Skip to content Skip to navigation

विद्यार्थी शुरु करें तैयारी, ऐम्स ने जारी किया एग्जाम कैलेंडर, मई में होगी परीक्षा

News Wing

Ranchi, 9 September: एम्स ने वर्ष 2018 के लिए परीक्षा कैलेंडर जारी कर दिया है, जो कि अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS), न्यू दिल्ली द्वारा आयोजित करायी जाती है. यह परीक्षा छात्रों को एमबीबीएस कोर्स मे प्रवेश प्रदान करने के लिए संचालित की जाती है.

इस परीक्षा को लेकर ऐम्स ने एग्जाम कैलेंडर जारी कर दिया है. यह परीक्षा 27 मई 2018 को ली जाएगी और 12 जून 2018 तक इसका रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा. रिजल्ट जारी किये जाने के बाद काउंसलिंग शुरु की जाएगी जो कि तीन जुलाई से शुरु कर दी जाएगी.

काउंसलिंग की प्रक्रिया

यह काउंसलिंग ऑफलाइन मोड से की जाएगी. छात्रों को कॉल लैटर मे दर्ज दिनांक एवं केंद्र पर उपस्थित होना होगा जिसके अंतर्गत उन्हें काउंसलिंग की प्रक्रिया को पूरा करना पड़ेगा. अपनी रैंक के अनुसार छात्रों को अपनी पसंद के कॉलेज को चुनना होगा. सीटों का आवंटन सीटों की उपलब्धता, छात्र की रैंक एवं भरे हुए विकल्पो पर किया जायेगा.

कैसे देखे रिजल्ट

छात्र परीक्षाफल को केवल ऑनलाइन माध्यम से ही देख सकता है. छात्रों को अपना परिणाम देखने के लिए अपनी निजी जानकारी जैसे आई.डी, पासवर्ड एवं सुरक्षा कोड दर्ज करना होगा. परीक्षाफल के अनुसार ही एक अलग से मेरिट सूची तैयार की जाएगी. AIIMS की रैंक वर्गों के अनुसार तैयार की जाएगी.

किन मेडिकल कॉलजों में मिलेगा एडमिशन

इस परीक्षा के माध्यम से छात्रों को ऐम्स के न्यू दिल्ली, भोपाल, जोधपुर, ऋषिकेश, भुबनेश्वर, पटना एवं रायपुर के मेडिकल कॉलेजों मे एडमिशन मिलेगा.

Lead
Share
Website Designed Developed & Maintained by   © NEWSWING | Contact Us