न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

राजधानी के आसपास के इलाकों में महिलाओं के खिलाफ बढ़ रहे अपराध, सुरक्षा पर उठे सवाल

640

Ranchi: राजधानी रांची के आसपास के इलाके असुरक्षित होते जा रहा हैं. जिस वजह से आये दिन हत्या, चोरी और लूट जैसी घटनाएं तो सामने आ ही रही हैं साथ ही अपराधी दुष्कर्म की वारदातों को अंजाम देकर पुलिस को चुनौती देने का काम कर रहे हैं.

शहर के आसपास के इलाकों में शाम के समय सुनसान जगहों पर अपराधी दुष्कर्म की घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं, जिसकी शिकार हो रही हैं युवतियां. ऐसे इलाकों में अपराधिक प्रवृत्ति के युवक घात लगाये रहते हैं और मौका मिलते ही युवतियों को अगवा कर दुष्कर्म की घटनाओं का अंजाम देते हैं.

JMM

इसी तरह का घटना 26 नवंबर को सामने आयी जब कांके थाना क्षेत्र में लॉ यूनिवर्सिटी की छात्रा के साथ दुष्कर्म की घटना का अंजाम दिया गया. यह कोई पहली बार नहीं हुआ है जब किसी युवती को अपराधियों ने शिकार बनाया हो. इसके पहले भी इस तरह की कई घटनाएं राजधानी रांची के आसपास के क्षेत्रों में हो चुकी है.

इसे भी पढ़ें- #JharkhandElection: डालटेनगंज के चैनपुर बूथ पर जोरदार हंगामा, कांग्रेस प्रत्याशी केएन त्रिपाठी को लोगों ने खदेड़ा

शहर के आसपास का इलाका बना है अपराधियों का अड्डा

राजधानी के ग्रामीण इलाकों की अगर बात की जाये तो हाल की बढ़ी घटनाओं ने पुलिस प्रशासन की मुश्किलें बढ़ा दी है. आये दिन लूट, चोरी और हत्या जैसे मामलों से ग्रामीण इलाकों में दहशत है.

झारखंड की राजधानी रांची में हो रही आपराधिक वारदातें हर किसी को सकते में डाल रही है. शहरी क्षेत्र में हो रही आपराधिक घटनाओं से निपटने के लिए पुलिस पर दबाव है, तो वहीं ग्रामीण इलाकों में भी अपराधी लगातार वारदातों को अंजाम देकर पुलिस को चुनौती देते नजर आ रहे हैं.

राजधानी रांची से सटे आसपास का इलाका और रिंग रोड अपराधिक प्रवृत्ति के लोगों का अड्डा बन गया है. यहां पर आये दिन किसी न किसी अपराधी घटनाओं का अंजाम दिया जाता रहा है.

रांची के आसपास के इलाकों में बढ़ी है दुष्कर्म की घटनाएं

रांची शहर के आसपास के इलाकों में अपराधियों द्वारा सुनसान जगहों पर युवतियों को अगवा कर दुष्कर्म की घटनाओं को अंजाम देने में बढ़ोतरी हुई है. पिछले एक वर्ष की कर बात करें तो राजधानी रांची के आसपास के इलाकों में युवतियों को अगवा कर दुष्कर्म करने की 10 घटनाएं सामने आ चुकी है.

इनमें से कई मामलों में तो पुलिस ने अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया है. लेकिन कई ऐसे मामले हैं जिनमें अब तक अपराधियों की गिरफ्तारी नहीं हो पायी है.

इसे भी पढ़ें- लड़कियों के हौसले बुलंद करती है करण जौहर की शॉर्ट फिल्म गर्ल्स गॉट टैलेंट

हर दूसरे दिन हो रही है दुष्कर्म की घटना

रांची में हर दूसरे दिन एक दुष्कर्म की घटनाएं हो रही है. इस बात की पुष्टि झारखंड पुलिस के आंकड़ों से होती है पिछले 10 महीने में राजधानी रांची में 148 दुष्कर्म की घटनाएं सामने आयी है.

