न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

#Ranchi: संजीवनी बिल्डकॉन घोटाले मामले में ईडी ने करोड़ों रुपये की प्रॉपर्टी जब्त की

273

Ranchi: 500 करोड़ से अधिक के संजीवनी बिल्डकॉन घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम ने गुरुवार को संपत्ति अटैच करने की कार्रवाई की.

ईडी के उप निदेशक सुबोध कुमार के आदेश के बाद बरियातू में करोड़ों रुपये कीमत की करीब 23 डिसमिल जमीन जब्त की गयी.

JMM

इससे पहले भी संजीवनी घोटाला के मामले में ईडी ने कार्रवाई करते हुए इसी महीने 9 नवंबर को कांके के होचर में संजीवनी बिल्डकॉन की संपत्ति को ज़ब्त किया था.

यह संजीवनी मामले में ईडी की बड़ी कार्रवाई मानी जा रही है. संजीवनी बिल्डकॉन के द्वारा राजधानी रांची के रातू, नगड़ी, ओरमांझी और नामकुम अंचल में गलत तरीके से जमीन खरीदी गयी थी.

इसे भी पढ़ें – क्यों न बने चुनावी मुद्दा: बहुमत की सरकार में पारा शिक्षकों ने पदयात्रा की-लाठी भी खायी, नहीं निकला ठोस हल

वर्ष 2012 में हुआ था घोटाले का खुलासा

इस घोटाले का मास्टरमाइंड कंपनी का प्रबंध निदेशक जयंत दयाल नंदी अब तक फरार है. वर्ष 2012 में घोटाले का खुलासा हुआ था. सात साल के बाद भी न तो रांची पुलिस और न ही सीबीआइ ही नंदी को पकड़ सकी.

घोटाले के बाद विदेश भाग चुके नंदी को पकड़ने के लिए रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी किया गया था. कभी उसके नेपाल तो कभी मलेशिया में होने की जानकारी मिलती रही.

उसे गिरफ्तार करने में सभी एजेंसियां नाकाम रहीं. नंदी के खिलाफ हजारीबाग में एक शिक्षिका के अपहरण का भी मामला दर्ज है.

इस मामले में हजारीबाग पुलिस ने उसे मृत बताते हुए उस केस की फाइल ही बंद कर दी थी. ऐसे अधिकारी के विरुद्ध विभाग कार्रवाई कर चुका है.

इसे भी पढ़ें – #RajyaSabha में रविशंकर प्रसाद ने कहा , BSNL-MTNL देश की महत्वपूर्ण संपत्ति, इसलिए रिवाइवल  का निर्णय  

घोटाले से संबंधित 33 कांडों को सीबीआइ ने किया था टेकओवर

घोटाले के मुख्य आरोपितों में कंपनी के प्रबंध निदेशक जयंत दयाल नंदी, उनकी पहली पत्नी अनिता नंदी, दूसरी पत्नी अनामिका नंदी, निदेशक श्याम किशोर गुप्ता, निदेशक तकनीक अरविंद सिंह, ऑपरेशनल मैनेजर आरपी वर्मा आदि शामिल हैं.

इस मामले में रांची सहित विभिन्न जिलों में कुल 33 कांड दर्ज हुए थे. इन 33 कांडों को आगे चल कर वर्ष 2014 में सीबीआइ ने टेकओवर किया था. अधिकतर मामलों में सीबीआइ चार्जशीट भी दाखिल कर चुकी है. कुछ में ट्रायल भी चल रहा है.

इसे भी पढ़ें – #Ranchi वाहन चेकिंग के दौरान कार से 9 देशों की 21 लाख के विदेशी करेंसी जब्त

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like