मुकेश तो ठहरे धन कुबेर : बीस दिन तक उठा सकते हैं पूरे देश का खर्च

Publisher NEWSWING DatePublished Wed, 02/14/2018 - 17:41

New Delhi :  अगर किसी देश के सबसे अमीर व्यक्ति को अपना देश चलाना पड़े तो वह अपनी संपत्ति से ऐसा कितने दिन तक कर सकता है? इस सवाल का जवाब देने के लिए ब्लूमबर्ग ने रॉबिनहुड इंडैक्स जारी की है. इस लिस्ट में 49 देशों को शामिल किया गया है, साथ ही उस देश के खर्चे और वहां के सबसे अमीर व्यक्ति की कुल संपत्ति भी लिखी गई है. लिस्ट पर गौर करें तो भारत के सबसे धनी व्यक्ति मुकेश अंबानी  को 40.3 अरब डॉलर की संपत्ति है. मुकेश अंबानी को लेकर यह  भी दावा किया गया है कि वो 20 दिन तक देश का खर्च उठा सकते हैं. नई रिपोर्ट के इस दावा से काफी लोग इत्फाक भी रख रहे हैं.

इसे भी पढ़ें: फसल को 'बुरी नजर' से बचाने के लिए चौंका देगा किसान का ये कारनामा

अमेरिका के जैफ बेजॉस 5 दिन का खर्च उठा सकते हैं अपने देश का

49 शख्सियतों की इस लिस्ट में चार महिलाएं भी हैं. जो अंगोला, ऑस्ट्रेलिया, चिली और नीदरलैंड का प्रतिनिधित्व कर रही हैं. लिस्ट में किसी भी देश की सरकार के खर्चे और वहां के सबसे अमीर शख्स की कुल संपत्ति की तुलना की गयी है. इस लिस्ट में सबसे ज्यादा संपत्ति वाले जैफ बेजॉस अपने देश (अमरीका) का 5 दिन का खर्च उठा सकते हैं. 

इसे भी पढ़ें: ONGC पोत विस्फोट मामले में केंद्र ने CSL से मांगी रिपोर्ट

साइपरस के जॉन फ्रैड्रिकसेन 1 साल से ज्यादा खर्च उठा सकते हैं अपने देश का

कल्पना कीजिए यदि सरकार अचानक से संसाधन रहित हो जाये और ऐसी स्थिति में देश के सबसे अमीर लोगों की कुल संपत्ति सरकार को दान कर दी जाये तो कितने दिन तक सरकार का खर्च चल सकता है. इस लिस्ट में एक नाम साइपरस नाम के छोटे से देश का भी है. वहां के सबसे अमीर शख्स जॉन फ्रैड्रिकसेन अपनी 10 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ 1 साल से ज्यादा समय तक अपने देश का खर्च उठा सकते हैं. 

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

loading...
Loading...

NEWSWING VIDEO PLAYLIST (YOUTUBE VIDEO CHANNEL)