क्या सूर्य से निकलने वाली उर्जा धरती का विनाश करेगी? नासा कर रहा है शोध 

Publisher NEWSWING DatePublished Tue, 03/20/2018 - 15:33

 Nw desk :  अमेरिकी का नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्‍़ट्रेशन (नासा) सूर्य को लेकर एक ऐसे शोध में जुट गया हैजो धरती के भविष्य की जानकारी देगा. भविष्य में धरती बचेगी, या नष्ट हो जायेगी, इस पर नासा सूर्य से निकलने वाली उर्जा को लेकर शोध कर रहा है. सूर्य की उर्जा धरती पर विनाश या निर्माण का काम करेगीइस संबंध में नासा ने अध्ययन शुरू कर दिया है. नासा सूर्य से निकलने वाली ऊर्जा का पता लगाने के लिए अब नया तरीका अपनाने जा रहा है. इस बाबत अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन पर एक नया उपकरण लगाया है. अभी तक हुए शोध में सूर्य की उर्जा का पता लगाने के लिए वैज्ञानिकों द्वारा कई उपकरण इस्तेमाल किये जा चुके हैं लेकिन इस बार इस्तेमाल लिया जाना वाला उपकरण अन्य सभी उपकरणों से बेहतर बताया जा रहा है. 

इसे भी पढ़ें: कर्नाटक के लिंगायत समुदाय की तरह सरना को मिले अलग धर्म का दर्जा, जेवीएम प्रमुख बाबूलाल ने की मांग

टीएसआईएस के सहारे की जा रही शोध

इसका नाम सन टोटल एंड स्पेक्ट्रल सोलर इर्रेडिएंस सेंसर (टीएसआईएस) है. आपकी जानकारी के लिए बता दें यह पूरी तरह सुचारू रूप से कार्य करने के साथ-साथ आंकड़े भी एकत्रित कर रहा है. नासा के गोड्डार्ड स्पेस फ्लाईट सेन्टर में टीएसअईएस-1 के परियोजना वैज्ञानिक डोंग वू का कहना है कि टीएसआईएस-1 उन आंकड़ों को जमा करेगा जो हमें धरती के विकिरण पर पड़ने वाले सूर्य के प्रभाव, ओजोन प्रभाव, वायुमंडलीय संचरण, पारिस्थितिक प्रणालियां, पृथ्वी की परिवर्तनशीलता और जलवायु परिवर्तन पर पड़ने वाले प्रभावों को समझने में मदद करेगा. उन्होंने कहा कि इसके सेंसर से मिलने वाले आंकड़े से हमें धरती को ऊर्जा देने और प्राथमिक स्रोत को प्रभावी ढंग से समझने में मदद मिलेगी.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

City List of Jharkhand
loading...
Loading...