national

ग्रामीण मजदूरी व रोजगार पर केंद्रित हो बजट : एफएमसीजी कंपनियां

Submitted by NEWSWING on Mon, 01/22/2018 - 15:41

New Delhi : रोजमर्रा के उपयोग का सामान बनाने वाली (एफएमसीजी) कंपनियां चाहती हैं कि आगामी बजट ग्रामीण बाजारों पर केंद्रित हो जिससे वेतन-मजदूरी में गिरावट को रोका जा सके. उनका कहना है कि बजट में नीतियां अधिक रोजगार सृजन और व्यक्तिगत आयकर स्लैब में कटौती पर केंद्रित होनी चाहिये ताकि उपभोक्ताओं को अधिक खरीद क्षमता मिल सके. इसके अलावा उद्योग ने भंडारगृह और शीत भंडारण श्रृंखला को प्रोत्साहन देने पर जोर दिया है. साथ ही उद्योग चाहता है कि इस क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश यानि कि एफडीआई बढ़ाने के प्रयास होने चाहिये.

जस्टिस लोया मामला : सुप्रीम कोर्ट ने कहा निष्पक्ष होनी चाहिए जांच, केस के सभी दस्तावेज कोर्ट को सौंपें

Submitted by NEWSWING on Mon, 01/22/2018 - 15:34

News Delhi :  जस्टिस लोया की मौत की जांच के मामले में दायर याचिका पर सोमवार को शीर्ष अदालत में सुनवाई के दौरान चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की बेंच ने कहा कि इस केस की निष्पक्ष जांच होनी चाहिए.

गुजरात बम धमाका 2008 का मास्टरमाइंड दिल्ली पुलिस की गिरफ्त में

Submitted by NEWSWING on Mon, 01/22/2018 - 14:18

New Delhi : दिल्ली पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है जो कि 2008 में गुजरात में हुए बम विस्फोटों का मास्टरमाइंड है. पुलिस उपायुक्त (विशेष प्रकोष्ठ) पीएस कुशवाह ने बताया कि उन्होंने स्टूडेंट्स इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया (सिमी)-इंडियन मुजाहिदीन (आईएम) के वांछित आतंकियों में से एक अब्दुल सुभान कुरैशी को मामूली मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार कर लिया. कुशवाह ने कहा कि वह गुजरात में 2008 में हुए सिलसिलेवार बम धमाकों का मास्टरमाइंड है.

भारत के एक प्रतिशत अमीरों के पास है देश की कुल संपत्ति का 58 प्रतिशत हिस्सा, दावोस बैठक से पहले ऑक्सफेम ने दिखाई असमानता की सच्चाई

Submitted by NEWSWING on Mon, 01/22/2018 - 14:07

Davos : देश में 2017 में कुल संपत्ति के सृजन का 73 प्रतिशत हिस्सा केवल एक प्रतिशत अमीर लोगों के हाथों में है. एक नए सर्वेक्षण से आज इस तथ्य का खुलासा किया गया. साथ की सर्वेक्षण ने देश की आय में असमानता की चिंताजनक तस्वीर पेश की.

भाजपा मंत्री के 'डार्विन की थ्योरी' विरोधी बयान से भारतीय वैज्ञानिक असहमत, कहा- 'मंत्री जी की बातें अवैज्ञानिक'

Submitted by NEWSWING on Mon, 01/22/2018 - 13:50
New Delhi : केंद्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह द्वारा चार्ल्स डार्विन की मनुष्य की उत्पत्ति से जुड़े सिद्धांत पर की गई टिप्पणी पर भारतीय वैज्ञानिकों ने असहमति जतायी है. मंत्री ने डार्विन की इस थ्योरी को ‘‘वैज्ञानिक तरीके से गलत’’बताया था जिसपर भारतीय वैज्ञानिकों ने कहा कि उन्होंने यह बयान बिनी किसी वैज्ञानिक आधार के दिया है. इसके साथ ही वैज्ञानिकों ने मंत्री की उस मांग पर भी विरोध जताया है जिसमें स्कूल और कॉलेज के पाठ्यक्रम में बदलाव किए जाने की बात कही गयी है. वैज्ञानिकों ने कहा है कि ऐसा कोई भी कदम पीछे की ओर ले जाने वाला कदम होगा.

दिल्ली मेट्रो में महिला के पास मिली 0.32 बोर की 20 गोलियां, 26 जनवरी को लेकर पुलिस सतर्क

Submitted by NEWSWING on Mon, 01/22/2018 - 13:40

New Delhi: परिवार के सदस्यों के साथ दिल्ली मेट्रो स्टेशन आयी एक महिला के पास से पुलिस ने 0.32 बोर की बंदूक की 20 गोलियांबरामद की हैं. दरअस्ल गणतंत्र दिवस के दौरान होने वाले सुरक्षा व्यवस्थाओं की जांच के दौरान महिला के बैग से पुलिस को ये गोलियां मिलीं.

भाजपा की चुनावी बैठक में क्या कर रहे थे अजीत डोभाल, चुनाव आयोग से जांच की मांग

Submitted by NEWSWING on Mon, 01/22/2018 - 12:50
त्रिपुरा माकपा सचिव बिजन धर ने चुनाव आयोग को एक चिट्ठी लिखी है. इस चिट्ठी में उन्‍होंने 14 जनवरी को भाजपा की पार्टी बैठक की जांच कराने की मांग की है. उन्‍होंने भाजपा की बैठक में राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल के शामिल होने पर सवाल उठाया है. बिजन ने 14 जनवरी को लिखे अपने पत्र के माध्‍यम से आरोप लगाया है कि भाजपा ने अपनी पार्टी की बैठक में राष्‍ट्रीय सहाकार को शामिल करके नियमों का उल्‍लंघन किया है. इसके लिए उन्‍होंने चुनाव आयोग से भाजपा के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की मांग की है.

‘कांग्रेस मुक्त भारत’ मतलब ‘कांग्रेस संस्कृति’ से मुक्तिः पीएम मोदी

Submitted by NEWSWING on Mon, 01/22/2018 - 12:20
2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी का कांग्रेस मुक्त भारत का नारा काफी फायदेमंद साबित हुआ था. क्रांग्रेस सिर्फ 44 सीटों पर सिमट कर रह गयी थी. उसके बाद राज्य के चुनावों में ऐसा ही होता दिखा. बीजेपी बार-बार कांग्रेस मुक्त भारत का नारा लगाते रही है. इस नारे का मतलब यह निकाला जाता रहा है कि देश भर से कांग्रेस का सफाया. लेकिन, इस नारे पर किसी बीजेपी के बड़े नेता ने ज्यादा विस्तार से कुछ नहीं कहा.

‘आप’ के 20 विधायकों की गयी सदस्यता, राष्ट्रपति ने EC की सिफारिश पर लगायी मुहर

Submitted by NEWSWING on Sun, 01/21/2018 - 16:44

New Delhi : दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार को बड़ा झटका लगा है. चुनाव आयोग के बाद राष्ट्रपति ने भी आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य करार दिया है.

loading...
Loading...