international

समावेशी वृद्धि सूचकांक में चीन और पाकिस्तान से भी पीछे है भारत, दावोस सम्मलेन से पहले एक और हकीकत

Submitted by NEWSWING on Mon, 01/22/2018 - 15:22
Davos : समावेशी वृद्धि सूचकांक मामले में भारत, चीन और पाकिस्तान से भी पीछे है. उभरती अर्थव्यवस्थाओं में भारत का स्थान जहां 62वां है, वहीं चीन 26वां और पाकिस्तान 47वां स्थान पर है. आज अपनी सालाना शिखर बैठक शुरू होने से पहले (डब्ल्यूईएफ) ने यह सूची जारी की है. सूची के अनुसार नॉर्वे दुनिया की सबसे समावेशी आधुनिक विकसित अर्थव्यवस्था बना हुआ है. वहीं लिथुआनिया उभरती अर्थव्यवस्थाओं में शीर्ष पर है. डब्ल्यूईएफ ने विश्व नेताओं से कहा कि वे तेजी से समावेशी वृद्धि और विकास के नए माडल की ओर बढ़ें. मंच ने कहा कि आर्थिक मोर्चे पर उपलब्धि हासिल करने के लिए सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) पर निर्भरता बढ़ने से असमानता की स्थिति पैदा हो रही है.

बजट के अभाव में अमेरिकी सरकार का कामकाज ठप, ट्रंप ने डेमोक्रेट्स को ठहराया जिम्मेदार

Submitted by NEWSWING on Sat, 01/20/2018 - 16:46
एक ओर ट्रंप राष्ट्रपति पद पर अपने एक साल पूरे होने के उत्साह में लोगों को उपनी उपलब्धियां गिनाते हुए अपनी नीतियों को देश के लिए सबसे अच्छा बता रहे हैं, अमेरिकी अर्थव्यवस्था को अब तक की सबसे अच्छी स्थिति में पहुंचाने का दंभ भर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर अमेरिकी सीनेट ने सरकारी खजाने से संघीय सरकार के खर्चे के लिए अल्पकालिक व्यय विधेयक को नामंजूर कर दिया है. सीनेट के ऐसा करने से सरकार का कामकाज आज औपचारिक रूप से बंद हो गया.  ऐसा पांच साल में पहली बार हुआ है जब अमेरिकी सरकार का कामकाज औपचारिक रूप से बंद हो गया.

न्यूजीलैंड पीएम जेसिंडा जल्दी ही बनेंगी मां, कहा - गर्भावस्था का महिला के करियर से कोई संबंध नहीं

Submitted by NEWSWING on Sat, 01/20/2018 - 15:36

Wellington : न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न ने घोषणा की है कि वह गर्भवती हैं और अपने पहले बच्चे को जन्म देने वाली हैं. इसी के साथ वह देश की पहली नेता बन गई हैं जो पद पर रहते हुए बच्चे को जन्म देंगी.

अगला संसदीय चुनाव लड़ेंगी पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज ?

Submitted by NEWSWING on Sat, 01/20/2018 - 13:41

Islamabad: एक अखबार के दावे की मानें तो पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज ने अगला आम चुनाव लड़ने का फैसला किया है. अखबार के हवाले से कहा गया है कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) की दूसरी पीढ़ी के नेता के तौर पर मरियम को तैयार किया जा रहा है. गौरतलब है कि पनामा पेपर्स मामले में अयोग्य ठहराए जाने के बाद नवाज शरीफ ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था.

कजाकिस्तानः बस में लगी आग, 52 यात्रियों की मौत

Submitted by NEWSWING on Thu, 01/18/2018 - 16:40

Kazakhstan: एक यात्री बस में आज आग लग जाने से 52 लोगों की मौत हो गयी. घटना उत्तर पश्चिमी कजाकिस्तान की है. देश के आपात सेवा मंत्रालय ने घटना की पुष्टी की है. घटना के विषय में जानकारी देते हुए मंत्रालय ने कहा कि बस में आग लगने के कारणों के बारे में नहीं पता चला है.

आतंकियों को आर्थिक मदद मामला : एनआईए ने हाफिज सहित 12 के खिलाफ दायर किया आरोप पत्र

Submitted by NEWSWING on Thu, 01/18/2018 - 15:30

New Delhi :  कश्मीर घाटी में अलगाववादी गतिविधियों और आतंकवाद को कथित आर्थिक मदद मुहैया कराने से संबंधित एक मामले में एनआईए ने आरोप पत्र दायर किया है.

ब्रिटेन के सांसदों ने मंजूर किया ब्रेक्जिट विधेयक, ऊपरी सदन से मंजूरी मिलनी है बाकी

Submitted by NEWSWING on Thu, 01/18/2018 - 15:03

London :  ब्रिटेन के सांसदों ने हफ्तों तक चली बहस के बाद आखिरकार महत्वपूर्ण ब्रेक्जिट विधेयक को हरी झंडी दिखा दी. लेकिन अभी इस विधेयक को ऊपरी सदन से मंजूरी मिलनी बाकी है.

यांगून में दंगाइयों पर पुलिस की गोलीबारी, सात की मौत, 13 घायल

Submitted by NEWSWING on Wed, 01/17/2018 - 13:56

Yangon : म्यामां पुलिस ने सरकारी कार्यालय पर कब्जा करने की कोशिश कर रहे रखाइन बौद्धों पर कल देर रात गोलियां चालाईं जिसमें सात लोगों की जान चलीं गईं और कम से कम एक दर्जन लोग घायल हो गये. हजारों की संख्या में बौद्ध समुदाय के लोग कल म्राउक यू में एक समारोह में भाग लेने के लिए इकट्ठा हुये थे. म्राउक यू एक प्राचीन मंदिर परिसर है जो कि अब तक यहां हुई हिंसा से अछूता रहा है.

ट्रंप का परमाणु बटन दबाने की डींग 'पागल कुत्ते के भोंकने जैसा' : उत्तर कोरिया

Submitted by NEWSWING on Tue, 01/16/2018 - 20:41
Seol : उत्तर कोरिया ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा बीते दिनों की गयी ट्वीट का आज करार जवाब दिया है. कहा है कि ट्रंप का बयान ‘पागल कुत्ते के भोंकने' जैसा है. ट्रंप ने कहा था कि उनके पास जो परमाणु बटन है वह उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बटन से अधिक बड़ा है और यह काम भी करता है. इसे उत्तर कोरिया ने ‘‘पागल की मरोड़’’ और ‘‘पागल कुत्ते के भोंकने’’ जैसा बताया है. किम ने नववर्ष पर अपने संबोधन का इस्तेमाल यह चेतावनी देने के लिए किया था कि उनकी मेज के नीचे ‘‘परमाणु बटन’’ लगा हुआ है. किम ने हालांकि आगे चलकर इसमें नरमी दिखायी थी. अगले महीने दक्षिण कोरिया में होने वाले प्योंगचांग के शरतकालीन ओलंपिक में हिस्सा लेने में भी रूचि दिखायी थी.
loading...
Loading...