तलाक मामले में महिला Skype के जरिए दर्ज करा पाएगी अपना बयान, हाई कोर्ट ने दी इजाजत

Publisher NEWSWING DatePublished Tue, 04/17/2018 - 13:32

Mumbai:  बांबे हाईकोर्ट ने अपने एक आदेश में स्पष्ट किया है कि यदि पति-पत्नी में से कोई एक विदेश में है, और वह व्यक्तिगत रुप से कोर्ट में आने में असमर्थ है तो ऐसी स्थिति में पावर आफ अटार्नी के जरिए तलाक के लिए याचिका दायर की जा सकती है. हाईकोर्ट ने कहा कि इस तरह की परिस्थितियों में पारिवारिक अदालत तलाक के लिए स्काईपे व दूसरे तकनीकी सुविधाओं के जरिए पति अथवा पत्नी की सहमति रिकार्ड करने की इजाजत दे.

इसे भी पढ़ें: वर्ल्ड हीमोफीलिया डे आज, विश्वभर में चार लाख लोग इससे ग्रसित

न्यायमूर्ति भारती डागरे  ने  दी इजाजत

न्यायमूर्ति भारती डागरे  ने पुणे की पारिवारिक अदालत के आदेश को रद्द करते हुए यह फैसला सुनाया है. पारिवारिक अदालत ने एक दंपति को तलाक से जुड़े मामले की जानकारी देने के लिए व्यक्तिगत रुप से कोर्ट में हाजिर रहने को कहा था. न्यायमूर्ति डागरे ने कहा कि पंजीकृत पावर आफ अटार्नी के जरिए  तलाक के लिए याचिका दायर करने को कानूनी रुप से गलत नहीं माना जा सकता है. इस लिहाज से पारिवारिक अदालत प्रकरण से जुड़े दंपति की अदालत में व्यक्तिगत उपस्थिति पर जोर नहीं दे सकता. पारिवारिक न्यायालय इस मामले से जुड़े दंपति की सहमति स्काइप तथा दूसरी अाधुनिक तकनीक के जरिए रिकार्ड करे.

इसे भी पढ़ें: 108 एंबुलेंस सेवा: सरकार का दावा अधूरा, मार्च तक सड़कों पर उतारना था 329 एंबुलेंस-अबतक 192 ही हैं उपलब्ध

16 साल पहले हुआ था विवाह

मामले से जुड़े दंपति का विवाह साल 2002 में हुआ था पर साल 2016 में वे एक दूसरे से अलग हो गए. हालांकि इस दौरान दोनों के बीच सुलह की भी कोशिश की गई लेकिन कोशिश सफल नहीं हुई. इसके बाद दोनों ने हिंदु विवाह अधिनियम की धारा 13 बी के तहत पारिवारिक अदालत में अर्जी दी. लेकिन पारिवारिक अदालत ने इस आधार पर याचिका को स्वीकार करने से इंकार कर दिया कि पत्नी याचिका पर हस्ताक्षर करने के लिए व्यक्तिगत रुप से मौजूद नहीं है. सुनवाई के दौरान पत्नी की ओर से पैरवी कर रहे वकील ने कहा कि उनकी मुवक्किल अमेरिका में कार्यरत हैं इसलिए वह हस्ताक्षर करने के लिए उपलब्ध नहीं हो पायी. लेकिन पारिवारिक अदालत ने इस पर गौर नहीं किया. मामले से जुड़े सभी पक्षों को सुनने के बाद हाईकोर्ट ने उपरोक्त फैसला सुनाया. 

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

loading...
Loading...