education & career

57 प्रतिशत बच्चे साधारण गुणा-भाग भी ठीक से करने में सक्षम नहीं, पढ़ने में भी असमर्थ : ASIR 2017

Submitted by NEWSWING on Fri, 01/19/2018 - 15:21
New Delhi: 'द सर्वे फॉर एनुअल स्टेटस ऑफ एजुकेशन रिपोर्ट फॉर रूरल इंडिया' की सर्वे रिपोर्ट काफी चौकाने वाली है. ये रिपोर्ट 24 राज्यों के 28 जिलों में किए गए सर्वे के आधार पर तैयार किया गया है. रिपोर्ट के अनुसार देश के 14 से 16 आयु वर्ग के बच्चों में से करीब एक चौथाई अपनी भाषा को बिना रुके फ्लुएंटली नहीं पढ़ सकते हैं. जबकि, 57 प्रतिशत बच्चे साधारण गुणा भाग भी ठीक से करने में सक्षम नहीं हैं. इस रिपोर्ट पर मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यम ने चिंता जताते हुए कहा- ये रिपोर्ट बताता है कि वाकई में ग्रामीण शिक्षा की स्थिति क्या है और हमें इसमें और क्या करने की जरूरत है.

गुमराह करने वाले विज्ञापनों से छात्रों को लुभा रहे हैं कुछ निजी कॉलेज: आयोग

Submitted by NEWSWING on Fri, 01/19/2018 - 14:15


New Delhi : शीर्ष उपभोक्ता शिकायत निपटारा आयोग का कहना है कि कुछ निजी कॉलेज गुमराह करने वाले विज्ञापनों से छात्रों को लुभा रहे हैं. आयोग ने राजस्थान के एक फार्मेसी इंस्टीट्यूट से एक बिना मान्यता वाले पाठ्यक्रम में प्रवेश देने और अवैध डिग्री प्रदान करने पर एक छात्र को 50 हजार रुपये देने को कहा.

दूरसंचार क्षेत्र में संकट, छह माह में और 50,000 नौकरियां जाने की संभावना

Submitted by NEWSWING on Thu, 01/18/2018 - 17:00

Mumbai: दुरसंचार क्षेत्र  की कंपनियों का लाभ और मार्जिन कम होने के कारण क्षेत्र के लिए अगले छह से नौ महीने भारी संकट के रहने वाले हैं तथा इस दौरान इसमें 50,000 नौकरियां और जाने का खतरक मंडरा रहा है. गौरतलब है कि इस क्षेत्र में 2017 के शुरू से अब तक 40,000 नौकरियां जा चुकी हैं इस संकट में 80,000 से 90,000 नौकरियां जाने की संभावना है.

आईसीए करेगा वाणिज्य कौशल टैलेंट खोज, काॅमर्स विजार्ड 2017 का होगा आयोजन 

Submitted by NEWSWING on Sat, 01/13/2018 - 19:16

Ranchi: द इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया, नई दिल्ली के करियर काउन्सलिंग ग्रुप के कन्वेनर सीए धीरज कुमार खंडेलवाल द्वारा आज कक्षा 10वीं, 11वीं, 12वीं, बी. कॉम., बी. एम. एस. और बी. बी. ए. जैसे विषय के छात्रों हेतु वाणिज्य प्रतिभा खोज टेस्ट एवं वाणिज्य कुशाग्र - 2017 आईसीए आई कॉमर्स विजार्ड - 2017 के आयोजन के सम्बन्ध में जानकारी दी. उन्होंने  वाणिज्य प्रतिभा खोज टेस्ट आई. सी. ए. आई. कॉमर्स विजार्ड - 2017 के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि इसकी पंजीकरण 10वीं, 11वीं, 12वीं, बी. कॉम., बी. एम्. एस. और बी. बी.

अपने अंदर छिपी प्रतिभा को पहचानें

Submitted by NEWSWING on Sat, 01/13/2018 - 16:15
Ujjwal Bhardwaj यह बात दुनिया के सभी लोग जानते हैं और मेरा भी दृढ़ विश्वास है की दुनिया का प्रत्येक व्यक्ति किसी न किसी प्रतिभा के साथ पैदा हुआ है. अब यदि दुनिया के सभी व्यक्ति में प्रतिभा है तो सभी आदमी अपने जीवन में सफल कहलाना चाहिये क्योंकि - जहां प्रतिभा है वहां सफलता है. लेकिन दुनिया में कम ही ऐसे लोग हैं जिन्हे सफल कहा जा सकता है. इसलिये जरूरत है अपने अंदर प्रतिभा को जानने की. क्योंकि प्रतिभा के लिये उम्र कम या ज्यादा मायने नहीं रखता है. आपके अंदर भी जरूर कोई न कोई प्रतिभा होगी जिसे आपने अभी तक पहचाना ही न हो. हो सकता है कि आपके अंदर एक्टर, सिंगर, कॉमेडियन, मॉडल या व्यवसायी छुपा हो.

एलिट इन्स्टिच्युट ने की जी-मेन और नीट (मेडिकल) के लिये टेस्ट-सीरिज में फ्री एडमिशन की घोषणा

Submitted by NEWSWING on Thu, 01/11/2018 - 13:07

Ranchi : आईआईटी और मेडिकल-प्रवेश परीक्षाओं  में बेहतर रिजल्ट के लिये एलिट इन्स्टिच्युट ने छात्रों के लिये ऑल-इंडिया टेस्ट-सीरिज में फ्री एडमिशन की घोषणा की. एलिट संस्थान के निदेशक अमरदीप झा गौतम ने कहा कि एलिट इन्स्टिच्युट ने जी-मेन और नीट (मेडिकल) के लिये ऑल-इंडिया टेस्ट-सीरिज की घोषणा की है, जिसकी ऑफ़-लाईन परीक्षा 12 जनवरी से 1 अप्रैल 2018 तक चलेगी. इस परीक्षा के लिये छात्र-छात्राओं को रजिस्ट्रेशन करवाना होगा, इसके अलावे संस्थान सभी तरह की सुविधाओं को फ्री में मुहैया करायेगा.

बच्चों का मन भटके नहीं इसके लिए लगातार करें उनसे समस्याओं पर बातचीत : डाॅ सिद्धार्थ

Submitted by NEWSWING on Mon, 01/08/2018 - 18:46

Ranchi : जवाहर विद्या मंदिर श्यामली रांची में विद्यालय के पूर्ववर्ती छात्र डॉक्टर सिद्धार्थ (मनोवैज्ञानिक) रिनपास के द्वारा एडोलसेंट क्राइसिस विषय पर दिन के 11 बजे एक कार्यशाला का आयोजन किया गया. इस दौरान डॉक्टर सिद्धार्थ ने किशोरावस्था की अनेक समस्याओं तथा उनके समाधान पर विस्तार से प्रकाश डाला. इस कार्यशाला से प्रभावित होकर स्कूल के प्राचार्य ने कहा कि इस तरह के आयोजन अभिभावकों तथा छात्रों के लिए भी कराएंगे. इस कार्यक्रम के दौरान स्कूल प्रबंध समिति के उपाध्यक्ष संजीव सिंह, प्राचार्य ए के सिंह, तीनों उपप्राचार्य और शिक्षकगण मौजूद थे.

loading...
Loading...