न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

#Cricket अंडर-19 विश्व कप के लिए भारतीय टीम की कमान उत्तर प्रदेश के प्रियम गर्ग को

1,480

Mumbai :  उत्तर प्रदेश के बल्लेबाज प्रियम गर्ग दक्षिण अफ्रीका में अगले साल होने वाले आईसीसी अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप में गत चैंपियन भारत की 15 सदस्यीय टीम की अगुआई करेंगे.

अखिल भारतीय जूनियर चयन समिति ने यहां बैठक करके 17 जनवरी से नौ फरवरी तक होने वाले टूर्नामेंट के लिए टीम का चयन किया. दायें हाथ के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज गर्ग के नाम पर प्रथम श्रेणी क्रिकेट में दोहरा शतक और लिस्ट ए में शतक दर्ज है.

JMM

इसे भी पढ़ेंः जेपी नड्डा से कार्यकर्ता ने कहा- JMM करता है ब्लॉक लेवल तक की राजनीति, हमारी पकड़ सिर्फ जिले तक

गर्ग भारत सी टीम का भी हिस्सा थे जो पिछले महीने देवधर ट्राफी में उप विजेता रही. उन्होंने फाइनल में भारत बी के खिलाफ 74 रन की पारी खेली.

रणजी ट्राफी सत्र 2018-19 में गर्ग उत्तर प्रदेश के दूसरे शीर्ष स्कोरर रहे. उन्होंने 67.83 के औसत से 814 रन बनाए जिसमें करियर की सर्वश्रेष्ठ 206 रन की पारी सहित दो शतक शामिल रहे.

Bharat Electronics 10 Dec 2019

एक अन्य खिलाड़ी जिस पर सभी की नजरें होंगी वह 17 साल के यशस्वी जायसवाल हैं. जायसवाल इस साल विजय हजारे ट्राफी के दौरान मुंबई की ओर से खेलते हुए लिस्ट ए क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ने वाले सबसे युवा बल्लेबाज बने थे. उन्होंने सत्र में तीन शतक और एक अर्धशतक से 112.80 की औसत से रन बनाए.

इसे भी पढ़ेंः #Sci&Tech  हिंदी सहित भारतीय भाषाओं का गूगल में सर्च प्रतिशत 2019 में बढ़कर 20 फीसद हुआ

16 टीमों के बीच खेला जायेगा टूर्नामेंट

अंडर-19 विश्व कप का 13वां टूर्नामेंट 16 टीमों के बीच खेले जाएगा. जिन्हें चार समूहों में बांटा गया है.
भारत को ग्रुप ए में पहली बार क्वालीफाई करने वाले जापान, न्यूजीलैंड और श्रीलंका के साथ रखा गया है. प्रत्येक ग्रुप से शीर्ष दो टीमें सुपर लीग चरण के लिए क्वालीफाई करेंगी.

भारत इस टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम है जिसने 2018 में पिछले खिताब सहित कुल चार बार प्रतियोगिता जीती है. टीम ने 2018 में फाइनल में आस्ट्रेलिया को आठ विकेट से हराया था और टूर्नामेंट में भारतीय टीम अजेय रही थी.

विश्व कप से पहले भारत की अंडर-19 टीम दक्षिण अफ्रीका का दौरा करेगी और वहां मेजबान देश की अंडर-19 टीम के खिलाफ तीन एकदिवसीय मैचों के अलावा चतुष्कोणीय श्रृंखला खेलेगी. चतुष्कोणीय श्रृंखला में भारत और मेजबान देश के अलावा न्यूजीलैंड और जिंबाब्वे की अंडर-19 टीमें भी खेलेंगी.

हैदराबाद के सीटीएल रक्षण दक्षिण अफ्रीका दौरे और चतुष्कोणीय श्रृंखला के लिए टीम में अतिरिक्त खिलाड़ी होंगे.

विश्व कप के लिए भारतीय अंडर-19 टीम इस प्रकार है:

प्रियम गर्ग (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, दिव्यांश सक्सेना, ध्रुव चंद जुरेल (उप-कप्तान और विकेटकीपर), शाश्वत रावत, दिव्यांश जोशी, शुभांग हेगड़े, रवि बिश्नोई, आकाश सिंह, कार्तिक त्यागी, अथर्व अंकोलेकर, कुमार कुशाग्र (विकेटकीपर), सुशांत मिश्रा और विद्याधर पाटिल.

दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय अंडर-19 टीम:

प्रियम गर्ग (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, दिव्यांश सक्सेना, ध्रुव चंद जुरेल (उप-कप्तान और विकेटकीपर), शाश्वत रावत, दिव्यांश जोशी, शुभांग हेगड़े, रवि बिश्नोई, आकाश सिंह, कार्तिक त्यागी, अथर्व अंकोलेकर, कुमार कुशाग्र (विकेटकीपर), सुशांत मिश्रा, सीटीएल रक्षण और विद्याधर पाटिल.

इसे भी पढ़ेंः #AyodhyaVerdict के खिलाफ जमीयत उलेमा-ए-हिंद सुप्रीम कोर्ट पहुंचा, रिव्यू पिटिशन दाखिल की

 

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like