सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में ग्रामीणों की आंखों में उगा उम्मीदों का सूरज

Publisher NEWSWING DatePublished Sat, 06/09/2018 - 21:06

Latehar : चंदवा प्रखंड के अतिनक्सल प्रभावित मड़मा गांव में शनिवार को निकला सूरज गांव के लोगों के लिए विकास के उम्मीदों की किरण लेकर आया. जिला प्रशासन की ओर से आयोजित सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में ग्रामीणों को लग रहा था कि अब उनकी जिंंदगी बदलने वाली है. कार्यक्रम को लेकर ग्रामीणों में गजब का उत्साह था. और उत्साह हो भी क्यों न, शनिवार को पहली बार तो गांव में नक्सलियों की बंदूक की नोक पर लगने वाले दरबार के स्थान पर सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत डीसी, एसपी समेत जिले के तमाम आलाधिकारी पहुंचे और कंधों पर बंदूक उठाने की जगह हल उठाने की बात कही. इस दौरान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डीसी राजीव कुमार ने कहा कि ग्रामीणों को सरकार की ओर से संचालित योजनाओं का लाभ लेने लिए भटकना नहीं होगा. अब जिला प्रशासन आपके द्वार पहुंचेगी और गांव के विकास में नए आयाम जोड़ने का काम करेगी. उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि मुख्यधारा से भटके हुए लोगों के कारण गांव विकास से दूर हो गया था, अब यह गलती न दुहराएं और बंदूक के स्थान पर हल उठाएं, जिससे गांव में परिवर्तन का बयार बहे. श्री कुमार ने कहा कि गांव में सारी मुलभूत सुविधाएं उपलब्ध करायी जायेगी. जिससे ग्रामीणों के जीवन स्तर में सुधार हो सके. इस दौरान श्री कुमार ने महिलाओं को गांव के विकास के लिए आगे आने की बात कही.

इसे भी  पढ़ेंं :  करों में कटौती से पेट्रोल और डीजल के दाम कम होना संभव  : एसोचैम

विकास के पथ पर ले जाना प्रशासन का मकसद

वहीं, कार्यक्रम में एसपी प्रशांत आनंद ने कहा कि ग्रामीणों की सुरक्षा के साथ उन्हें विकास के पथ पर ले जाना प्रशासन का मकसद है. उन्होंने ग्रामीणों को भी जिला प्रशासन के साथ कदम से कदम मिला कर गांव के विकास में भागीदार बनने के लिए प्रेरित किया. उन्होंने कहा कि आपका विकास होगा तभी जिले और राज्य का विकास संभव है. उन्होंने ग्रामीणों से ग्राम सुरक्षा समिति बनाने की बात कही. जिससे गांव के सुरक्षा के साथ-साथ उसका संपूर्ण विकास हो सके. वहीं उप विकास आयुक्त अनिल कुमार सिंह ने कहा कि ग्रामीणों को मुलभूत सुविधा पहुंचाने के लिए जिला प्रशासन कटिबद्ध  है. उन्होंने कहा कि गांव के विकास में सबसे बड़े बाधक बिचौलिये हैं. ग्रामीण किसी भी योजना का लाभ लेने के लिए सीधा संबंधित अधिकारी  से संपर्क करें.

इसे भी पढ़ेंः चाईबासाः गोईलेकरा में नक्सलियों ने सड़क निर्माण में लगी 13 वाहनों को फूंका

डीलर पर लगाया कम राशन देने का आरोप

कार्यक्रम में ग्रामीणों ने राशन डीलर पर कम राशन देने और गैस एजेंसी की ओर से प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में पैसे लेने की बात कही. इसपर उप विकास आयुक्त अनिल कुमार सिंह ने एमओ को जमकर फटकार लगाते हुए डीलर को हटाने और गैंस एजेंट पर कार्रवाई करने की बात कही. इस दौरान उन्होंने स्पष्ट कहा कि सरकारी योजना में पैसा लेने वाले लोगों को चिहिन्त कर सीधे प्राथमिकी दर्ज करें. उन्होंने ग्रामीणों से किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए पैसे नहीं देने की अपील की.

