छात्रों ने वीमेन सेफ्टी जैकेट बनाई, गलत नीयत से छुआ, तो लगेगा 3000 वोल्ट का झटका

Publisher NEWSWING DatePublished Tue, 06/05/2018 - 17:30
छात्रों ने वीमेन सेफ्टी जैकेट बनाई, गलत नीयत से छुआ, तो लगेगा 3000 वोल्ट का झटका

Moradabad :  महिलाओं की सुरक्षा को लेकर मुरादाबाद इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग  के पांच छात्रों नितिन कुमार, निखिल कुमार, शिवम श्रीवास्तव, राजीव मौर्या, और त्रषभ भटनागर ने एक ऐसी वीमेन सेफ्टी जैकेट बनाई है जो महिलाओं को अब और ज्यादा सुरक्षित रखेगी. बताया गया है कि महिलाओं को गलत नीयत से छूने का प्रयास करने वालों को यह  जैकेट  3000 वोल्ट का झटका देगी. साथ ही जैकेट में फीड मोबाइल नंबरों पर मदद का अलर्ट और लोकेशन का भी पता चलेगा. अंतिम वर्ष के छात्र 22 साल के शिवम श्रीवास्तव ने कहा कि देश में महिला अपराध बढ़ रहे हैं. इसलिए ऐसी डिवाइस बनाने का फैसला उनलागों ने लिया. जिससे महिलाएं ज्यादा सुरक्षित रहें. जैकेट  महिला सुरक्षा लिए बड़ा वरदान साबित होगी. उन्होंने कहा कि जैकेट के साथ ही इस  डिवाइस  को दूसरे परिधानों में भी लगाने पर काम हो सकता है.  कहा कि उन लोगों की डिवाइस देखने में जैकेट जैसी लगती है.  इसमें जीपीएस-जीएसएम + लगाया गया है. हालांकि यह जैकेट देखने में सामान्य है.

 इसे भी पढ़ें :  सुनंदा पुष्कर की मौत मामला, आरोपी के तौर पर शशि थरूर को भेजा गया समन

बटन दबाते ही महिला को छूने वाले को 3000 वोल्ट का झटका लगेगा

जैसे ही कोई महिला को गलत नीयत से छुएगा, तो महिला जैकेट में दाईं ओर लगी बटन दबायेगी.  बटन दबाते ही महिला को छूने वाले को 3000 वोल्ट का झटका लगेगा.  साथ ही जैकेट में फीड मोबाइल नंबर पर महिला की लोकेशन और अलर्ट पहुंचेगा. जैकेट में एक कैमरा भी लगाया गया है, जो इस घटना को कैमरे में कैद कर लेगा जिससे महिला के पास उसके साथ हुई घटना का सबूत रहे.  छात्रों के अनुसारवे लोग इस प्रॉजेक्ट  पर तीन साल से काम कर रहे थे.  बताया कि जैकेट में बनाने में 15,000 रुपये खर्च हुए.  हालांकि जब जैकेट का ज्यादा उत्पादन होगा तो इसकी कीमत कम होगी, इस संबंध में बीटेक इलेक्ट्रिकल के असिस्टेंट प्रोफेसर आलोक पांडेय ने बताया कि कॉलेज में रिसर्च और डिवेलपमेंट पर ध्यान दिया जा रहा है. नतीजतन छात्र नये-नये आइडिया लेकर सामने आ रहे हैं. 

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

na
7ocean

 

international public school

 

TOP STORY

डीबीटी की सोशल ऑडिट रिपोर्ट जारी, नगड़ी में 38 में से 36 ग्राम सभाओं ने डीबीटी को नकारा

इंजीनियर साहब! बताइये शिवलिंग तोड़ रहा कांके डैम साइड की पक्की सड़क या आपके ‘पाप’ से फट रही है धरती

देशद्रोह के आरोप में जेल में बंद रामो बिरुवा की मौत

मैं नरेंद्र मोदी की पत्नी वो मेरे रामः जशोदाबेन

दुनिया को 'रोग से निरोग' की राह दिखा रहा योग: मोदी

स्मार्ट मीटर खरीद के टेंडर को लेकर जेबीवीएनएल चेयरमैन से शिकायत, 40 फीसदी के बदले 700 फीसदी टेंडर वैल्यू तय किया

मोदी सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार ने निजी कारणों से दिया इस्तीफा

बीसीसीआई अधिकारियों को सीओए की दो टूकः अपने खर्चे पर देखें मैच

टीटीपीएस गाथा : शीर्ष अधिकारी टीटीपीएस को चढ़ा रहे हैं सूली पर, प्लांट की परवाह नहीं, सबको है बस रिटायरमेंट का इंतजार (2)

धोनी की पत्नी को आखिर किससे है खतरा, मांग डाला आर्म्स लाइसेंस

हजारीबाग डीसी तबादला मामला : देखें कैसे बीजेपी के जिला अध्यक्ष कर रहे हैं कन्फर्म