Jharkhand Vidhansabha ElectionRanchi

#JharkhandElection: तीसरे चरण के लिए आज थमेगा चुनावी भोंपू, 12 दिसंबर को 17 सीटों पर वोटिंग

Ranchi: झारखंड विधानसभा के तीसरे चरण के लिए वोट 12 दिसंबर को डाले जायेंगे. तीसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार मंगलवार को थम जायेगा. शाम में तीन बजे के बाद चुनाव प्रचार का शोर थम जाएगा. वहीं रांची, हटिया, कांके, रामगढ़ और बरकट्ठा विधानसभा सीटों पर शाम पांच बचे तक प्रचार कर सकेंगे.

इसके बाद उम्मीदवारों के प्रतिनधि केवल व्यक्तिगत संपर्क के जरिए ही मतदाताओं तक अपनी बात पहुंचा सकेंगे. डोर-टू-डोर कैंपेन जारी रहेगा. तीसरे चरण के लिए 12 दिसंबर को 17 सीटों पर वोटिंग होगी. 17 सीटों के लिए 309 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं.

इसे भी पढ़ेंःनागरिकता बिल विरोध: पूर्वोत्तर भारत में 16 संगठनों ने बुलाया 12 घंटे का बंद

8 जिलों की 17 सीटों पर होगी वोटिंग

तीसरे फेज में 17 सीटों पर होने वाले चुनाव में सिमरिया और कांके अनुसूचित जाति तथा खिजरी अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है. बाकी 14 सीटें सामान्य श्रेणी की हैं.

17 सीटों पर 309 प्रत्याशियों के बीच मुकाबला है, जिनमें 277 पुरुष और 32 महिला प्रत्याशी हैं. थर्ड फेज में ईचागढ़ विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 31 प्रत्याशी हैं. वहीं रांची और कांके में सबसे कम 12-12 प्रत्याशी हैं.

महिला प्रत्याशियों की बात करें तो बड़कागांव, रामगढ़, खिजरी, रांची और हटिया सीट में सबसे ज्यादा चार-चार महिला उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. गुरुवार को होनेवाले चुनाव में 7016 मतदान केंद्र में 56,06,743 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे.

गुरुवार को आठ जिलों की 17 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है. इनमें कोडरमा जिले में कोडरमा, हजारीबाग जिले में हजारीबाग, बरकट्ठा, बरही और मांडू, चतरा जिले में सिमरिया, रामगढ़ जिले में बड़कागांव और रामगढ़, गिरिडीह जिले में धनवार, बोकारो जिले में गोमिया और बेरमो, सरायकेला-खरसावां जिले में ईचागढ़ और रांची जिले में सिल्ली, खिजरी, रांची, हटिया और कांके शामिल हैं.

इसे भी पढ़ेंःशाह बोले- पाक, बांग्लादेश, अफगानिस्तान से प्रताड़ित गैर मुस्लिमों को सम्मान प्रदान करेगा नागरिकता विधेयक  

पांच सीटों पर शाम पांच बजे तक मतदान

17 सीटों में से 12 सीटों पर सुबह सात बजे से शाम तीन बजे तक मतदान होंगे. वहीं पांच विधानसभा क्षेत्रों में मतदान शाम पांच बजे तक होगा. रांची, हटिया, कांके, रामगढ़ और बरकट्ठा में शाम पांच बजे तक वोटिंग होगी.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी विनय कुमार चौबे ने बताया कि तीसरे चरण में भी रामगढ़, हजारीबाग और रांची विधानसभा क्षेत्र में बूथ ऐप का इस्तेमाल होने जा रहा है.

इसके अलावा देवघर (एससी), गांडेय, बोकारो औऱ झरिया विधानसभा क्षेत्र में भी बूथ ऐप का उपयोग किया जाना है. वहीं मतदान को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं.

इसे भी पढ़ेंःगोमिया में सीआरपीएफ जवानों के बीच चली गोली, डीएसपी व एएसआइ की मौत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button