इसे भी पढ़ेंःकाले धन पर हमलावर मेादी सरकार, दूसरे चरण में 2.25 लाख शेल कंपनियों पर लगेगा ताला

ग्रामीणों से रूबरू हुए अधिकारी

अतिनक्सल क्षेत्र मड़मा गांव के ग्रामीण पहली बार जिले के आलाधिकारियों से रूबरू हुए. इस दौरान ग्रामीणों ने  डीसी के समक्ष खुलकर अपनी समस्याएं रखीं. इस दौरान ग्रामीणों ने पेयजल सुविधा उपलब्ध कराने, गांव में पटवन सुविधा के लिए बांध की मरम्मति, सड़क निर्माण, गांव में बिजली पहुंचाने, समेत अन्य समस्याओं से डीसी को अवगत कराया. उनकी बातें सुनने के बाद डीसी श्री कुमार ने संबंधित विभाग के पदाधिकारियों को समस्याओं का समाधान करने को लेकर ऑन स्पॉट निर्देशित किया. कार्यक्रम में लाभुकों के बीच गैस और बीज का वितरण भी किया गया. इसके अलावा कार्यक्रम के दौरान जिला प्रशासन की ओर से बच्चों के बीच चॉकलेट, कॉपी-कलम और पेंसिल समेत अन्य सामग्री बांटी गई. सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में डीसी राजीव कुमार,एसपी प्रशांत आनंद एवं डीडीसी अनिल कुमार सिंह ने शिरकत की. इसके अलावा अभियान एसपी विपुल पांडेय, एसी नेलसन एयोन बागे, डीआरडीए निदेशक संजय भगत, आइटीडीए निदेशक चंदशेखर प्रसाद ,जिला योजना पदाधिकारी निर्मल झा,  जिला मत्स्य पदाधिकारी संजय कुमार, डीएसओ शैलप्रभा कुजूर, जिला कृषि पदाधिकारी मार्शल खलखो, जिला कल्याण पदाधिकारी रमेश चौबे, डीएसई मसूदी टुडू, भूमि संरक्षण पदाधिकारी सबन गुड़िया, प्रमुख नवाहिर उरांव, बीडीओ देवदत पाठक, सीओ मुमताज अंसारी, जेएसएलपीएस के डीपीएम सचिन साहू समेत जिले के पदाधिकारी, कर्मी एवं ग्रामीण उपस्थित थे.   

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.  

na
7ocean

 

international public school

 

TOP STORY

हजारीबाग डीसी तबादला मामला : देखें कैसे बीजेपी के जिला अध्यक्ष कर रहे हैं कन्फर्म  

न्यूज विंग की खबर का असर :  फर्जी  शिक्षक नियुक्ति मामले में तत्कालीन डीएसई दोषी करार 

बिजली बिल के डिजिटल पेमेंट से मिलता है कैशबैक, JBVNL नहीं शुरू कर पायी है डिजिटल पेमेंट की व्यवस्था

स्वीकार है भाजपा प्रदेश अध्यक्ष की खुली बहस वाली चुनौती : योगेंद्र प्रताप

लाठी के बल पर जनता की भावनाओं से खेल रही सरकार, पांच को विपक्ष का झारखंड बंद : हेमंत सोरेन   

सुप्रीम कोर्ट का आदेश : नहीं घटायी जायेंगी एमजीएम कॉलेज जमशेदपुर की मेडिकल सीट

मैट्रिक व इंटर में ही हो गये 2 लाख से ज्यादा बच्चे फेल, अभी तो आर्ट्स का रिजल्ट आना बाकी  

बीजेपी के किस एमपी को मिलेगा टिकट, किसका होगा पत्ता साफ? RSS बनायेगा भाजपा सांसदों का रिपोर्ट कार्ड

आतंकियों की आयी शामतः सीजफायर खत्म, ऑपरेशन ऑलआउट में दो आतंकी ढेर- सर्च ऑपरेशन जारी

दिल्ली: अनशन पर बैठे मंत्री सत्येंद्र जैन की बिगड़ी तबियत, आधी रात को अस्पताल में भर्ती

भूमि अधिग्रहण पर आजसू का झामुमो पर बड़ा हमला, मांगा पांच सवालों का जवाब