नगर निकाय चुनाव : उम्मीदवारों की सूची जारी करने में पहले आप-पहले आप, नॉमिनेशन के लिए बचे सिर्फ दो कार्यदिवस

Publisher NEWSWING DatePublished Mon, 03/19/2018 - 19:35

Subhash Shekhar

Ranchi : स्थानीय नगर निकाय चुनाव को लेकर उम्मी्दवारों की सूची जारी करने में राजनीतिक पार्टियों में पहले आप, पहले आप की स्थिति देखने को मिल रही है. उम्मीद थी कि झारखंड के बड़े राजनीतिक दल भाजपा, कांग्रेस और झामुमो सोमवार को निकाय चुनाव के उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर देंगे. इसे लेकर यहां के पार्टी कार्यालयों में सरगर्मी भी देखी गयी. पार्टी के आला नेताओं ने उम्मीदवारों के नामों के लिए बंद कमरे में बैठक भी की, लेकिन किसी ने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की.

इसे भी पढ़ें - कांग्रेस ने जारी की निकाय चुनाव के उम्मीदवारों की सूची, नगर निगम के लिए कल तक करना होगा इंतजार

इसे भी पढ़ें - NEWSWING EXCLUSIVE: झारखंड की बेदाग सरकार में हुआ 18 करोड़ का कंबल घोटाला, न सखी मंडल ने कंबल बनाये, न ही महिलाओं को रोजगार मिला

तीन दिनों में उम्मीदवारों को करने होंगे इतने काम

नगर निकाय चुनाव के लिए नॉमिनेशन फाइल करने की आखिरी तारीख 22 मार्च 2018 है. अधिकांश राजनीतिक दल अब मंगलवार को सरहुल की छुट्टी के दिन ही नगर निकाय चुनाव के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी करेंगे. मंगलवार को भी सूची जारी होती है तो उन्‍हें इसके लिए सिर्फ दो दिन का समय मिलेगा. इस 2 दिनों में उम्मीदवारों को नॉमिनेशन फॉर्म लेना, पार्टी कार्यालय से चुनाव चिन्ह लेना होगा. पार्टी द्वारा आवंटित चुनाव चिन्ह के दस्ता वेज की मूल कॉपी ही मान्य है. उसकी फोटो कॉपी, फैक्स, या ई-मेल से भेजी गयी कॉपी स्वीकार नहीं होगी. इसलिए चुनाव चिन्ह के दस्तावेज उम्मीदवारों को पार्टी कार्यालय से लेकर ही नॉमिनेशन के लिए सभी जरूरी दस्तावेज के साथ जमा करने होंगे, वह भी सिर्फ दो दिनों में. 

इसे भी पढ़ें - सरकार को आपके 100 रूपये का भी चाहिए हिसाब, लेकिन उनकी पार्टी के करोड़ों के विदेशी चंदे की नहीं होगी कोई जांच, फैसले पर उठ रहे सवाल

भाजपा कार्यालय में दिन भर चली बैठक, मंगलवार को होगी उम्मीदवारों की सूची जारी

हरमू स्थित भाजपा प्रदेश कार्यालय में नगर निकाय चुनाव को लेकर दिनभर गहमा गहमी देखी गयी. उम्मीदवारों के चयन के लिए रोज की तरह सोमवार को भी चर्चा हुई. इसके लिए पार्टी अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा, सीएम रघुवर दास समेत पार्टी के आला नेताओं ने घंटों चर्चा की. लेकिन बैठक समाप्त होने के बाद भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता ने मीडिया को बताया कि बैठक में निर्णय लिया गया कि नगर निकाय चुनाव के उम्मीदवारों की घोषणा मंगलवार को की जायेगी. उम्मीदवारों की सूची जारी करने में हो रही देरी के बारे में कुछ भी स्पष्ट जानकारी उन्होंने नहीं दी.

इसे भी पढ़ें - पत्थलगड़ी अभियान का मास्टर माइंड विजय कुजूर अपने सहयोगी के साथ दिल्ली से गिरफ्तार

कांग्रेस की पहली सूची में महापौर और उपमहापौर उम्मीदवारों के नाम नहीं

इधर आनन-फानन में झारखंड प्रदेश कांग्रेस ने सोमवार को नगर निकाय चुनाव के लिए अधूरी सूची जारी कर दी. कांग्रेस की सूची में सिर्फ नगर परिषद, नगर पंचायत और उपचुनावों के उम्मीदवारों की घोषणा की है. कांग्रेस ने बताया कि महापौर और उपमहापौर पद के लिए उम्मीदवार की दावेदारी करने वाले कई हैं. उनमें से सही और मजबूत उम्मीदवारों का चयन सोमवार देर रात तक बैठक में होगी और मंगलवार को सूची जारी कर दी जायेगी.

उम्मीदवारों की सूची जारी करने में झामुमो भी कर रहा है देरी

झारखंड मुक्ति मोर्चा की ओर से भी सोमवार को ही नगर निकाय चुनाव के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी किये जाने की उम्मीद थी. लेकिन, देर शाम तक झामुमो की ओर से कोई सूची जारी नहीं की गयी. पार्टी सूत्रों के अनुसार मंगलवार को ही झामुमो भी निकाय चुनाव के उम्मीदवारों की सूची जारी करेगा.

आखिर में पत्ते  खोलने वाली आजसू सबसे आगे

झारखंड की राजनीति में तुरूप के पत्ते की तरह आखिर में पत्ते खोलने वाली आजसू ने नगर निकाय चुनाव में अपने उम्मीदवारों की घोषणा करने में बाजी मार ली है. आजसू ने रविवार को नगर निकाय चुनाव की पहली सूची जारी कर दी है. जानकारी के अनुसार रांची नगर निगम के आजसू के उप महापौर पद के उम्मीदवार मुनचुन राय समेत अऩ्य उम्मीदवार सरहुल के बाद मंगलवार को अपना नामांकन दाखिल करेंगे.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Main Top Slide
City List of Jharkhand
loading...
Loading...