न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

सर्दियों में तेल को अपनायें, कई बीमारियों से निजात पायें

1,302

NewsWing Desk: मॉनसून खत्म हो चुका है और सर्दियों ने दस्तक दे दी है. ठंड के इस मौसम में अपना खास ख्याल रखने की जरुरत है. सर्दियों में तेल का इस्तेमाल आपके लिए काफी लाभकारी हो सकता है.

तेल मालिश जहां आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है, वही चेहरे और त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है. आयुर्वेद और नैचुरापैथी में भी मालिश को बेहद अहम माना गया है.

इसे भी पढ़ेंःबीमारी को रखना चाहते हैं दूर तो बाहर के खाने से करें परहेज, घर का बना खाना सबसे बेहतर

आइए, एक नजर डालते हैं तेल मालिश के फायदों पर-

Trade Friends

सर्दियों में होने वाले तीन रोगों से मिलती है मुक्ति

सर्दी के मौसम में एहतीयात बरतना जरुरी है. बदलते मौसम के कारण अक्सर कोल्ड-कफ होने का खतरा होता है. इस मौसम में तेल मालिश बेहद गुणकारी माना गया है.

सुबह के समय धूप निकलने के बाद मालिश करानी चाहिए. ठंड के मौसम में मालिश के लिए तिल के तेल का इस्तेमाल करें. क्योंकि तिल के तेल से शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं. साथ ही यह त्रिरोग (वात, पित्त और कफ) से भी छुटकारा दिलाता है.

फेस पर लाता है प्राकृतिक निखार

तेल मालिश का एक फायदा ये भी होता है कि शरीर त्वचा के सभी बंद रोम क्षिद्र खुलने लगतें है. और स्कीन में ब्लड सर्कुलेशन सुचारू रूप से होने लगता है. इसके रोजाना मालिश से आपके चेहरे पर निखार आता है.

इसे भी पढ़ेंःडिप्रेशन कम करने में सहायक है माहजोंग गेम- स्टडी

इसके साथ ही मालिश से स्कीन से डेड सेल साफ होते हैं और त्वचा को जरुरी पोषण मिलता है. इससे त्वचा चमकदार होती है. ऑयल मसाज से त्वचा नर्म और मुलायम हो जाती है. जिसके कारण पिंपल्स निकलना बंद हो जाते हैं.

डैंड्रफ की समस्या में भी फायदेमंद

SGJ Jewellers

सर्दियों में बालों में डैंड्रफ की समस्या बढ़ जाती है. जिसका नतीजा ये होता है कि बाल भी झड़ने लगते हैं. कुछ लोगों में सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या इतनी ज्यादा होती है कि डैंड्रफ उनके कपड़ों और बालों में साफ दिखने लगता है. ऐसे में आप सिर पर ऑइल मसाज करके इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंःएनीमिया की हैं शिकार तो लोहे की कढ़ाई में बना खाना खाये, होगा फायदा

kanak_mandir

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

kohinoor_add

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like