कृषि कल्याण अभियान को समन्वित प्रयास से सफल बनायें : डॉ बी राजेंद्र

Publisher NEWSWING DatePublished Mon, 06/11/2018 - 19:08

Lohardaga : कृषि कल्याण अभियान का आयोजन प्रधानमंत्री के किसानों की आय 2022 तक दोगुनी करने के दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए एक जून से 31 जुलाई के बीच किया जा रहा है. अभियान में किसानों को उत्तम तकनीक और आय बढ़ाने के बारे में सहायता और सलाह प्रदान की जा रही हैं. सोमवार को यह बातें भारत सरकार के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय  के संयुक्त सचिव डॉ बी राजेंद्र ने कहीं. वह जिला परिसदन में उपस्थित अधिकारियों के साथ कृषि कल्याण अभियान की समीक्षा कर रहे थेउन्होंने समीक्षा बैठक में बताया कि कृषि सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग, पशुपालन, डेयरी उद्योग और मत्स्य पालन, कृषि शोध एवं शिक्षा विभाग मिलकर जिलों के 25-25 गांवों में कार्यक्रमों का संचालन कर रहे हैं. प्रत्येक जिले के कृषि विज्ञान केन्द्र सभी 25-25 गांवों में कार्यक्रमों को अपना सहयोग दें, जिसमें जिले में एक अधिकारी को कार्यक्रम की निगरानी करने एवं सहयोग करने के लिए नामित करने की बात कही गयी.

इसे भी पढ़ें : शिबू सोरेन के आवास पर दावत-ए-इफ्तार, विपक्षी एकजुटता का कलेवर दिखा, 2019 में भाजपा को पटखनी देने के बुने गये सपने

जिलों का भ्रमण करें अधिकारी   krishi 2

उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों को हर विभागीय योजना को गंभीरता से लेने की बात कही साथ ही जिलों का भ्रमण करने का भी निदेश दिया. उन्होंने सहकारिता के संयुक्त रजिस्ट्रार को बैंकों में सुधार करने, सहकारी संस्थाओं को सुदृढ़ करने, वसूली पर ध्यान देने, इसी तरह कृषि संयुक्त संचालक को किसानों को कम पानी वाली फसलों को लेने पर जोर देने, किसानों को नई आधुनिक तकनीकों का ज्ञान कराने व सभी पात्र किसानों का फसल बीमा कराने की बात कही. उन्होंनें अन्य विभागीय अधिकारियों को सभी अपने अधीनस्थ जिला कार्यालयों में पहुंचकर योजनाओं की समीक्षा करने को कहा ताकि समय पर योजनाओं का लक्ष्य पूरा हो सके. मौके पर विशेष सचिव  प्रदीप हाजरी, उपनिदेशक मुकेश सिंह, डीसी विनोद कुमार, उप विकास आयुक्त शशिधर मंडल, डॉ बीके झा के अलावा अन्य पदाधिकारी मौजूद थे.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

na
7ocean

 

international public school

 

TOP STORY

डीबीटी की सोशल ऑडिट रिपोर्ट जारी, नगड़ी में 38 में से 36 ग्राम सभाओं ने डीबीटी को नकारा

इंजीनियर साहब! बताइये शिवलिंग तोड़ रहा कांके डैम साइड की पक्की सड़क या आपके ‘पाप’ से फट रही है धरती

देशद्रोह के आरोप में जेल में बंद रामो बिरुवा की मौत

मैं नरेंद्र मोदी की पत्नी वो मेरे रामः जशोदाबेन

दुनिया को 'रोग से निरोग' की राह दिखा रहा योग: मोदी

स्मार्ट मीटर खरीद के टेंडर को लेकर जेबीवीएनएल चेयरमैन से शिकायत, 40 फीसदी के बदले 700 फीसदी टेंडर वैल्यू तय किया

मोदी सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार ने निजी कारणों से दिया इस्तीफा

बीसीसीआई अधिकारियों को सीओए की दो टूकः अपने खर्चे पर देखें मैच

टीटीपीएस गाथा : शीर्ष अधिकारी टीटीपीएस को चढ़ा रहे हैं सूली पर, प्लांट की परवाह नहीं, सबको है बस रिटायरमेंट का इंतजार (2)

धोनी की पत्नी को आखिर किससे है खतरा, मांग डाला आर्म्स लाइसेंस

हजारीबाग डीसी तबादला मामला : देखें कैसे बीजेपी के जिला अध्यक्ष कर रहे हैं कन्फर्म