सरकार द्वारा रांची को लेकर बनाये गए मल्‍टीलेयर पार्किंग कॉन्सेप्‍ट पर महेश पोद्दार ने उठाया सवाल, प्रोजेक्ट को बताया परेशानी बढ़ाने वाला 

Publisher NEWSWING DatePublished Mon, 05/14/2018 - 17:24

Ranchi:  झारखंड की रघुवर सरकार की विकास योजनाओं के लिए बन रही रणनीति पर भाजपा के राज्‍यसभा सांसद महेश पोद्दार ने एक बार फिर सवाल खड़ा किया है और नसीहत दी है. इस बार महेश पोद्दार ने रघुवर सरकार के राजधानी रांची के लिए मल्‍टीलेयर पर्किंग व्‍यवस्‍था को अमलीजामा पहनाने की बात पर सवाल खड़ा किया है और कहा है कि इससे सुविधाएं बढ़ने की बजाय मुश्किलें बढ़ेंगी और रांची का पार्किंग चार्ज और महंगा हो जायेगा. ज्ञात हो कि मुख्‍यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि रांची शहर में पार्किंग की समस्या को देखते हुए मल्टीलेयर पार्किंग के निर्माण की प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी. मल्‍टीलेयर पार्किंग के लिए सरकार को एक एकड़ जमीन की जरूरत है. जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू भी हो गई है. मेन रोड में पार्किंग के लिए हिंदपीढ़ी मौजा की जमीन का अधिग्रहण किया जायेगाइसके अलावा एयरपोर्ट से नामकुम जानेवाली सड़क चौड़ीकरण और रांची-नगड़ी सड़क चौड़ीकरण के लिए भी भूमि अधिग्रहण होगा. मल्‍टी लेयर पार्किंग के लिए 1.67 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया जायेगा. यह जमीन हिंदपीढ़ी मौजा के खाता संख्‍या 210 की रैयती जमीन है.

इसे भी पढ़ें-  राज्‍यसभा सांसद महेश पोद्दार ने ट्वीट कर कहा, रांची में पार्किंग शुल्‍क महानगरों से भी महंगा

रघुवर सरकार के प्रोजेक्ट पर भाजपा सांसद ने उठाया सवाल

रघुवर सरकार के इस पर्किंग प्रोजेक्‍ट पर बीजेपी के ही राज्‍यसभा सांसद महेश पोद्दार ने सवाल खड़ा करते हुए इसे लोगों के लिए महंगी पार्किंग व्‍यवस्‍था करार दिया है. उन्‍होंने कहा है कि जिस तरह से सरकार की ओर से रैयती जमीन अधिग्रहण कर मल्‍टीलेयर पार्किंग बनाने की बात की जा रही है. वह बहुत बड़ा और महंगा है. एक तो लोग आसानी से अपनी जमीन देंगे नहीं. शुरूआत में जमीन अधिग्रहण का विरोध भी होगा. शहर में कई छोटी-छोटी खाली जमीनें हैं वहां पर सरकार पार्किंग के लिए डेवलप कर सकती है. सैनिक मार्केट, डेली मार्केट के पास टैक्‍सी स्‍टैंड, फिरायलाल चौक, सुजाता चौक जैसे एरिया में मल्‍टीलेयर पार्किंग बना सकती है. यह लोगों के लिए सुविधाजनक भी होगा. वहीं एक मेगा पार्किंग एरिया डेवलप करने से लोगों को अपनी गाड़ी पार्क करने के बाद काम के लिए तय जगह तक पहुंचने में लंबी दूरी तय करनी पड़ेगी.

इसे भी पढ़ें- पाकुड़ मनरेगा घोटाला : आईजी ने एसपी को दिया जांच का आदेश, आवेदक ने की डीएसपी को जांच से अलग करने की गुजारिश  

सरकार को विशेषज्ञों से लेनी चाहिए सलाह : महेश पोद्दार

राज्‍यसभा सांसद ने इसके लिए विशेषज्ञों से सलाह लेने की बात कही है. जैसे चंडीगढ़ को डेवलप किया गया है, वैसे ही रांची में भी विशेषज्ञों की सेवा लेकर कॉन्सेप्‍ट के आधार पर डेवलप किया जा सकता है. इसके पहले भी राज्‍यसभा सांसद महेश पोद्दार राजधानी रांची के ट्रैफिक सिस्टम और पार्किंक को लेकर कई टिप्‍पणियां कर चुके हैं. उन्‍होंने यहां तक कहा है कि रांची शहर में पार्किंग चार्ज देश के मेट्रो शहरों से भी ज्‍यादा है. उन्होंने इस बार रांची के पार्किंग प्‍लान को देखते हुए अपनी चिंता जाहिर की है और सरकार को जरूरी सुझाव भी दिया है. 

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.  

na