ट्रंप ने किम का ‘पहला साहसी कदम’ उठाने के लिए जताया आभार

Publisher NEWSWING DatePublished Wed, 06/13/2018 - 15:05

Washington : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने लोगों के उज्जवल भविष्य की ओर ‘‘ पहला साहसी कदम ’’ उठाने के लिए किम जोंग उन का आभार जताया और कहा कि उत्तर कोरियाई नेता के पास अपने नागरिकों की सुरक्षा तथा समृद्धि के शानदार नए युग की शुरुआत करने वाले व्यक्ति के तौर पर याद रखे जाने का अवसर है. किम ने मंगलवार को सिंगापुर शिखर वार्ता में अमेरिका की ओर से सुरक्षा गारंटी के बदले में ‘‘ पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण ’’ की दिशा में काम करने का वादा किया था. ट्रंप ने वाशिंगटन डीसी के रास्ते में अपने एयरफोर्स वन के विमान से ट्वीट कर कहा कि मैं चेयरमैन किम का अपने लोगों के उज्ज्वल भविष्य की ओर पहला साहस कदम उठाने के लिए आभार जताता हूं. अमेरिका के राष्ट्रपति और उत्तर कोरियाई नेता के बीच हमारी पहली अभूतपूर्व बैठक साबित करती है कि असल में बदलाव लाना संभव है.

इसे भी पढ़ें- शांति की ओर ‘पहले कदम’ के तौर पर बातचीत को दक्षिण कोरियाई अखबारों ने सराहा

ट्रंप ने अपनी सिंगापुर यात्रा को बताया शानदार 

एक अन्य ट्वीट में ट्रंप ने कहा कि अपने परमाणु हथियारों को छोड़कर और विश्व के साथ वाणिज्य और रिश्ते बढ़ाकर ऐसी कोई चीज नहीं है जिसे उत्तर कोरिया हासिल नहीं कर सकता. चेयरमैन किम के पास अपने नागरिकों की सुरक्षा और समृद्धि के शानदार नए युग की शुरुआत करने वाले व्यक्ति के तौर पर याद रखे जाने का अवसर है. ट्रंप ने सिंगापुर की अपनी यात्रा को ‘‘ वास्तव में शानदार ’’ बताया. उन्होंने कहा कि उत्तर कोरियाई परमाणु निरस्त्रीकरण पर काफी प्रगति हुई. बंधक घर लौट आए , हमारे महान सूरमाओं के शव उनके परिवारों को मिलेंगे , कोई मिसाइल नहीं छोड़ेगा , कोई शोध नहीं होगा , परमाणु स्थल बंद हो रहे हैं.

इसे भी पढ़ें- भारत को अपाचे अटैक हेलीकॉप्टर बेचने की मिली मंजूरी

किम के साथ मुलाकात अच्छी रही : ट्रंप

ट्रंप ने टि्वटर पर अपने पांच करोड़ 27 लाख फॉलोअर्स से कहा कि किम जोंग उन के साथ मुलाकात अच्छी रही जो अपने देश के लिए अच्छी चीजें होते हुए देखना चाहते हैं. जैसा कि मैंने आज पहले कहा कि कोई भी युद्ध कर सकता है लेकिन सबसे साहसी व्यक्ति ही शांति कायम कर सकता है. इस बीच , अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने ट्रंप और किम के बीच हाल में संपन्न शिखर वार्ता के बारे में जानकारी देने के लिए दक्षिण कोरिया और चीन का रुख किया. सिंगापुर वार्ता खत्म होने के तुरंत बाद उन्होंने दक्षिण कोरिया और जापान में अपने समकक्षों से फोन पर बात की और उन्हें वार्ता की संक्षिप्त जानकारी दी.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

na
7ocean

 

international public school

 

TOP STORY

डीबीटी की सोशल ऑडिट रिपोर्ट जारी, नगड़ी में 38 में से 36 ग्राम सभाओं ने डीबीटी को नकारा

इंजीनियर साहब! बताइये शिवलिंग तोड़ रहा कांके डैम साइड की पक्की सड़क या आपके ‘पाप’ से फट रही है धरती

देशद्रोह के आरोप में जेल में बंद रामो बिरुवा की मौत

मैं नरेंद्र मोदी की पत्नी वो मेरे रामः जशोदाबेन

दुनिया को 'रोग से निरोग' की राह दिखा रहा योग: मोदी

स्मार्ट मीटर खरीद के टेंडर को लेकर जेबीवीएनएल चेयरमैन से शिकायत, 40 फीसदी के बदले 700 फीसदी टेंडर वैल्यू तय किया

मोदी सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार ने निजी कारणों से दिया इस्तीफा

बीसीसीआई अधिकारियों को सीओए की दो टूकः अपने खर्चे पर देखें मैच

टीटीपीएस गाथा : शीर्ष अधिकारी टीटीपीएस को चढ़ा रहे हैं सूली पर, प्लांट की परवाह नहीं, सबको है बस रिटायरमेंट का इंतजार (2)

धोनी की पत्नी को आखिर किससे है खतरा, मांग डाला आर्म्स लाइसेंस

हजारीबाग डीसी तबादला मामला : देखें कैसे बीजेपी के जिला अध्यक्ष कर रहे हैं कन्फर्म