मेरे लिये ना अपनाया जाये गार्ड ऑफ ऑनर का प्रावधान : कल्याण सिंह

Publisher NEWSWING DatePublished Thu, 06/14/2018 - 16:49

Jaipur  :  राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह ने कहा है कि गार्ड ऑफ ऑनर के प्रावधान उनके लिए नहीं अपनाये जायें. उन्होंने इस संबंध में राज्य सरकार को अपनी इच्छा से अवगत करा दिया है. राज्यपाल की ओर से राज्य सरकार को इस आशय का पत्र भी भेज दिया गया है. अब राज्यपाल के लिए राजभवन से प्रस्थान व आगमन और विभिन्न जिलों के दौरों के दौरान गार्ड ऑफ ऑनर के प्रावधान नहीं अपनाये जायेंगे. कल्याण ने गार्ड ऑफ ऑनर नहीं लेने की अपनी इच्छा व्यक्त करते हुए राज्य सरकार को गत एक जनवरी 2018 को पत्र भेजा था.

इसे भी पढ़ें - केजरीवाल ने मोदी को पत्र लिख कहा – खत्म करायें आईएएस अधिकारियों की हड़ताल नहीं तो पीएम कार्यालय पर देंगे धरना

गृह विभाग ने लिखा, राज्यपाल की इच्छा के अनुरूप गार्ड ऑफ ऑनर की प्रथा समाप्त की जा सकती है

पत्र में राज्यपाल ने पूछा कि क्या राजभवन में आगमन व प्रस्थान के समय और राज्य में जिलों के दौरे के दौरान आगमन व विदाई के समय सम्मान हेतु दिये जाने वाले गार्ड ऑफ ऑनर की परंपरा व प्रोटोकॉल को समाप्त किया जा सकता है? राज्यपाल ने इस सबंध में गृह विभाग से आवश्यक नियमों एवं प्रक्रियाओं के संबंध में पूर्ण विवेचन के साथ टिप्पणी मांगी थी. राज्यपाल के इस पत्र के क्रम में सरकार के गृह विभाग की ओर से 11 मई 2018 को भेजे जवाब में कहा गया कि राज्यपाल की इच्छा के अनुरूप उन्हें प्रदान किये जाने वाले गार्ड ऑफ ऑनर (सम्मान गार्ड) की प्रथा को समाप्त किया जा सकता है. श्री सिंह ने सरकार की इस टिप्पणी के आधार पर गार्ड ऑफ ऑनर की प्रथा को समाप्त करने के लिए 13 जून को अपनी सहमति प्रदान कर दी है. राज्यपाल की इस सहमति से सरकार को अवगत कराने के लिए पत्र भेज दिया गया है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

 

top story (position)
na
7ocean

 

international public school

 

TOP STORY

डीबीटी की सोशल ऑडिट रिपोर्ट जारी, नगड़ी में 38 में से 36 ग्राम सभाओं ने डीबीटी को नकारा

इंजीनियर साहब! बताइये शिवलिंग तोड़ रहा कांके डैम साइड की पक्की सड़क या आपके ‘पाप’ से फट रही है धरती

देशद्रोह के आरोप में जेल में बंद रामो बिरुवा की मौत

मैं नरेंद्र मोदी की पत्नी वो मेरे रामः जशोदाबेन

दुनिया को 'रोग से निरोग' की राह दिखा रहा योग: मोदी

स्मार्ट मीटर खरीद के टेंडर को लेकर जेबीवीएनएल चेयरमैन से शिकायत, 40 फीसदी के बदले 700 फीसदी टेंडर वैल्यू तय किया

मोदी सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार ने निजी कारणों से दिया इस्तीफा

बीसीसीआई अधिकारियों को सीओए की दो टूकः अपने खर्चे पर देखें मैच

टीटीपीएस गाथा : शीर्ष अधिकारी टीटीपीएस को चढ़ा रहे हैं सूली पर, प्लांट की परवाह नहीं, सबको है बस रिटायरमेंट का इंतजार (2)

धोनी की पत्नी को आखिर किससे है खतरा, मांग डाला आर्म्स लाइसेंस

हजारीबाग डीसी तबादला मामला : देखें कैसे बीजेपी के जिला अध्यक्ष कर रहे हैं कन्फर्म