लातेहार : डीसी ने की विकास योजनाओं की समीक्षा, कहा- मुखिया विकास कार्य में दिलचस्पी दिखाएं, नहीं तो होगी विभागीय कार्रवाई

Publisher NEWSWING DatePublished Wed, 05/16/2018 - 18:28

Latehar : डीसी राजीव कुमार बुधवार को विकास योजनाओं को गति प्रदान करने के उद्देश्य से गारू प्रखंड पहुंचे. गारू प्रखंड कार्यालय में प्रखंड कर्मियों और मुखिया के साथ बैठक कर विकास योजनाओं की जानकारी ली. बैठक में डीसी ने प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा की. समीक्षा के दौरान योजनाओं की धीमी रफ्तार पर नाराजगी जतायी साथ ही मौके पर पंचायत सेवकों एवं कर्मियों को फटकार भी लगाई. बैठक के दौरान चैरहा मुखिया के द्वारा पंचायत सेवक घनश्याम सिंह पर कार्य में लापरवाही बरते जाने का आरोप लगाया. जिस पर उपायुक्त श्री कुमार ने तत्काल पंचायत सेवक को निलंबित करने का निर्देश दिया. मौके पर उपायुक्त ने सभी मुखिया को योजनाओं में गति लाने का निर्देश दिया. उन्होंने स्पष्ट कहा कि अगर मुखिया द्वारा कार्य में दिलचस्पी नहीं ली जा रही है तो ऐसे मुखियाओं को चिहिन्त कर विभागीय कार्रवाई की जाएगी. मुखिया एवं पंचायत सेवक को किसी भी हाल में प्रधानमंत्री आवास योजना को ससमय पूर्ण करने का निर्देश दिया.

इसे भी पढ़ें - मरीजों को असहनीय तकलीफ दे रहा रिम्स का बर्न वार्ड, चार एसी खराब, पंखे भी बेकाम

जल स्त्रोतों को चिह्नित कर विकसित करने का निर्देश

बैठक में उपायुक्त ने गांव में पानी की व्यवस्था की जानकारी ली. साथ ही सभी मुखिया को अपने अपने क्षेत्र में बांध, तालाब समेत अन्य जल स्त्रोतों को चिह्नित कर विकसित करने का निर्देश दिया. मौके पर डीआरडीए निदेशक संजय भगत, बीडीओ देवराम भगत, आशीष कुमार पाण्डेय समेत सभी मुखिया, पंचायत सेवक उपस्थित थे.

औरया गांव में अरवा नदी से लाया जायेगा पानी

गारू प्रखंड में विकास योजनाओं की समीक्षा बैठक में भाग लेने पहुंचे उपायुक्त राजीव कुमार ने ओरया गांव के ग्रामीणों से मुलाकात की. ग्रामीणों ने डीसी के समक्ष गांव में सिंचाई की व्यवस्था न होने के कारण गांव का विकास बाधित होने की बात कही. डीसी ने ग्रामीणों से पूछा कि गांव में कहां से पानी लाया जा सकता है. ग्रामीणों ने बताया कि गांव से लगभग एक किलोमीटर दूर अरवा नदी है, जहां से पानी गांव में लाया जा सकता है. मगर नदी क्षेत्र में काफी घना जंगल है. उपायुक्त श्री कुमार ग्रामीणों संग नदी देखने के लिए बिहड़ जंगल में घूसे और नदी का निरीक्षण किया. मौके पर उपायुक्त ने तत्काल डीआरडीए निदेशक को नदी से गांव में पहुंचाने को लेकर निर्देशित किया.

इसे भी पढ़ें - चंदवा : कोयले के धंधे में वर्चस्व कायम करने को लेकर दो गुट आमने-सामने, अलर्ट मोड पर प्रशासन

विकास योजनाओं का किया निरीक्षण

उपायुक्त राजीव कुमार ने प्रखंड में संचालित हो रही योजनाओं का निरीक्षण किया. इस दौरान उपायुक्त श्री कुमार ने घांसीटोला स्थित बिचरमरवा नदी पर विशेष प्रमंडल की ओर से बन रहे पुल का निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान पुल को गुणवत्तापूर्ण बनाने का निर्देश दिया. इस दौरान उन्होंने नदी पर आरसीसी बनाने को लेकर भी निर्देशित किया.

सभी लाभुकों को मिले उज्ज्वला योजना का लाभ

उपायुक्त राजीव कुमार ने प्रखंड कर्मियों एवं मुखिया के साथ बैठक कर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ सभी लाभुकों को देने का निर्देश दिया. इस दौरान उन्होंने स्पष्ट कहा कि अगर उज्ज्वला योजना में लापरवाही बरती गई तो दोषियों को बख्सा नहीं जाएगा. इस दौरान उन्होंने एसीसी डाटा के अतरिक्त उज्ज्वला प्लस के तहत भी बीपीएल धारकों को योजना का लाभ सुनिश्चित करने का निर्देश दिया.

इसे भी पढ़ें - सबकी नजर सिर्फ आम्रपाली-मगध पर, अशोका, पिपरवार, पुरनाडीह व रोहिणी कोलियरी में भी होती है हर माह करीब 12 करोड़ की वसूली

प्रत्येक टोले में पहुंचाएं बिजली

उपायुक्त राजीव कुमार ने मुखिया को निर्देशित किया कि प्रत्येक टोले में बिजली पहुंचाएं. बैठक में मुखिया के द्वारा गांव में बिजली नहीं पहुंचने की बात बताई गई. जिस पर उन्होंने बिजली विभाग के कार्यपालक अभियंता को गांव में बिजली पहुंचाने को लेकर निर्देशित किया. साथ ही मुखिया को भी अपने-अपने पंचायत में बिजली पहुंचाने को लेकर प्रेरित किया. उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के तहत प्रत्येक टोले में बिजली पहुंचानी है.

प्रत्येक पंचायत में सोलर टंकी लगाने का निर्देश

ग्रामीणों को पीने का पानी उपलब्ध कराने को लेकर उपायुक्त राजीव कुमार ने प्रत्येक पंचायत में सोलर टंकी लगाने का निर्देश दिया. उपायुक्त श्री कुमार ने सभी जनप्रतिनिधियों को अपने-अपने क्षेत्र में ग्रामीणों को पानी उपलब्ध कराने के लिए योजना बनाकर कार्य करने का निर्देश दिया.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलोभी कर सकते हैं.

na