अब एक जगह मिलेंगे सभी कंपनियों के टैरिफ प्लान, ट्राई ने शुरू किया नया पोर्टल

Publisher NEWSWING DatePublished Tue, 04/17/2018 - 16:52

New Delhi : टेलीकॉम कंपनियों के ऑफर्स के लिए अब कंज्‍यूमर्स को दुकानों और अलग वेबसाइट्स के चक्‍कर नहीं लगाने होंगे. प्री-पेड से लेकर पोस्‍ट पेड तक लैंडलाइन से लेकर ब्रॉडबैंड तक के कंज्‍यूमर्स आसानी से अपने लिए बेहतर प्‍लान आसानी से चूज कर सकते हैं. अब इसके लिए ट्राई ने एक ऐसा तोड़ निकाला है कि एक क्लिक से आप अपने लिए बेहतर प्‍लान निकाल लेंगे. आइए जानते ट्राई के इस प्‍लान के बारे में. 

इसे भी पढ़ेंः- भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए खुशखबरी, विश्व बैंक का अनुमान- 7.3% रहेगा GDP ग्रोथ

कंपेयर कर सकेंगे प्‍लान

ट्राई ने टेलीकॉम कंज्‍यूमर्स की सुविधा को देखते हुए सोमवार को अपनी वेबसाइट www.trai.gov.in पर सभी कंपनियों के प्लान दिखाने की शुरुआत कर दी है. जिसके तहत उपभोक्ता आसानी से सभी कंपनियों के प्लान की तुलना कर सकते हैं. दिल्ली सर्कल में उपभोक्ता अब प्री-पेड व पोस्ट पेड मोबाइल, ब्रॉडबैंड के मासिक किराए की तुलना कर सकते हैं. सभी 22 सर्कल में इस सेवा की शुरुआत एक माह में हो जाएगी. फिलहाल अन्य सर्कल के डाटा परीक्षण का काम चल रहा है.

इसे भी पढ़ेंः- खाद्य पदार्थ सस्ते होने से मार्च में घटी थोक मुद्रास्फीति, 5 महीने के निचले स्तर पर

उपभोक्ता जान सकेंगे अपना प्‍लान 

ट्राई के चेयरमैन आरए शर्मा बताया कि कंज्‍यूमर्स की सुविधा के लिए नियामक सभी कदम उठा रहा है. यह ऐसी व्यवस्था है, जिसके जरिये उपभोक्ता आसानी से जान सकेंगे कि कौन सी कंपनी किस दर पर प्लान दे रही है. उपभोक्ता वेबसाइट के जरिये अच्छा और सस्ता प्लान आसानी से चुन सकेंगे. यही नहीं, उपभोक्ता किसी प्लान के बारे में अपनी राय भी दे सकेगा.

इसे भी पढ़ेंः- शेयर बाजार : चार प्रतिशत गिरे इंफोसिस के शेयर, सेंसेक्स 293 अंक लुढ़का

ग्राहकों को होगा फायदा 

दूरसंचार क्षेत्र की विशेषज्ञ पल्लवी के मुताबिक, ट्राई के इस कदम का लाभ उपभोक्ताओं को मिलेगा. हालांकि सभी सर्कल में यह सुविधा शुरू होने के बाद ही इसकी सफलता का पता चलेगा. लेकिन लोगों को अपने लिए प्‍लान चूज करने के लिए दुकानों और अलग वेबसाइट्स पर नहीं भटकना पड़ेगा. गौरतलब है कि दूरसंचार कंपनियां हर साल ट्राई को 22,000 से 25,000 टैरिफ प्लान सौंपती हैं. जिसके बाद उपभोक्‍ता अपने प्‍लान को चुनते हैं.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

loading...
Loading...