पटना को जल्द मिलेगी मेट्रो की सौगात, इसी साल शुरू होगा काम

Publisher NEWSWING DatePublished Wed, 03/14/2018 - 09:31

Patna:  बिहार के नगर विकास एवं आवास मंत्री सुरेश कुमार शर्मा ने बताया कि प्रदेश की राजधानी पटना में मेट्रो रेल परियोजना पर काम आने वाले वित्तीय वर्ष 2018-19 में में राज्य में शुरू होगा. बिहार विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए नगर विकास एवं आवास विभाग का 4413.58 करोड़ रुपये के बजट पर चर्चा के बाद सरकार की ओर से जवाब देते हुये शर्मा ने कहा कि प्रदेश की राजधानी पटना में मेट्रो रेल परियोजना पर काम आने वाले वित्तीय वर्ष 2018-19 में में राज्य में शुरू होगा.

इसे भी पढ़ें: पलामू: कठौतिया कोल माइंस से कोयला लेकर निकल रहे वाहनों पर फायरिंग और बमबारी

स्मार्ट सिटी स्कीम के तहत शहरों को विकसित करने की मिली मंजूरी

उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि इसके लिए अगले महीने अप्रैल में नया डीपीआर प्राप्त हो जायेगा और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की उपस्थिति में इसका शिलान्यास करने के बाद इस परियोजना काम शुरू किया जायेगा. शर्मा के जवाब से असंतुष्ट राजद और कांग्रेस के विधायकों के सदन से बहिर्गमन कर गये. नगर विकास एवं आवास मंत्री ने कहा कि केंद्र द्वारा पुराने डीपीआर को खारिज करने के बाद पटना मेट्रो के लिए संशोधित डीपीआर संयुक्त रूप से पटना एनआईटी और राइट्स द्वारा तैयार किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी स्कीम के तहत भागलपुर, मुजफ्फरपुर, पटना और बिहारशरीफ़ को विकसित करने की मंजूरी दे दी और अगले पांच साल के दौरान इन शहरों के विकास पर 1000 करोड़ रूपये खर्च किए जायेंगे. शर्मा ने बताया कि इसके लिए भागलपुर, मुजफ्फरपुर और पटना के शहरों के वास्ते स्पेशल परपस व्हेकिल (एसपीवी) का गठन किया गया है.

इसे भी पढ़ें: कश्मीर पर बयान देना वित्तमंत्री हसीब द्राबू को पड़ा भारी, महबूबा मुफ्ती ने सुना डाला बर्खास्तगी का फरमान

2019 तक मिलेगा आर्सेनिक और फ्लोराइड मुक्त पानी

इससे पूर्व वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के 3032.76 करोड़ के बजटीय मांग पर चर्चा के बाद सरकार की ओर से जवाब देते हुये विभागीय मंत्री विनोद नारायण झा ने घोषणा की कि सरकार पूरे प्रदेश में वित्तीय वर्ष 2018-19 के अंत तक आर्सेनिक और फ्लोराइड मुक्त पानी आपूर्ति करने में सक्षम हो जायेगी. उन्होंने कहा कि सरकार वर्ष 2020 में होने वाले बिहार विधानसभा चुनाव के पूर्व लौह मुक्त पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करना चाहती है. उन्होंने विधायकों से आग्रह किया कि वे अपने अपने विधानसभा क्षेत्रों के लोगों को उनके द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले पानी की जांच के लिए उन्हें जागरूक करने का आग्रह किया.

 

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

 

7ocean

 

international public school

 

TOP STORY

डीबीटी की सोशल ऑडिट रिपोर्ट जारी, नगड़ी में 38 में से 36 ग्राम सभाओं ने डीबीटी को नकारा

इंजीनियर साहब! बताइये शिवलिंग तोड़ रहा कांके डैम साइड की पक्की सड़क या आपके ‘पाप’ से फट रही है धरती

देशद्रोह के आरोप में जेल में बंद रामो बिरुवा की मौत

मैं नरेंद्र मोदी की पत्नी वो मेरे रामः जशोदाबेन

दुनिया को 'रोग से निरोग' की राह दिखा रहा योग: मोदी

स्मार्ट मीटर खरीद के टेंडर को लेकर जेबीवीएनएल चेयरमैन से शिकायत, 40 फीसदी के बदले 700 फीसदी टेंडर वैल्यू तय किया

मोदी सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार ने निजी कारणों से दिया इस्तीफा

बीसीसीआई अधिकारियों को सीओए की दो टूकः अपने खर्चे पर देखें मैच

टीटीपीएस गाथा : शीर्ष अधिकारी टीटीपीएस को चढ़ा रहे हैं सूली पर, प्लांट की परवाह नहीं, सबको है बस रिटायरमेंट का इंतजार (2)

धोनी की पत्नी को आखिर किससे है खतरा, मांग डाला आर्म्स लाइसेंस

हजारीबाग डीसी तबादला मामला : देखें कैसे बीजेपी के जिला अध्यक्ष कर रहे हैं कन्फर्म