वार्ड 30 की जमीनी हकीकत : विकास कार्य तो हुए पर गंदगी अब भी बड़ी चुनौती

Publisher NEWSWING DatePublished Wed, 03/21/2018 - 20:54

Ranchi : रांची नगर निगम क्षेत्र के वार्ड 30 यानि पहाड़ी टोला, किशोरगंज, शिवाजी, नउवा टोली, आनंद नगर आदि के वर्तमान पार्षद ओम प्रकाश के लिए सबसे बड़ी चुनौती गली-मुहल्ले की सफाई व्यवस्था और खराब सड़क है. हालांकि इन जगहों पर पार्षद ने अपने दो बार के कार्यकाल में कई सड़कें बनवाई हैं, बोरिंग वाटर टैंक लगाने समेत गरीबों को पीएम आवास योजना का लाभ, राशन कार्ड और विधवा-वृद्धा पेंशन जैसे सराहनीय काम भी किए हैं. लेकिन स्वच्छ भारत अभियान के तहत इलाकों की सफाई व्यवस्था आज भी एक बड़ी चुनौती है. क्योंकि वार्ड के अधिकांश हिस्सों में सड़क, स्ट्रीट लाईट, नाली निर्माण और पानी की कमी दूर करने को लेकर काम तो हुआ है, लेकिन गंदगी दूर करने को लेकर गंभीर प्रयास शायद नहीं किया गया, लिहाजा वार्ड के कई हिस्सों में कूड़े कचरे का अंबार देखने को मिलता है.

इसे भी देखें- सहजन तोड़ने चढ़ा था पेड़ पर, 11 हजार वोल्ट तार की चपेट में आकर हो गयी मौत

्््
वार्ड 30 में गंदगी का अंबार

गंदगी अब भी चुनौती

पहाड़ी मंदिर जाने वाले रास्ते में सड़क पर बहता हुआ शौचालय का पानी, सदरा चरण मिश्रा लेन, नउवा टोली की बजबजाती नाली. पहाड़ी स्थित नसीरुउद्दीन लेन की खराब सड़क की वजह से लोगों में पार्षद के प्रति काफी नराजगी है. सदरा चरण मिश्रा लेन के अजय भुईंया का कहना है कि नाली साफ करने वाला पिछले छह महीने से नहीं आया. सड़क भी कई जगह से टूट गई है. वहीं पहाड़ी मंदिर जाने वाले रास्ते पर बहते हुए शौचालय के पानी पर आक्रोशित होकर सरिता देवी कहती हैं कि ना जाने कितनी बार शिकायत करने के बावजूद कोई उपाय नहीं किया गया, और न पार्षद ने इसे बंद करवाया. कुम्हार टोली संस्कृत कॉलेज रोड और किशोरगंज में गंदगी ही सबसे बड़ी समस्या है.

इसे भी देखें-  युवती की बेरहमी से हत्या : रहस्य में उलझी हत्या की गुत्थी

दस करोड़ की लागत बनायी सड़कः पार्षद

पार्षद ओम प्रकाश का कहना है कि अपने कार्यकाल में मैंने दस करोड़ की लागत से सड़क-नाली बनवायी है. कई जगहों सड़क निर्माण कार्य अभी जारी है. चार सौ लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिला है. 4 हजार परिवारों का राशन कार्ड बना है. पानी की समस्या को दूर करने के लिए अपने वार्ड में 90 से भी अधिक मिनी एचवाईडीटी लगवाया है. आज पांच सौ महिलाएं विधवा पेंशन का लाभ उठा रही है. अपने किये कामों के दम पर जनता के बीच चुनाव मैदान में जायेंगे.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Special Category
City List of Jharkhand
loading...
Loading...