ODF घोषित कोडरमा के दर्जनों घरों में शौचालय नहीं, शौच के लिए खेत में गयी बच्ची को कुत्तों ने मार डाला

Submitted by NEWSWING on Mon, 01/08/2018 - 09:57

Koderma: एक ओर सरकार ने कोडरमा जिले को ओडीएफ घोषित कर दिया है, वहीं दूसरी ओर रविवार सुबह शौच के लिए खेत में गयी 12 साल की लड़की मधु को आवारा कुत्तों ने नोच नोच कर मार डाला. मिली जानकारी के अनुसार कोडरमा जिले के मरकच्चो थाना क्षेत्र के भगवतीडीह गांव की घटना है. मधु घर में शौचालय नहीं होने के कारण खेत में शौच के लिए गयी थी और इसी दौरान वह आवारा कुत्तों की शिकार हो गयी.

इसे भी पढ़ें: जिस राज्य में लोग भूख से मरते हैं, वहीं के गोदाम में सड़ जाता है 1098 क्विंटल अनाज (देखें वीडियो)

परिवारवालों के पहुंचने से पहले ही हो चुकी थी मधु की मौत

बच्ची को जब आवारा कुत्ते नोच रहे थे, तभी आसपास के कुछ बच्चों की नजर उसपर पड़ी. उन्होंने तुरंत जाकर मधु के परिवारवालों को इसकी सूचना दी. घर पर मां ही थी वह दौड़ी-दौड़ी खेत पर पहुंची लेकिन जबतक वह पहुंची बहुत देर हो चुकी थी लड़की मधु की जान जा चुकी थी. मधु की स्थिति देख उसकी मां दहाड़े मार कर रोने लगी. पिता घर पर नहीं थे वह मजदूरी करने के लिए निकले हुए थे.

इसे भी पढ़ेंः कुछ इस तरह रहा गरीब कल्याण वर्ष-2017­: भुखमरी से 04 और अस्पतालों में लगभग 1000 मौत, 2016 की तुलना में आठ लाख घट गये रोजगार

यहां के दर्जनों घरों में नहीं है शौचालय

ग्रामीणों के अनुसार कोडरमा जिले के मरकच्चों प्रखंड भी ओडीएफ घोषित है, बावजूद इसके यहां के गांवों में दर्जनों ऐसे घर देखे जा सकेते हैं, जहां शौचालय है ही नहीं. कुछ जगहों पर जहां शौचालय का निर्माण हो भी रहा है उसकी स्थिति ऐसी है कि महीने भर में ही शौचालय टूट कर गिर जा रहे हैं. मधु की मौत के बाद ग्रामीणों का गुस्सा चरम पर है. यहां ग्रामीण सरकार की नीतियों को ढकोसला और दिखावा बता रहे हैं.

ग्रामीणों ने मुखिया और बीडीओ से संपर्क करने की कोशिश की लेकिन संपर्क नहीं हो पाया

घटना के बाद ग्रामीण आक्रोशित हैं. उनका कहना है कि जब जिले को ओडीएफ घोषित कर दिया गया है, तो यहां शौचालय क्यों नहीं बनाया गया. आज यदि मधु के घर में शौचालय होता, तो मधु जिंदा होती. मधु की मौत के बाद ग्रामीणों ने गांव के मुखिया और बीडीओ से भी संपर्क करने का प्रयास किया गया लेकिन उनसे संपर्क नहीं हो पाया.

 

 

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Main Top Slide
City List of Jharkhand
loading...
Loading...