lifestyle

कैंसर और मधुमेह जैसी बीमारियों के इलाज में प्रोटीन से मिल सकती है मदद

Submitted by NEWSWING on Sat, 01/20/2018 - 16:54

New York : वैज्ञानिकों ने लोगों की आयु को लंबी करने वाली प्रोटीन की थ्री-डी संरचना का खुलासा किया है, जो मधुमेह, मोटापे और कुछ प्रकार के कैंसर के इलाज में मददगार साबित हो सकता है. जीवन काल को लंबा करने वाली प्रोटीन को क्लोथो नाम दिया गया है. एक ग्रीक देवी के नाम पर इस प्रोटीन का नाम रखा गया है. ये प्रोटीन कुछ खास ऊतकों की सतह पर होते हैं.

30 वर्ष की आयु के बाद हर 10 साल पर 10% कम हो जाती है किडनी की कार्य क्षमता

Submitted by NEWSWING on Wed, 01/17/2018 - 17:56

पवन ठाकुर

जैसा कि हम सभी जानते हैं किडनी हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है. हमारे शरीर में रक्त के भीतर जो भी नुकसानदेह पदार्थ है उन्हें बाहर निकालने का महत्वपूर्ण कार्य किडनी करता है. आज के भाग-दौड़ वाले जीवन में बिगड़ी हुई जीवन शैली के कारण किडनी रोग से पीड़ित रोगियों की संख्या हर दिन बढ़ रही है. किडनी रोग के कारण किडनी की कार्य क्षमता कम होने से शरीर के अन्य महत्वपूर्ण अंगों पर प्रतिकूल असर होता है, जिससे रोगी की मृत्यु भी हो सकती है.

छींक को जबरदस्ती रोकना हो सकता है घातक, कर सकता है यह आपको घायल

Submitted by NEWSWING on Wed, 01/17/2018 - 16:51

London : अपनी नाक और मुंह बंद करके किसी छींक को जबर्दस्ती रोकने का प्रयास जीवन के लिए घातक हो सकता है. डॉक्टरों ने इस संबंध में चेताया है. इन डाक्टरों में भारतीय मूल के डाक्टर भी शामिल हैं. दरअसल, एक व्यक्ति हाल में छींक रोकने का करतब दिखाने का प्रयास करते हुए घायल हो गया था. उसके गले में दिक्कत पैदा हो गयी थी. अपनी नाक और मुंह बंद करके छींक को रोकने का प्रयास करने पर इस युवक के गले में झनझनाहट पैदा हो गयी और फिर गला सूज गया. ब्रिटेन के लीसेस्टर विश्वविद्यालय अस्पताल के डाक्टरों ने उसका इलाज किया.

शौक से लिया जाने वाला ई-सिगरेट किशोरों को बना सकता है धूम्रपान का आदी

Submitted by NEWSWING on Tue, 01/16/2018 - 14:02

Los Angeles : अगर आप शौक के लिए या उत्सुकतावश ई-सिगरेट या हुक्का पीते हैं तो इस बात की आशंका अधिक है कि आप एक साल के भीतर ही सामान्य सिगरेट पीना शुरू कर सकते हैं. अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया (यूसीएसएफ) के शोधकर्ताओं ने 12 से 17 साल की उम्र की बीच के 10,000 से अधिक किशोरों के नमूनों का विश्लेषण कर यह पाया. इसमें कहा गया है कि जो किशोर ई-सिगरेट या हुक्का पीते हैं तो वे एक साल के भीतर ही सामान्य सिगरेट पीना शुरू कर देते हैं.

बुढ़ापे में दांतों का खराब स्वास्थ्य बढ़ा सकता है दुर्बलता : अध्ययन

Submitted by NEWSWING on Fri, 01/05/2018 - 16:45

London : बुजुर्गों में दांतों के खराब स्वास्थ्य और मसूड़ों की बीमारी जैसी समस्याएं, उनमें दुर्बलता का जोखिम बढ़ने का संकेत हैं. मुंह के खराब स्वास्थ्य तथा बूढ़े लोगों के और दुर्बल होने के खतरे के बीच संबंध पर शोधार्थियों ने तीन साल तक अध्ययन किया.

ज्यादा मीठा खाने वाले हो जाए सावधान, कर सकता है दिमाग को सुस्त

Submitted by NEWSWING on Thu, 01/04/2018 - 10:30

Melbourne : अगर आप भी ज्यादा मीठाके शौकीनों में हैं, तो कृपया अब सावधान हो जाएं. क्या आपने भी इस बात को महसूस किया है कि कोई भी मीठी चीज खाने के बाद आपको आलस आने लगता है?

मकड़ी के जाल की मदद से मिल सकता है मधुमेह से छुटकारा

Submitted by NEWSWING on Wed, 01/03/2018 - 16:42

New York : कभी आपने सोचा है कि मकड़ी का जाल मधुमेह से आपको छुटकारा दिला सकता है?  वैज्ञानिकों ने इसे संभव कर दिखाया है.

अगर आपका बच्चा भी करता है गुस्सा तो ऐसे बदलें उसका मिजाज

Submitted by NEWSWING on Tue, 01/02/2018 - 16:40

News Wing : आज  के दौड़भाग भरी जिंदगी में आम तौर पर हम कई महत्वपूर्ण चीजों पर ध्यान नहीं देते. अगर ध्यान जाता भी है तो कई बार हम उसे हल्के में लेते हैं और नजरअंदाज भी कर देते हैं. खासकर जब बच्चों के पालन को लेकर बात आती है तो हम कई बार अपनी मनमानी भी कर जाते हैं. तीन साल से बच्चों की जिज्ञासा काफी बढ़ जाती है. किसी भी बात को सुनकर या तो वह उसे कॉपी करने की कोशिश करते हैं  बात-बात पर  कई तरह के सवाल करते हैं. दरअसल आज के दौर में  ज्यादातर महिलायें कामकाजी हैं और बच्चों को पूरा वक्त नहीं दे पाती हैं.

दूध और शहद से करें दिन की शुरुआत, मिलेंगे ये 5 फायदे

Submitted by NEWSWING on Mon, 01/01/2018 - 13:59

Ranchi : वैसे तो दूध और शहद दोनों के अपने कई स्वास्थ्य लाभ हैं और लगभग हर कोई इसके गुणों से वाकिफ है. लेकिन अगर दूध और शहद को एक साथ मिलाकर लिया जाए तो इससे दोहरा फायदा होता है. 

1- तनाव को दूर करे
दूध व शहद साथ लेना, अनिद्रा दूर करने का सबसे प्राचीन नुस्खा है. दूध व शहद इन्सुलिन के स्राव को नियंत्रित करता है. जिससेब्रेन में ट्रिप्टोफेन का सही मात्रा में स्राव होता है। बेहतर नींद पाने के लिए भी गर्म दूध में शहद मिलाकर पीना फायदेमंद होता है.

loading...
Loading...