परंपरा के नाम पर कुत्ते से करा दी बच्ची की शादी, गाजे-बाजे के साथ निकली बरात

Publisher NEWSWING DatePublished Mon, 02/19/2018 - 17:41

Jantgarh (Chaibasa/Jamshedpur) : केउंझर नाम के ब्लॉक में परंपरा के नाम पर एक बच्ची की शादी कुत्ते से करा दी गयी. जानकारी के अनुसार यहां के लोग पहले बच्ची के सामने के दांत निकलने के बजाय पीछे के दो दांत निकलने से उसे अशुभ मानते हैं. इसी दोष को खत्म करने के लिए 2 वर्षीय बच्ची की शादी एक कुत्ते से करवा दी गयी. शादी भी ऐसी वैसी नहींबल्कि पूरे रीति-रिवाज के साथ हुयी. शुभ मुहूर्त पर दूसरे टोली से कुत्ते के अभिभावक के तौर एक दंपत्ति बाजा-गाजापटाखा व रोशनी के साथ नाचते गाते बारात लेकर बच्ची के घर पर आये. यहां परंपरागत तरीके से कुत्ते के साथ बच्ची की शादी करायी गयी.

इसे भी पढ़ेंः CNT एक्ट की वजह से मिथेन ब्लॉक के लिए कुआं खोदने में होती है परेशानी, डीसी कोर्ट की सुनवाई लगती है बोझिलः ONGC

इसे भी पढ़ेंः हजारीबाग जेल में भोजन कटौती पर भड़के बंदी, टकराव की स्थिति, कटौती के पीछे बंदरबांट की साजिश तो नहीं!

बरात भी निकली, भोज भी खिलाया

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार शादी के लिए बरात निकाली गयी. बरात बच्ची के घर पर पहुंची. घरवालों ने बरात का स्वागत पूर्ण रीति-रिवाज के साथ किया गया. गाजे-बाजे व पटाखों के साथ पहुंचे बरातियों को नाश्ता-पानी कराने के साथ मछली-भात का भोज भी खिलाया गया. फिर रात में वैदिक रीति-रिवाज से मंत्रोच्चार के साथ बच्ची की शादी कुत्ते के साथ करायी गयी.

इसे भी पढ़ें- हजारीबाग और कोडरमा में हो रहा है अवैध उत्खनन, जांच के लिए NGT ने बनायी विशेष टीम

गांववालों की ये है मान्यता

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार गांववालों ने बताया कि हमारे खानदान में यह परंपरा पूर्व से ही चली आ रही है. परंपरा के अनुसार अगर बच्ची के आगे के दांत पहले न निकल कर पीछे के दांत निकलते हैंतो इसे भारी अशुभ माना जाता है. इसी दोष को मिटाने के लिए बच्ची की शादी कुत्ते से करानी पड़ती है. लोगों का मामना है कि इससे दोष कट जाता है. वहीं बच्ची के माता-पिता का मामना है कि उनके संप्रदाय में आगे के दो दांत के बदले अन्य दांत पहले निकलता हैतो इसे अशुभ माना जाता है. इस दोष को काटने के लिए यह परंपरा उनके पूर्वजों के काल से ही चली आ रही है. इसके लिए पहले ही शादी का मुहूर्त निकाल गया था.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं

Main Top Slide
City List of Jharkhand
loading...
Loading...