जनवरी 14, फरवरी 7, मार्च 14, अप्रैल 11, मई 19, जून 23, जुलाई 19, अगस्त 18, सितंबर 23. गौरतलब है कि दुष्कर्म जैसी जघन्य मामले में भी सिर्फ छह प्रतिशत आरोपियों को ही सजा मिल पायी है.

2016 से अब तक दर्ज 150 से अधिक मामलों में सुनवाई हो चुकी है, जिनमें मात्र 13 केस में ही दोषियों को सजा मिली है. अन्य मामलों में आरोपी बच गये हैं. इसके पीछे का कारण पीड़िता और उसके परिवार पर दबाव बनाना या फिर शादी का लालच और प्रलोभन देना.

ऐसे कई मामले सामने आये हैं, जिनमें आरोपी से शादी करने का लालच देकर या कुछ लेनदेन का प्रलोभन देकर बयान बदलवा दिया जाता है. कई बार पीड़िता से कोर्ट में अपने बयान से बदल जाती है, इसी कारण आरोपी छूट जाते हैं.

इसे भी पढ़ें- गिरती #GDP पर मोदी सरकार पर पी चिदंबरम ने साधा निशाना

एक साल में रांची के आसपास के इलाकों में हुई दुष्कर्म की घटनाएं

  • 26 नवंबर 2019: कांके थाना क्षेत्र के संग्रामपुर गांव के पास हथियार के बल पर लॉ छात्रा को अगवा कर उसके साथ 12 युवकों ने दुष्कर्म की घटना का अंजाम दिया. इस मामले में पुलिस ने सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है.
  • 31 अगस्त 2019: सदर थाना क्षेत्र के बरियातू पहाड़ पर अपने दोस्त के साथ गयी नाबालिग के साथ सामूहिक दुष्कर्म की घटना का अंजाम दिया गया. इस मामले में पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया था.
  • 1 मई 2019: धुर्वा थाना क्षेत्र के शालीमार बाजार के पास प्रेमी के साथ बैठी नाबालिग छात्रा को अगवा कर तीन युवकों ने सामूहिक दुष्कर्म किया.
  • 9 अप्रैल 2019: कांके थाना क्षेत्र में एक बंद पड़े बिजली बोर्ड के पुराने पावर हाउस के अंदर 50 वर्षीय महिला की दुष्कर्म के बाद गला रेत कर हत्या कर दी गयी थी.
  • 16 अप्रैल 2019: जगन्नाथपुर थाना क्षेत्र के शहीद मैदान के पास नाले से एक अज्ञात महिला का शव बरामद किया गया था. इस मामले में बताया गया था कि आरोपियों ने युवती के साथ दुष्कर्म करने के बाद उसकी हत्या कर दी.
  • 19 मार्च 2019: राहे ओपी क्षेत्र के डिगुरुडीह गांव में एक 16 वर्षीय नाबालिग के साथ सामूहिक दुष्कर्म करने के बाद रस्सी से गला घोंटकर उसकी हत्या कर दी गयी थी. इस मामले में पुलिस ने कार्रवाई करते हुए चार आरोपियों को गिरफ्तार किया था.
  • 30 जनवरी 2019: बुंडू थाना क्षेत्र में एक नाबालिग लड़की को पांच युवकों ने अगवा कर सामूहिक दुष्कर्म की घटना का अंजाम दिया. इस घटना में सभी आरोपी पकड़े गये थे.
  • 16 दिसंबर 2018: नामकुम थाना क्षेत्र के बायोडायवर्सिटी पार्क के पास दो लड़की को अगवा कर सामूहिक दुष्कर्म की घटना का अंजाम दिया गया था.
  • अक्टूबर 2018: रांची खूंटी रोड पर अपराधी दो युवतियों को अगवा कर दुष्कर्म की नीयत से सुनसान जगह पर ले जा रहे थे, लेकिन समय रहते युवतियों को बचा लिया गया था.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like