एमपी,  यूपी, गुजरात व बिहार के कई एटीएम खाली, एटीएम धारक परेशान

Publisher NEWSWING DatePublished Mon, 04/16/2018 - 21:56

 NewDelhi :  एमपी, यूपी, गुजरात, बिहार के कुछ शहरों से एटीएम से नोट निकलने बिल्कुल बंद हो गये हैं. खबरों के अनुसार दिल्ली के कुछ इलाकों में भी एटीएम से नोट नहीं निकल रहे हैं.  एसबीआई पीआरओ जोनल का कहना है कि या तो अब तक रिर्जव बैंक नयी करैंसी छाप नहीं पायी है या जो नोट बैंक से निर्गत हुए वह वापस नहीं आये  हैं. नकदी पर हाल ही में इस बारे में रिजर्व बैंक और वित्त मंत्रालय ने अध्ययन किया था. उसमें ये बात सामने आयी है.

इसे भी देखें- मक्का मस्जिद धमाके के आरोपी असीमानंद समेत 5 आरोपियों को बरी करने वाले जज रवींद्र रेड्डी का इस्‍तीफा

कई राज्यों में छोटे शहरों और ग्रामीण इलाकों से शिकायतें आ रही है

बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार कई राज्यों में छोटे शहरों और ग्रामीण इलाकों से शिकायतें आ रही हैं.  मामले की गंभीरता को देखते हुए वित्त मंत्रालय ने रिजर्व बैंक के साथ और राज्यों के अधिकारियों के साथ बैठक की है. अर्थव्यवस्था में नोटबंदी के पहले जितनी करेंसी आ चुकी है इसके बावजूद नकदी की किल्लत बनी हुई है.  खबर के मुताबिक इन राज्यों में जिस तेजी से लोग एटीएम से नकदी निकाल रहे हैं उस तेजी से बैंकों में रकम जमा नहीं हो रही है. वित्त मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हमने रिजर्व बैंक, बैंक और राज्यों के साथ बैठक की है. बिहार और मणिपुर जैसे राज्यों में कुछ दिक्कत है। बैंकों को एटीएम में नकदी डालने के लिए कहा गया है। हालांकि मुंबई में ऐसी दिक्कत नहीं है. अधिकारी ने कहा कि नकदी की दिक्कत के कैश फ्लो ठीक से मैनेज नहीं करने, एटीएम रिकैलिब्रेशन और लॉजिस्टिक की समस्या के कारण भी हो रही है.  रिजर्व बैंक के अधिकारी ने कहा कि इस तरह की दिक्कत नहीं है.  अभी नोटबंदी के पहले से ज्यादा करेंसी सर्कुलेशन में है.  नोटबंदी के 4 दिन पहले 17.74 लाख करोड़ रुपए चलन में थे. अभी 18.04 लाख करोड़ रुपए के नोट चलन में हैं.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

loading...
Loading...