भारत बंद का असर- साहिबगंज में रेल की पटरी पर उतरे प्रदर्शनकारी, रेल सेवा ठप

Publisher NEWSWING DatePublished Mon, 04/02/2018 - 13:18

Sahibganj : सुप्रीम कोर्ट के द्वारा अनुसूचित जन-जाति और अनुसूचित जाति अत्याचार अधिनियम 1989 फैसला के विरोध में पूरे भारत में अनुसूचित जाति-जनजाति के लोगों के द्वारा सोमवार को बंद बुलाया गया है. बंद को सफल बनाने सड़क पर प्रदर्शनकारी उतर गए हैं. प्रदर्शनकारियों ने इस दौरान पत्थरबाजी की, टायर जलाए, रोड़ जाम किया. वहीं इसी को लेकर झारखंड के साहिबगंज में भी असर देखने को मिला. साहिबगंज रेलवे स्टेशन पर पटरी पर बंद समर्थक उतरे. उन्होंने रेल परिचालन को ठप कर दिया.

इसे भी पढ़ें- रांची: भारत बंद के दौरान समर्थकों का उत्पात, आदिवासी हॉस्टल को खाली करने को निर्देश, पुलिस ने संभाला मोर्चा,  देखें वीडियो

रांची में बंद का असर

एससी/एसटी एक्ट में संशोधन के विरोध बुलाये गये भारत बंद के दौरान बंद समर्थकों का हंगामा देखने को मिला. बंद को सफल बनाने सड़क पर उतरे प्रदर्शनकारियों ने पत्थरबाजी की. इधर हंगामा कर रहे लोगों पर पुलिस ने लाठाचार्ज किया. दरअसल बंद को सफल बनाने के लिए जेल मोड़ से फिरायालाल तक  रैली निकाली जानी थी. रैली को लेकर प्रदर्शनकारी जेल मोड़ पर जमा हुए, जहां बवाल करते हुए प्रदर्शनकारियों ने पत्थरबाजी की. जिसके बाद पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया.

इसे भी पढ़ें- भारत बंद: रांची में बंद समर्थकों का हंगामा, पुलिस ने भांजी लाठी, देखें वीडियो

बंद को लेकर रांची के लालपुर इलाके में छात्रों और पुलिस के बीच झड़प

गौरतलब है कि एससी/एसटी एक्ट में संशोधन के विरोध बुलाये गये भारत बंद के दौरान बंद समर्थकों का हंगामा देखने को मिला. इधर रांची के आदिवासी हॉस्टल और रांची वीमेंस कॉलेज के साइंस ब्लॉक में पुलिस ने घुसकर मोर्चा संभाला है. हंगामा कर रहे लोगों को और हालात को काबू में करने के लिए पुलिस ने लाठी भांजी साथ ही आंसू गैस के गोले भी छोड़े गये है. लालपुर इलाके में छात्रों और पुलिस के बीच झड़प की भी खबर है. इस दौरान 5 दर्जन से ज्यादा छात्रों को हिरासत में लिया गया है. वही सुरक्षा के मद्देनजर एसडीओ अंजलि यादव ने आदिवासी छात्रावास को खाली करने का निर्देश दिया है.  इधर पुलिस की कार्रवाई के बाद जेल चौक से  करम टोली चौक तक  सन्नाटा पसरा हुआ है. सभी तरह के वाहनों का आवागमन  बंद है.  प्रशासन द्वारा उपद्रवियों को गिरफ्तार कर रांची के लालपुर थाना ले जाया गया है.

एमपी में फायरिंग, लगा कर्फ्यू

मध्यप्रदेश के मुरैना में फायरिंग की भी खबर है. यहां एक शख्स की मौत हो गयी है, जिसके बाद इलाके में कर्फ्यू लगा दिया गया है. इधर मामले को लेकर केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में पुर्नविचार याचिका दायर की है. गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने सभी राजनीतिक दलों से शांति बनाएं रखने की अपील की है. मध्यप्रदेश के सागर और ग्वालियर में दलितों के प्रदर्शन के बाद धारा 144 लागू लगा दिया गया है. वहीं, भिंड के कुछ इलाकों में कर्फ्यू लगा दिया गया है. भिंड के अलावा लहार, गोहद और मेहगांव में भी कर्फ्यू लगाया गया है. मुरैना के स्टेशन क्षेत्र में भीड़ ने दुकानों में आग लगा दी. इस दौरान हमले में पुलिस और मीडियकर्मी भी घायल हो गए. जिसके बाद पुलिस ने फायरिंग की. यहां छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस के शीशे तोड़ने के बाद उसे स्टेशन पर रोका गया है. यहां एक व्यक्ति की मौत की खबर है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

City List of Jharkhand
loading...
Loading...