Skip to content Skip to navigation

शेयर बाजार : व्यापक आर्थिक आंकड़ें तय करेंगे चाल

News Wing
Mumbai, 27 August: अगले सप्ताह शेयर बाजार की चाल घरेलू और वैश्विक व्यापक आर्थिक आंकड़े, मानसून की चाल, वैश्विक बाजारों का प्रदर्शन, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) और घरेलू संस्थापक निवेशकों (डीआईआई) द्वारा किए गए निवेश, डॉलर के खिलाफ रुपये की चाल और कच्चे तेल की कीमतों का प्रदर्शन मिलकर तय करेंगे. अगस्त से सितंबर सीरीज के वायदा और विकल्प (एफएंडओ) की समाप्ति गुरुवार को होगी, जिस पर निवेशक अपनी स्थिति तय करेंगे. वहीं, जुलाई के डेरिवेटिव कांट्रैक्ट की समाप्ति भी गुरुवार को ही होगी. इससे बाजार में उतार-चढ़ाव का रुख बना रहेगा.

वहीं, जून-सितंबर के दक्षिण-पश्चिमी मानसून पर भी निवेशकों की नजर रहेगी, क्योंकि यह कृषि क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण है. देश की खेती का काफी हिस्सा सिंचाई के लिए अभी भी वर्षा पर ही निर्भर है.

इस हफ्ते वाहन कंपनियों के शेयरों पर नजर रहेगी, क्योंकि इस क्षेत्र की बिक्री का अगस्त का आंकड़ा शुक्रवार को जारी किया जाएगा.

व्यापक आर्थिक मोर्चे पर सरकार सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की चालू वित्तवर्ष की पहली तिमाही का आंकड़ा गुरुवार को बाजार बंद होने के बाद जारी करेगी. देश की जीडीपी मार्च में खत्म हुई पिछले वित्तवर्ष की चौथी तिमाही के दौरान तीसरी तिमाही की 7 फीसदी से गिरकर 6.1 फीसदी रही थी, जो कि पिछली नौ तिमाहियों में सबसे कम है. इसके पिछले साल की समान तिमाही में यह 8.7 फीसदी थी.

मार्किट इकॉनोमिक्स देश के विनिर्माण क्षेत्र के मासिक सर्वेक्षण पर आधारित अगस्त के आंकड़ें शुक्रवार को जारी करेगी. निक्केई मैनुफैक्चरिंग पर्चेजिंग मैनेजर्स सूचकांक (पीएमआई) जुलाई में 47.90 और जून में 50.90 पर था. इस सूचकांक में 50 से ऊपर का अंक आर्थिक गतिविधियों में तेजी तो 50 से कम इसमें मंदी का संकेत है.

वैश्विक मोर्चे पर अमेरिका के गैरकृषि रोजगार बदलाव के अगस्त के आंकड़े बुधवार को जारी किए जाएंगे. अमेरिका की ही जीडीपी के आंकड़े बुधवार को आएंगे. अमेरिका के गैरकृषि वेतन के आंकड़े शुक्रवार को आएंगे. अमेरिका के बेरोजगारी के आंकड़े भी शुक्रवार को ही आएंगे.

Share
loading...