणाम बदलने के लिए साधन भी बदलना जरूरी

ये तो  बात हो गयी प्रयास की, लेकिन कई बार देखा जाता है कि लाख प्रयास के बाद भी परिणाम आशानुकूल नहीं आता, ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि हम परिणाम तो बदलना चाहते हैं, परन्तु साधन नहीं, क्या यह संभव है? एक कार्य को हम एक ही तरह से बार-बार करें और परिणाम भिन्न-भिन्न आये ऐसा कतई नहीं होगा, इस बात से आप सभी सहमत होंगे कि परिणाम बदलना है तो तरीका बदलना पड़ेगा.

इसे भी पढ़ेंः पांच हजार में हरियाणा में बेची गयी झारखंड की लड़की मुक्त कराई गयी, कई बार हुआ रेप

सफलता के लिए जीवनशैली में बदलाव जरूरी

अपनी मनचाही सफलता प्राप्त करने के लिए सबसे सुगम मार्ग है हम जैसी सफलता चाहते हैं, वैसी सफलता पाये लोगों से संगती कर लें और उनसे उनकी सफलता के तरीकों  को समझ कर स्वयं अपनाये और सफल हो जायें, कहने में ये है न कितना आसान मार्ग. लेकिन वो असाधारण सफलता प्राप्त व्यक्ति हमारे जैसे साधारण व्यक्ति को अपने साथ क्यों रखेंगे  और रखेंगे  भी तो कितने लोगों को रखेंगे ? यानि की हमारा मिशन फेल हमारे पास एक और रास्ता है, इसके लिए हमें  अपनी जीवन शैली में थोड़ा बदलाव  करना पड़ेगा, हमें अपने दिनचर्या में अध्य  के लिए थोड़ा समय निकालना पड़ेगा  और जब हम अपने क्षेत्र   से संबंधित विषय तथा व्यक्तियों  के व्यक्तित्व के बारे में अध्ययन करेंगे तो हमारे मष्तिस्क में अप्रत्याशित परिवर्तन होगा, जो हमारी कार्यशैली और निर्णयों पर सीधे असर करेगा. दरअसल जब हम किसी के व्यक्तित्व का अध्ययन कर रहे होते हैं तो वो अप्रत्यक्ष  रूप से हमारे साथ होते हैं, जो प्रत्यक्ष सम्पर्क के तुलनीय  होता है.

इसे भी पढ़ें- टंडवा में हर माह होती है 10 करोड़ की अवैध वसूली, जांच के लिए गृह विभाग ने बनाया एसआईटी का प्रस्ताव, पर आदेश नहीं निकला

इसे भी पढ़ें- मानवता हुई शर्मसार : डायन के आरोप में दो महिलाओं का सिर मुंडाकर पूरे गांव में घुमाया, मल-मूत्र भी पिलाया

सफलता के लिए निरंतर अध्ययन जरूरी

एक और बात आपको याद दिला दूं, कि इस धरती पर जो लोग भी सफल लोगों की श्रेणी  में आते हैं प्रायः उन सभी में एक विशेषता देखने को मिलती है वे सभी अपनी व्यस्त दिनचर्या के बावजूद  अध्ययन निरंतर जारी रखते हैं. सफलता के लिए निरंतर अध्ययन जरूरी है. तो आइये हम  अपनी सफलता के लिए आज ही से जुट जाएं. निरंतर और नये तकनीक के साथ चलकर हम सफल हो सकते हैं.

प्रैक्टिकल स्वप्नदर्शी मैदान छोड़कर नहीं भागते बल्कि डट कर आये हुए
कटिनाईयों का सामना करते हैं और उस पर विजयी होते हैं.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

7ocean

 

international public school

 

TOP STORY

सुप्रीम कोर्ट का आदेश : नहीं घटायी जायेंगी एमजीएम कॉलेज जमशेदपुर की मेडिकल सीट

मैट्रिक व इंटर में ही हो गये 2 लाख से ज्यादा बच्चे फेल, अभी तो आर्ट्स का रिजल्ट आना बाकी  

बीजेपी के किस एमपी को मिलेगा टिकट, किसका होगा पत्ता साफ? RSS बनायेगा भाजपा सांसदों का रिपोर्ट कार्ड

आतंकियों की आयी शामतः सीजफायर खत्म, ऑपरेशन ऑलआउट में दो आतंकी ढेर- सर्च ऑपरेशन जारी

दिल्ली: अनशन पर बैठे मंत्री सत्येंद्र जैन की बिगड़ी तबियत, आधी रात को अस्पताल में भर्ती

भूमि अधिग्रहण पर आजसू का झामुमो पर बड़ा हमला, मांगा पांच सवालों का जवाब

सूचना आयोग में अब वीडियो कांफ्रेंसिंग से होगी सुनवाई, मोबाइल ऐप से पेश कर सकते हैं दस्तावेज

झारखंड को उद्योगपतियों के हाथों में गिरवी रखने की कोशिश है संशोधित बिल  :  हेमंत सोरेन

जम्मू-कश्मीर : रविवार से आतंकियों व अलगाववादियों के खिलाफ शुरु हो सकता है बड़ा अभियान

उरीमारी रोजगार कमिटी की दबंगई, महिला के साथ की मारपीट व छेड़खानी, पांच हजार नगद भी ले गए

विपक्ष सहित छोटे राजनीतिक दलों को समाप्त करना चाहती है केंद्र सरकार : आप