Skip to content Skip to navigation

न्यूज विंग के जागरूक पाठक अपनी समस्या, अपने आस-पास हो रही अनियमितता की तस्वीर या कोई अन्य खबर फोटो के साथ वाहट्सएप नंबर - 8709221039 पर भेजे. हम उसे यहां प्रकाशित करेंगे.

JioPhone की प्री-बुकिंग्स आज से

News Wing

New Delhi, 24August: मुकंश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो के 4जी फीचर फोन JioPhone की प्री-बुकिंग्स आज से शुरु हो रही हैं, इसी बीच कंपनी ने फोन के सभी स्पेसिफिकेशन्स की भी घोषणा कर दी है, कंपनी की वेबसाइट पर JioPhone के फीचर्स को सार्वजनिक किया गया है. इसे ब्लैक कलर में उपलब्ध कराया जाएगा. इसमें जियोसिनेमा, जियोम्यूजिक और जियोटीवी जैसी एप्स प्री-इंस्टॉल्ड होंगी.साथ ही डाटा और वॉयस मिनट बंडल भी पेश किए जाएंगे.

 JioPhone के फीचर्स:

यह फोन सिंगल सिम सपोर्ट करता है. इसमें 2.4 इंच का क्यूडब्ल्यूवीजीए डिस्प्ले दिया गया है जिसका पिक्सल रेजोल्यूशन 240x320 है. यह फोन 1.2 गीगाहर्ट्ज स्प्रेडट्रम SPRD 9820A/QC8905 ड्यल कोर प्रोसेसर और 512 एमबी रैम से लैस है. ग्राफिक्स के लिए इसमें माली-400 जीपीयू इंटिग्रेटेड है. इसमें 4 जीबी की इंटरनल मैमोरी दी गई है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है. बेसिक फोटोग्राफी के लिए इसमें 2 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है. वहीं, फ्रंट पैनल पर वीजिए कैमरा मौजूद है. फोन को पावर देने के लिए इसमें 2000 एमएएच की बैटरी दी गई है. कंपनी ने दावा किया है कि इसकी बैटरी 12 घंटे तक का टॉक टाइम और 15 दिन तक का स्टैंडबाय टाइम देने में सक्षम है. कनेक्टिविटी के लिए इसमें 4जी वीओएलटीई, ब्लूटूथ वी4.1, वाई-फाई, एनएफसी, एफएम रेडियो, जीपीएस और यूएसबी 2.0 सपोर्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं.

JioPhone की खासियत 

इसमें जियो अस्सिटेंट भी दिया गया है. इसके जरिए यूजर्स वॉयस कमांड देकर मैसेज भेज पाएंगे. यह अंग्रेजी और हिंदी भाषा में काम करेगा. इस फोन को जियो मीडिया केबल की मदद से टीवी से कनेक्ट किया जा सकेगा. इस फोन में हिंदी, गुजराती, बांग्ला, मराठी समेत भारतीय 22 भाषाओं का सपोर्ट दिया गया है. 

फोन को बुक कराने का पूरा प्रोसेस...

 इस फोन को आप माई जियो एप और ऑफलाइन माध्‍यम से बुक करा सकते हैं. जियो फोन की बुकिंग के लिए आपको अधिकृत जियो रिटेलर को अपने आधार कार्ड की एक फोटो कॉपी देनी होगी. रिलायंस जियो आउटलेट में भी आधार कार्ड के बिना जियो फोन की बुकिंग नहीं होगी. आधार नंबर की कॉपी देने के बाद कई जानकारियां सॉफ्टवेयर में अपलोड होंगी. इसके बाद आपको एक टोकन नंबर मिलेगा. यह टोकन नंबर फोन लेते वक्त काम आएगा. फिलहाल देशभर में एक आधार नंबर पर एक ही फोन की बुकिंग की जा सकती है. एक आधार नंबर पर एक ही फोन मिलेगा. जियो फोन एक तरह से मुफ्त होगा लेकिन शुरुआत में सिक्योरिटी के तौर पर 1,500 रुपये जमा कराए जाएंगे. जियो के मुताबिक, 36 महीने इस्तेमाल करने के बाद ग्राहक इस राशि को वापस पा सकते हैं.ऐसे करें ऑनलाइन बुकिंग सबसे पहले आपको कंपनी की वेबसाइट www.jio.com/en-in/jp-keep-me-posted पर क्लिक करना होगा.यहां पर आपको अपना नाम, ईमेल आईडी, एरिया पिनकोड और अपना फोन नंबर रजिस्‍टर्ड कराना होगा.

एसएमएस से ऐसे करें बुकिंग अपने मैसेज बॉक्‍स में जाकर टाइम कीजिए JP<>अपना एरिया पिनकोड<>अपने एरिया में मौजूद जियो स्‍टोर का कोड. इसके बाद इसे 7021170211 पर भेज दीजिए.

Share
loading...