न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

गिरिडीहः बोर्ड की बैठक में 1365 पीएम आवास की स्वीकृति, हर वार्ड में खुलेगा मुहल्ला क्लीनिक

1,935

Giridih:  नगर निगम बोर्ड की बैठक बुधवार को नगर निगम सभागार में हुई. बैठक में 1365 प्रधानमंत्री आवास की स्वीकृति दी गयी. महापौर सुनील पासवान की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में पीएम आवास योजना सहित कई योजनाओं पर मुहर लगायी गयी. बोर्ड की बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में पासवान ने बताया कि स्वीकृत पीएम आवास की 15 अगस्त तक नींव खुदाई का काम पूरा कर लिया जाना है.

कहा कि पूर्व के 3265 पीएम आवास में पूर्ण हो चुके आवास का गृह प्रवेश एक से पन्द्रह सितंबर तक किया जाएगा. बोर्ड की बैठक में दिल्ली की तर्ज पर हर वार्ड में मुहल्ला क्लीनिक खोलने का निर्णय लिया गया. मुहल्ला क्लीनिक संबंधित वार्ड के सामुदायिक भवन में की जायेगी. मेडिकल टीम सप्ताह में एक दिन मुहल्ला क्लीनिक में वार्ड के मरीजों का इलाज करेंगी. मेयर ने कहा कि सभी वार्ड सदस्यों से सामुदायिक भवन की सूची मांगी गयी है. सूची सिविल सर्जन को सौंपी जायेगी.

Jmm 2

इसे भी पढ़ेंः मनरेगा योजना में गरीबों का आठ माह से 8972.93 लाख रुपया बकाया, दे नहीं रही झारखंड सरकार

हर वार्ड में उज्जवला दीदी का होगा गठन

बोर्ड की बैठक में हर वार्ड में उज्जवला दीदी गठन का निर्णय लिया गया. उन्होंने बताया कि वार्ड पार्षद की अध्यक्षता में हर वार्ड में आमसभा के माध्यम से उज्जवला दीदी का चयन किया जायेगा. उज्जवला दीदी राज्य व केन्द्र सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं पर निगरानी रखेगी व सुचारू रूप से मानिटरिंग करेंगी. उन्होंने बताया कि नये मकान में भी शौचालय निर्माण के लिए संबधित वार्ड के पार्षद सर्वे करेंगे. इसकी सूची 30 अगस्त तक ननि में सूची जमा करनी है.

इसे भी पढ़ेंः पलामू: झोला छाप डॉक्टर ने ली कक्षा तीन के छात्र की जान, कार्रवाई के डर से क्लिनीक बंद कर हुआ फरार 

Bharat Electronics 10 Dec 2019

ननि कार्यालय से वाटर हार्वेस्टिंग की होगी शुरुआत

महापौर ने बताया कि जल संचयन के लिए देशव्यापी अभियान चलाया जा रहा है. कहा कि जल संचयन पीएम का ड्रीम प्रोजेक्ट है. उन्होंने बताया कि नगर निगम क्षेत्र में इसकी शुरूआत ननि कार्यालय से शुरू की जायेगी. ननि के बाद उपायुक्त कार्यालय सहित सभी सरकारी कार्यालयों मेंरेन वाटर हार्वेस्टिग का काम होगा. उन्होंने बताया कि भविष्य में रेन वाटर हार्वेस्टिग के बगैर मकान का नक्शा पास नहीं होगा.

Related Posts

पलामू : निर्वस्त्र अवस्था में महिला का शव बरामद, दुष्कर्म के बाद हत्या की आशंका

जानकारी के अनुसार महिला रामगढ़ प्रखंड अंतर्गत नावाडीह पंचायत क्षेत्र की निवासी थी.  महिला की पुत्री ने बताया कि उसकी मां सोमवार शाम चार बजे बाजार के लिए निकली थी

आजाद चैक से कल्याडीह तक का इलाका होगा रोशन

उप महापौर प्रकाश राम ने बताया कि आजाद चैक से कल्याणडीह पंचबा तक का इलाका चकाचैंध होगा. इस मार्ग पर कुल 125 लाइट लगायी जायेगी. वहीं हर वार्ड में कुल 400 लाइट लगायी जायेगी. योजना के तहत हर वार्ड पार्षद को 10-10 लाइट मुहैया करायी जायेगी.

सीआरसी योजना से नहीं हुई गाद की सफाई

मेयर ने बताया कि सीआरसी योजना से खंडौली डैम में गाद की सफाई नही की जा सकी है. कहा कि निगम अपने फंड से गाद की सफाई करायेगा. उन्होंने बताया कि गर्मी को देखते हुए राशनिंग कर पानी की सप्लाई की जा रही है. वहीं वार्ड 21 से 24 में बीएचटी फंड से पानी की सप्लाई की जा रही है.

मेयर, डिप्टी मेयर व पार्षद के वेतन पर चर्चा

वार्ड पार्षद शाहिदा खातून ने मेयर, डिप्टी मेयर व वार्ड पार्षद के वेतन वृद्धि का प्रस्ताव बोर्ड के समक्ष रखा. उन्होंने हजारीबाग की तर्ज पर गिरिडीह नगर निगम में मेयर का 50 हजार, डिप्टी मेयर का 30 तथा वार्ड पार्षद का वेतन 20 हजार का प्रस्ताव रखा. मेयर ने बताया कि वार्ड पार्षद के प्रस्ताव पर बोर्ड ने अपनी सहमति जतायी और सरकार को इसकी कापी भेजी जा रही है. उन्होंने बताया कि हजारीबाग से भी इस तरह का प्रस्ताव राज्य सरकार के पास भेजा गया है. महत्वपूर्ण निर्णय में स्व अमित वरदियार की पत्नी को मानदेय पर रखने की स्वीकृति दी गयी है. सरकार को रिपोर्ट भेजी जा रही है.

शास्त्रीनगर व बरमसिया पार्क के निर्माण कार्य की होगी जांच

बोर्ड की बैठक में शास्त्रीनगर व बरमसिया पार्क निर्माण में घटिया सामग्री इस्तेमाल का आरोप लगाते हुए पार्षद सुमित कुमार ने जांच की मांग की. पार्षद की मांग पर कार्यपालक अभियंता की अध्यक्षता में जांच कमिटी का गठन किया गया है. जांच टीम सीढ़ी, पेवर ब्लाक सहित अन्य निर्माण कार्य की जांच करेगी.

नगर आयुक्त गणेश कुमार ने बताया कि जांच टीम की रिपोर्ट के बाद अगली कार्रवाई होगी. कहा कि दोषी हुए तो बाकी बचा पेमेंट रोक दिया जायेगा. उन्होंने बताया कि अवैध कनेक्शन के कारण पानी सप्लाई में परेशानी आ रही है. वार्ड पार्षद व कर्मी की टीम का गठन कर सर्वे होगा. सर्वे में अवैध कनेक्शन पाया गया तो तीन हजार का जुर्माना लगेगा. बैठक में सभागार में अंबेदकर की प्रतिमा लगाने का निर्णय लिया गया.

इसे भी पढ़ेंः हम सब खो चुके हैं, सुप्रीम कोर्ट जायेंगे, लड़ाई जारी रखेंगे: शाह फैसल

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like