रामनवमी पर योग गुरू रामदेव देंगे दीक्षा, कहा – कोई भी पहन सकता है जनेऊ

Publisher NEWSWING DatePublished Wed, 03/21/2018 - 16:11

Haridwar :  योग गुरु बाबा रामदेव रामनवमी के अवसर पर हरिद्वार में 25 मार्च को 85 धर्मशास्त्रियों को दीक्षा देंगे.  बताया जा रहा है कि रामनवमी पर धार्मिक समारोह का आयोजन किया जायेगाजहां इन धर्मशास्त्रियों को रामदेव दीक्षा देंगे. इन संन्यासियों में 50 ब्रह्मचारी और 35 ब्रह्मचारिणी हैं.  इनमें से बहुत से लोग इंजीनियर हैं तो कुछ लोग एमबीए पास हैं.  बयान में कहा गया है कि योग गुरु सभी लोगों को एक मंत्र देंगे और ध्यान करने के लिए प्रोत्साहित भी करेंगे. इसके अलावा व्रत रखने के फायदे बतायेंगे.  सभी धर्मशास्त्रियों को इस राम नवमी के समारोह में अनुशासन से रहने की शिक्षा भी दी जायेगी. 

इसे भी पढ़ें - रामगढ़ : गौ रक्षा व बीफ के नाम पर अलीमुद्दीन हत्याकांड के आरोपियों में 11 को आजीवन कारावास

दीक्षा लेने के बाद कोई भी जनेऊ पहन सकता है

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार बाबा रामदेव का कहना है कि जनेऊ के लिए कहा जाता है कि इसे केवल ब्राह्मण ही पहनते हैंलेकिन दीक्षा लेने के बाद इसे कोई भी पहन सकता है. उन्होंने कहा कि  ब्राह्मणक्षत्रियवैश्य और शूद्र हर कोई संन्यासी बनने के लिए हमारे पास आता है.  ऐसा कहा जाता है कि जनेऊ केवल ब्राह्मण ही पहन सकते हैंलेकिन हमने निम्न वर्ग के कई लोगों को यहां तक कि महिला संन्यासियों को भी जनेऊ पहनने के लिए कहा है.

इसे भी पढ़ें - जेवीएम नेता प्रदीप यादव का वीडियो वायरल, जिसमें उन्होंने कहा, किसी कुत्ते को वोट दे देना, मगर भाजपा को वोट न देना

रामनवमी पर रामदेव के संन्यासी बनने के 23 साल पूरे हो जायेंगे

 रामनवमी को रामदेव के संन्यासी बनने के 23 साल पूरे हो जायेंगे. 85 ब्रह्मचारियों और ब्रह्मचारिणियों को संन्यास दीक्षा देने पर रामदेव ने कहा है कि ये संन्यासी ही उनके उत्तरदायित्वों को निभायेंगे.  रामदेव ने इन संन्यासियों को चुनने के लिए बेहद ही कठिन परीक्षा ली थी.  सभी लोगों से चारों वेदों की ऋचाओं से जुड़े हुए कई सवाल भी पूछे गये थे. रामदेव ने कहा है कि वह 2050 तक एक आध्यात्मिक और आर्थिक शक्ति संपन्न परम वैभवशाली भारत बनाने की तैयारी कर रहे हैं.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Main Top Slide
loading...
Loading...