गर्मियों में पीयें गन्‍ने का जूस और दिल को रखें फिट

Publisher NEWSWING DatePublished Mon, 05/14/2018 - 17:04

News Wing Desk : गर्मी के दिनों में थकावट और गर्मी दोनों से ही राहत जूस से ही मिल पाता है. साथ ही सूखते गले की तरावट भी जूस से ही मिट पाती है. इसमें भी यदि गन्ने का जूस मिल जाये तो कहने ही क्या. गन्ने के गुणों से हर कोई वाकिफ नहीं है. लेकिन हम आपको बता रहे हैं कि कैसे गन्ना ना सिर्फ गर्मी में राहत देता है , बल्कि इसमें पाये जाने वाले मिनरल आपको सेहतमंद भी बनाते हैं.    

इसे भी पढ़ें - देना चाहती हैं अपने घर को यूनिक लुक तो करें इन वॉलपेपर का सलेक्शन

गन्‍ने का जूस  पीने से कई बीमारियां दूर रहती हैं.  गन्‍ने के जूस में एमीनो एसिड पाये जाते हैं, जो   स्‍ट्रेस हॉर्मोन के स्‍तर को संतुलित बनाये रखते हैं. गन्ने का जूस अगर हगर दिन पिया जाये तो से अनिद्रा की समस्‍या भी काफी हद तक दूर होती है. साथ ही गन्‍ने के जूस में मौजूद फाइबर फैट भी बॉडी को ओवरडाइटिंग के साइड इफेक्ट से भी बचाता है. इसके अलावा इसमें मौजूद नैचरल शुगर कैलोरी को भी घटाते .

पर,त

गर्भावस्था में मिलती है एनर्जी

गन्ने का जूस में भरपूर मात्रा में पोटैशियम होता है, जो ब्‍लड सर्कुलेशन को स्‍मूथ करता है. जिससे   ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल रहता है और हर्ट अटैक की आशंका कम हो जाती है.इसके अलावा गन्ने के जूस में मौजूद अल्‍फा हाइड्रॉक्‍सी एसिड स्किन को भी हेल्‍दी बनाए रखता है. रोज इस जूस के सेवन से गर्मियों में होने वाले त्‍वचा के रोग से मुक्ति दिलाता है.

जोर की भूख लगने के दौरान ए‍क गिलास गन्‍ने का जूस पीने से भूख तो शांत होती ही है और इंस्‍टेंट एनर्जी मिलने के साथ थकान दूर भी झट से दूर होती है.गर्भावस्‍था के दौरान गन्‍ने का जूस पीने से मैटाबॉलिज्‍म और पाचन दुरुस्‍त भी रहता है और दिनभर भरपूर एनर्जी मिलती है.

परकत

इसे भी पढ़ें - ये नुस्खे रखेंगे आपको गर्मियों की हर बीमारी से दूर

गन्‍ने में कैल्‍शियम और फॉस्‍फोरस भी काफी मात्रा में मौजूद रहता है, जिससे दांतों के इनेमल भी बनी रहती है और मसूड़े भी मजबूत हो जाते हैं. गन्‍ने के जूस में कैल्शियम, आयरन, पॉटेशियम, मैग्‍नीशियम जैसे तत्‍व रहते हैं , जिससे हड्डियों को भी मजबूती मिलती है. यह ऑस्टियोपोरोसिस को होने से रोकता है. गन्ने पर किये कई तरह के अध्ययन में यह बताया गया है कि गन्‍ने का जूस पीने से पूरे शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर सही बना रहता है और इससे वजह से दिल के रोग होने की आशंका काफी हद तक घट जाती है.

पगदजचजद

 

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

 

na