बिहार बजट की तैयारियां शुरू, आम नागरिक भी दे सकते हैं सुझाव, पांच अलग-अलग समूहों से होगी बजट पूर्व परिचर्चा

Publisher NEWSWING DatePublished Fri, 01/12/2018 - 09:40

Patna : बिहार के उपमुख्यमंत्री एवं वित्त मंत्री सुशील कुमार मोदी ने राज्य के 2018-19 के बजट की तैयारियां जोरशोर पर प्रारंभ हो चुकने का दावा करते हुए आज कहा कि पांच अलग-अलग समूहों से बजट पूर्व परिचर्चा की जाएगी. सुशील ने गुरुवार को एक प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए बताया कि बिहार बजट 2018-19 की तैयारियां जोरशोर पर प्रारंभ हो चुकी है. आम नाागरिकों से 15 जनवरी तक बजट के मद्देनजर उनका सुझाव मांगा गया है, वहीं राजग-1 के दौरान शुरू की गई परिपाटी के तहत जनवरी के तीसरे सप्ताह से पांच अलग-अलग समूहों से बजट पूर्व परिचर्चा की जायेगी.

लोग वित्त विभाग के वेबसाईट पर दे सकते हैं अपने सुझाव

18 जनवरी को नई दिल्ली में केन्द्रीय वित मंत्री अरुण जेटली द्वारा बजट पर चर्चा के लिए आयोजित राज्यों के वित मंत्रियों की बैठक बिहार की ओर से सुशील मोदी शामिल होंगे. सुशील ने कहा कि बिहार बजट 2018-19 के लिए आम नागरिक 15 जनवरी तक वित्त विभाग के वेबसाईट के लिंक या ईमेल के जरिए अपना सुझाव हिन्दी या अंग्रेजी में दे सकते हैं. उन्होंने कहा कि प्रदेश के नागरिक अपना लिखित सुझाव वित विभाग के ‘बजट शाखा के पते पर भी भेज सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- बकोरिया कांड : एडीजी एमवी राव ने सरकार को लिखा पत्र, डीजीपी डीके पांडेय ने फर्जी मुठभेड़ की जांच धीमी करने के लिए डाला था दबाव

लोक उपक्रमों के प्रतिनिधियों को भी किया गया आमंत्रित

सुशील ने कहा कि इस बार बजट पूर्व परिचर्चा में पहली बार राज्य व केन्द्र सरकार के लोक उपक्रमों के प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया गया है जिनमें नाबार्ड, एनटीपीसी, पुल निर्माण निगम, एनएचएआई, बुडको जैसे उपक्रम शामिल होंगे. उन्होंने कहा कि परिचर्चा में पहला समूह उद्योग, व्यवसाय, परिवहन, चार्टर्ड एकाउंटेंट, कम्पनी सेक्रेटरी व रियल एस्टेट से जुड़े प्रतिनिधियों का होगा. सुशील ने कहा कि दूसरे समूह में कृषि, मत्स्य, पशु व मुर्गी पालन, सहकारी संस्थाओं से जुड़े प्रतिनिधि तथा तीसरे समूह में स्वास्थ्य प्रक्षेत्र के प्रतिनिधि होंगे. उन्होंने कहा कि चौथा समूह केन्द्रीय लोक उपक्रम व पांचवा राज्य लोक उपक्रम के प्रतिनिधियों का होगा.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

loading...
Loading...