किम ने ट्रंप से कहा, नाइस टू मीट यू मिस्टर प्रेजीडेंट, परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए तैयार हुए तानाशाह   

Publisher NEWSWING DatePublished Tue, 06/12/2018 - 15:46

Singapore : 12 जून, मंगलवार का दिन पूरे विश्‍व के लिए ऐतिहासिक दिन रहा. कह सकते हैं कि विश्‍व पर से परमाणु युदध के बादल छंट गये. खबरों के अनुसार उत्तर कोरिया परमाणु निरस्त्रीकरण के ल्रिए राजी हो गया है. इस क्रम में अमेरिका ने प्योंगयांग को सुरक्षा गारंटी दी है. बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के तानाशाह  किम जोंग-उन ने ऐतिहासिक शिखर वार्ता के बाद संयुक्त बयान पर हस्ताक्षर किये. साथ ही ट्रंप ने कहा कि जल्द ही उत्तर कोरिया में परमाणु निरस्त्रीकरण की प्रक्रिया पर काम शुरू हो जायेगा. इससे पूर्व डोनल्ड ट्रंप और किम जोंग उन के बीच आपसी मुलाकात हुई. मुलाकात समाप्त होने के बाद किम ने ट्रंप से अंग्रेजी में कहा, नाइस टू मीट यू मिस्टर प्रेजीडेंट. सिंगापुर के सैंटोसा द्वीप में स्थित कैपेला होटल में हुई यह मुलाकात 38 मिनट तक चली. ट्रंप ने जहां किम से मिलने पर खुशी जाहिर की तो वहीं किम ने भी इस मुलाकात को सराहते हुए बीते हुए कल को भूलने का वादा किया. एएफपी के अनुसार साझा दस्तावेज में किम ने जहां पूर्णतः परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए प्रतबिद्धता जताई है, तो वहीं बदले में अमेरिका ने प्योंगयांग को सुरक्षा गारंटी दी है.

 इसे  भी पढ़ें  : किम जोंग उन की नाटकीय इंट्री सिंगापुर में, पहले नहीं, दूसरे नहीं, तीसरे विमान से आये तानाशाह

अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच रिश्तों का नया अध्याय शुरू होगा

दस्तावेज के अनुसार अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच अब रिश्तों का नया अध्याय शुरू होगा. वार्ता खत्म होने के बाद दोनों नेताओं ने साझा बयान पर हस्ताक्षर किये. उसके बाद मीडिया से बात करते हुए ट्रंप ने कहा कि हम दोनों काफी सम्मानित महसूस कर रहे हैं.  जब ट्रंप से पूछा गया कि क्या उत्तर कोरिया 100 प्रतिशत परमाणु हथियार छोड़ देगा तो उन्होंने जवाब दिया, यह बहुत व्यापक समझौता है. जल्दी ही परमाणु रस्त्रीकरण की प्रक्रिया पर काम शुरू होगा. ट्रंप ने कहा, हम दोबारा मिलेंगे और कई बार मिलेंगे. किम जोंग ने भी इस ऐतिहासिक मीटिंग की सराहना करते हुए कहा कि दुनिया एक बहुत बड़ा बदलाव देखेगी.  जब ट्रंप से पूछा गया कि क्या वह किम जोंग उन को वाइट हाउस आने के लिए निमंत्रण देंगे तो इसके जवाब में ट्रंप ने कहा, बिल्कुल.

 इसे  भी पढ़ें  :  शी चिनफिंग ने ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी से की मुलाकात, कहा - परमाणु समझौता हो गंभीरतापूर्वक लागू

ट्रंप ने कहा,  किम बेहद क्षमतावान शख्स हैं

 ट्रंप ने कहा,  किम बेहद क्षमतावान शख्स हैं और अपने देश से बहुत ज्यादा प्यार करते हैं. दोनों नेताओं की आपसी मुलाक़ात के बाद अमरीका और उत्तर कोरिया के वरिष्ठ सलाहकार और सहयोगियों के साथ भी दोनों नेताओं ने बैठक की. अमेरीका की ओर से  बैठक में राष्ट्रपति ट्रंप के साथ विदेश मंत्री माइक पोम्पियो, व्हाइट हाउस के चीफ़ ऑफ स्टाफ जॉन कैली और सुरक्षा सलाहकार जॉन बॉल्टन शामिल हुए, वहीं दूसरी तरफ उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के साथ उनके सबसे करीबी समझे जाने वाले किम योंग चोल के अलावा विदेश मंत्री री योंग हो और पूर्व विदेश मंत्री री सु योंग मौजूद रहे.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं

na
7ocean

 

international public school

 

TOP STORY

सरकार जमीन अधिग्रहण करेगी और व्यापक जनहित नाम पर जमीन का उपयोग पूंजीपति करेगें : रश्मि कात्यायन

नोटबंदी के दौरान अमित शाह के बैंक ने देश भर के तमाम जिला सहकारी बैंक के मुकाबले सबसे ज्यादा प्रतिबंधित नोट एकत्र किए: आरटीआई जवाब

एसपी जया राय ने रंजीत मंडल से कहा था – तुम्हें बच्चे की कसम, बदल दो बयान, कह दो महिला सिपाही पिंकी है चोर

बीजेपी पर बरसे यशवंतः कश्मीर मुद्दे से सांप्रदायिकता फैलायेगी भाजपा, वोटों का होगा धुव्रीकरण

अमरनाथ यात्रा पर फिदायीन हमले का खतरा, NSG कमांडो होंगे तैनात

डीबीटी की सोशल ऑडिट रिपोर्ट जारी, नगड़ी में 38 में से 36 ग्राम सभाओं ने डीबीटी को नकारा

इंजीनियर साहब! बताइये शिवलिंग तोड़ रहा कांके डैम साइड की पक्की सड़क या आपके ‘पाप’ से फट रही है धरती

देशद्रोह के आरोप में जेल में बंद रामो बिरुवा की मौत

मैं नरेंद्र मोदी की पत्नी वो मेरे रामः जशोदाबेन

दुनिया को 'रोग से निरोग' की राह दिखा रहा योग: मोदी

स्मार्ट मीटर खरीद के टेंडर को लेकर जेबीवीएनएल चेयरमैन से शिकायत, 40 फीसदी के बदले 700 फीसदी टेंडर वैल्यू तय किया